हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुश-अप्स से पाएं मजबूत शरीर

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 29, 2014
पुश-अप्श शरीर को मजबूत बनाने की बहुत पुरानी ऐक्सरसाइज है। इससे शरीर आकर्षक रूप से फिट रहता है। कंधे, सीने, कलाइयों और पैरों को मजबूती मिलती है। ये ऐक्सरसाइज किफायती भी है, क्योंकि इसको करने के लिए महंगे उपकरणों और ट्रेनर की जरूरत नहीं पड़ती।
  • 1

    पुश-अप्स है सबसे पुरानी ऐक्सरसाइज

    पुश-अप्श शरीर को मजबूत बनाने की सबसे पुरानी और कारगर ऐक्सरसाइज है। पुश-अप्स से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि इसे करने से शरीर को आकर्षक वी शेप भी मिल जाती है। इसकी खास बात ये है कि इसके लिए आपको जिम या किसी खास जगह की जरूरत नहीं है। पुश-अप्स कहीं भी, कभी भी किये जा सकते हैं। ये ऐक्सरसाइज किफायती भी है, क्योंकि इसको करने के लिए महंगे उपकरणों और ट्रेनर की जरूरत नहीं पड़ती। आइये जानते हैं ऐसे ही 7 पुश-अप्स के बारे में, जो आसानी से मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    पुश-अप्स है सबसे पुरानी ऐक्सरसाइज
  • 2

    वाइड-ग्रिप पुश-अप

    ये क्लासिक पुश-अप है जो कि स्टैंडर्ड पुश-अप से थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि आपके पास अपना भार उठाने की शक्ति कम होती है, लेकिन ये पुश-अप बहुत अच्छा होता है। शुरूआत वाइड-ग्रिप पुश-अप से करें फिर जैसे जैसे आप आगे बढ़ते रहें अपने हाथों को अंदर की तरफ लाते रहें। ध्यान रखें आपके हाथ आपके कंधों के नीचे हों और आपकी कोहनियां बहुत ज्यादा फैली हुई न हों। ये ऐक्सरसाइज आपके सीने, कंधों और ट्राईसेप्स को उभार देगी।

    Image Source - Getty Images

    वाइड-ग्रिप पुश-अप
  • 3

    डायमंड पुश-अप

    ये पुश-अप किसी भी अन्य पुश-अप से ज्यादा आपकी ट्राईसेप्स को टार्गेट करता है। इस पुश-अप का आपकी कलाइयों पर बहुत जोर लगता है। इसके अलावा आपके कंधों और कोहनियों पर भी काफी दबाव पड़ता है। इसके लिए पुश-अप की पॉजिशन में आकर अपनी उंगलियों को और अंगूठों को मिलाएं। इससे डायमंड का आकार बन जाएगा। फिर पुश-अप करें।

    Image Source - menshealth.com

    डायमंड पुश-अप
  • 4

    फ्रंट क्लैप पुश-अप

    इस पुश-अप में आप अपने शरीर को पीछे की तरफ खींचते हैं। ऐसा करने के लिए आगे की तरफ क्लैप या ताली बजाते हैं, फिर वापस पुश-अप पॉजिशन में आ जाते हैं। इससे आपके सीने की मांसपेशियों को मजबूती मिलेगी। इसे आप नियमित तौर पर कर सकते हैं। हां, इसके लिए आपके अंदर गजब की फुर्ति होनी जरूरी है, नहीं तो आपके लिए ये ऐक्सरसाइज बहुत मुश्किल टास्क हो सकती है।

    Image Source - nutrishopcda.com

    फ्रंट क्लैप पुश-अप
  • 5

    बैक क्लैप पुश-अप

    इस पुश-अप के लिए आपको फ्रंट क्लैप पुश-अप से ज्यादा फुर्ति की जरूरत पड़ेगी। इसे आप एकदम से नहीं कर सकते, इससे पहले दो तीन तरह से पुश-अप आपको मारने होंगे। पहले अपने आपको पीछे की तरफ थोड़ा उछाल कर प्लाइओमेट्रिक पुश-अप, उसके बाद फ्रंट क्लैप पुश-अप, फिर हिप-टच पुश-अप और आखिर में बिहाइंड दि बैक क्लैप पुश अप। इस पुश-अप से आपकी कलाइयों पर बहुत ज्यादा जोर पड़ेगा।

    Image Source - builtlean.com

    बैक क्लैप पुश-अप
  • 6

    वन-आर्म पुश-अप

    स्टैंडर्ड पुश-अप पॉजिशन पर आइये, लेकिन अपने पैरों को थोड़ा ज्यादा खोलिये। एक हाथ को अपनी कम के पीछे रखिये। दूसरे हाथ के बल शरीर को पीछे की तरफ उठाइये। शरीर को सीधा रखिये, फिर वापस अपनी सामान्य स्थिति में आ जाइये। ध्यान रखें, कि ये पुश-अप करने से पहले आपने कंधों को वॉर्मअप कर लिया हो। इस पुश-अप से आपके कंधे और कोहनियों पर काफी दबाव पड़ता है।

    Image Source - Getty Images

    वन-आर्म पुश-अप
  • 7

    डिक्लाइन पुश-अप

    इस पुश-अप को सीढ़ियों पर करना बहुत अच्छा रहता है। इसमें कलाइयों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। पुश-अप पॉजिशन में आएं और पैरों को सीढ़ी पर आपकी बॉडी के लेवल से थोड़ा ऊपर रखें। अब पुशअप शुरू करें। इससे सीने पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ता है, और सीने को उभार मिलता है।

    Image Source - Getty Images

    डिक्लाइन पुश-अप
  • 8

    इनक्लाइन पुश-अप

    इसे आप किसी बैंच या बार को पकड़ कर कर सकते हैं। इन्क्लाइन जितना नीचे होगा उतना मुश्किल पुश-अप होगा। ये जमीन पर किये जाने वाले पुश-अप के मुकाबले थोड़ा आसान होता है लेकिन इससे आपके कंधों को मजबूती काफी ज्यादा मिलती है। पुश-अप पॉजिशन में आएं, हाथों को कंधों की चौड़ाई से ज्यादा खोल कर रखें। शरीर सीधा रहे। अब पुश-अप करें।

    Image Source - Getty Images

    इनक्लाइन पुश-अप
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर