हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बैंगनी पत्ता गोभीः दिखने में ही नहीं सेहत में भी है नायाब!

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 08, 2016
ब्रेसिका परिवार की बैंगनी पत्‍ता गोभी व्‍यंजनों को विस्‍तृत विविधता और स्‍वाद देने के साथ आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छी होती है। आइए बैंगनी पत्‍ता गोभी के अद्भुत लाभों की जानकारी लेते हैं।
  • 1

    अद्भुत गुणों से भरपूर बैंगनी पत्‍ता गोभी

    हमें सेहतमंद रहने के लिए विटामिन और पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है और इन जरूरतों को पूरा करने के लिए कुदरत ने हमें विभिन्‍न स्रोत प्रदान किए हैं। बैंगनी पत्‍ता गोभी कुदरत का ऐसा ही एक नायाब तोहफा है। पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्जी बैंगनी पत्‍ता गोभी अपने रंग और लाजवाब गुणों के कारण दुनिया भर में बहुत लोकप्रिय है। यह व्‍यंजनों को विस्‍तृत विविधता और स्‍वाद देने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी अच्‍छी होती है। बैंगनी पत्‍ता गोभी विटामिन ए, सी, आयरन, फाइबर और पोटैशियम का एक अच्छा स्रोत है। इसमें एंथोसायनिन पोलीफेनॉल्स उच्च मात्रा में होता है इसलिए इस गोभी का रंग गहरा बैंगनी होता है। एंथोसायनिन ऐसा पदार्थ है जिसमें कैंसर, दिल के रोग, और डायबिटीज को रोकने की अद्भुत क्षमता होती है। साथ ये हमारी त्वचा को साफ-सुथरी और कोमल बनाने में भी मददगार होती है।

    अद्भुत गुणों से भरपूर बैंगनी पत्‍ता गोभी
  • 2

    कैंसर की रोकथाम

    बैंगनी पत्‍ता गोभी में बहुत अधिक मात्रा में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट के कारण यह कैंसर की रोकथाम में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाती है। एंटीऑक्‍सीडेंट एक ऐसा पदार्थ है जो मुक्‍त कणों को बेअसर करता है। यह मुक्‍त कण कैंसर और हृदय रोग सहित विभिन्न गंभीर रोगों के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।

    कैंसर की रोकथाम
  • 3

    वजन कम करने में मददगार

    अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो अपने आहार में बैंगनी पत्‍ता गोभी को शामिल करें। चूंकि बैंगनी पत्‍ता गोभी में कैलोरी बहुत कम, लेकिन आहार फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। साथ ही यह महत्‍वपूर्ण विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है। इसलिए इसके सेवन से आपकी पोषण संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और अधिक खाये बिना आपको पूर्णता का अहसास होता है।

    वजन कम करने में मददगार
  • 4

    आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा

    विटामिन 'ए' त्‍वचा के साथ-साथ आंखों की सेहत के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। विटामिन 'ए' दृष्टि को स्‍वस्‍थ रखने और मोतियाबिंद के गठन को रोकता है। विटामिन 'ए' बीटा कैरोटीन में भी परिवर्तित किया जा सकता है, जो उम्र बढ़ने के साथ आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य को बनाये रखने में महत्‍वपूर्ण होता है।

    आंखों की सेहत के लिए अच्‍छा
  • 5

    इम्‍यूनिटी बूस्टर

    बैंगनी पत्‍ता गोभी विटामिन का खजाना है, और इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। एस्कॉर्बिक एसिड एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है और हमारी इम्‍यूनिटी प्रणाली के लिए एक महत्‍वपूर्ण तत्‍व है। यह सफेद रक्‍त कोशिकाओं की गतिविधि को उत्‍तेजित करता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा की पहली पंक्ति है। इसके अलावा, विटामिन 'सी' कोलेजन के गठन में महत्‍वपूर्ण होता है जो हमारे शरीर और कोशिकाओं को ठोस और जुड़ा हुआ रखता है।
    Image Source : Getty

    इम्‍यूनिटी बूस्टर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर