हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू का अर्क

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 03, 2014
नींबू से निकालने वाले अर्क को वजन कम करने से लेकर रक्‍तचाप को नियंत्रित करने और त्वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।
  • 1

    नींबू अर्क

    नींबू के खट्टे स्‍वाद के कारण बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इस खट्टे फल का विभिन्न स्वास्थ्य लाभों में उपयोग किया जा सकता है। नींबू से निकालने वाले अर्क को वजन कम करने से लेकर रक्‍तचाप को नियंत्रित करने और त्वचा संबंधी समस्‍याओं को दूर करने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। नींबू अर्क तेल का एक केंद्रित रूप है, जो नींबू के छिलके और एल्‍कोहल का उपयोग करके तैयार किया जाता है। चमत्‍कारी लाभों के साथ नींबू अर्क में पाया जाने वाला अन्‍य सक्रिय तत्‍व लाइमीन और सीटरल (दोनों छिलके के बाहरी परत में पाये जाने वाले तत्‍व) हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    नींबू अर्क
  • 2

    कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा

    नींबू अर्क कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए शक्तिशाली होता है। नींबू को कैंसर किलिंग तत्‍व के कारण वैकल्पिक चिकित्‍सा के रूप में जाना जाता है। एशियाई पसिफिक जर्नल ऑफ कैंसर में प्रकाशित एक अध्‍ययन के अनुसार, नींबू अर्क स्‍तन कैंसर की कोशिकाओं में अपॉप्टोसिस में वृद्धि, और योजनाबद्ध कोशिका को मारने में मदद करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    कैंसर के विरुद्ध सुरक्षा
  • 3

    मुंहासों से छुटकारा

    मुंहासे त्‍वचा की वह स्थिति है, जिसमें बालों के रोम तेल और मृत त्‍वचा कोशिकाओं के रूप में उभरते हैं। नींबू का अर्क इस समस्‍या को दूर करने और रोकने में मदद करता है। नींबू के अर्क में मौजूद मुख्‍य तत्‍व सिट्रिक एसिड, त्‍वचा की समस्‍या मुंहासों के लिए नंबर वन इलाज है। इस खट्टे फल में विटामिन सी की मौजूदगी, त्‍वचा को स्‍वस्‍थ और चमकदार बनाने में मदद करती है। इसके अलावा, सिट्रिक फल के क्षारीय गुण मुंहासों के कारण पैदा बैक्‍टीरियों को मारता है। अगर आपको भी मुंहासों की समस्‍या है, तो सुबह उठने के बाद सबसे पहले पानी के साथ नींबू अर्क का सेवन करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    मुंहासों से छुटकारा
  • 4

    किडनी स्‍टोन

    किडनी में स्‍टोन, किडनी में मिनरल के जमाव के कारण होता है। यूरीन में अपशिष्ट उत्पादों के रूप में जमा अत्यधिक कैल्शियम, प्रोटीन और केमिकल के कारण ऐसा होता है। यूरीन के माध्यम से स्‍टोन के यूरीन पथ में आने से तीव्र दर्द पैदा हो सकता है। इस समस्‍या के बार-बार हमलों के कारण यूरीन मार्ग और किडनी के लिए संभावित नुकसान का खतरा होता है। मोरक्को के एक अध्ययन के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पाया कि नींबू का अर्क चूहों में किडनी स्‍टोन के गठन को रोकने में मदद करता है।  जर्नल बीएमसी यूरोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन भी इस सुझाव से सहमत है।
    Image Courtesy : Getty Images

    किडनी स्‍टोन
  • 5

    तनाव में कमी

    जीवन में तनाव का अनुभव कभी न कभी लगभग हर किसी को होता है। तनाव से मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पडता है। इसलिए तनाव को दूर करने के उपाय करना बहुत जरूरी होता है। जर्नल स्‍ट्रेस एंड हेल्‍थ में प्रकाशित अध्‍ययन के अनुसार, नींबू अर्क मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में मदद करता है। नींबू अर्क में पाया जाने वाला आवश्‍यक तेल तत्‍व जैसे लाइमीन और सीटरल, सीरम कर्टिकोस्टेरोने स्‍तर और मोनोअमाइल स्‍तर (दोनों मस्तिष्क में तनाव का संकेतक) को बाधित करने में मदद करता है। इसके अलावा, नींबू बाम में पाया जाने वाला शांत प्रभाव थकावट और घबराहट को दूर करने में मदद करता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    तनाव में कमी
  • 6

    मुंह के छाले

    मुंह के छाले होंठ और गाल के अंदर और जीभ पर पाये जाने वाले दर्दनाक छाले हैं। यह हार्मोनल उतार-चढ़ाव, पोषक तत्वों की कमी और प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं के कारण होते हैं। नींबू और नींबू अर्क में पाये जाने वाले एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुण मुंह के छालों को दूर करने में मदद करते हैं। मुंह में छालों की समस्‍या होने पर नींबू और पानी के मिश्रण को मिलाकर कुल्‍ला करें। दिन में तीन बार इस उपाय को करने से छालों और उनमें होने वाली जलन को दूर किया जा सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मुंह के छाले
  • 7

    सर्दी, जुकाम और बुखार

    सर्दी, जुकाम और बुखार होने के कई कारण हो सकते हैं। बुखार या कोल्‍ड होने पर आपके शरीर को वायरस को खत्‍म करने के लिए प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटा‍मिन सी की अधिक जरूरत होती है। पानी के साथ नींबू अर्क का इस्‍तेमाल, रक्षा तंत्र को आंतरिक रूप से विटामिन सी की आपूर्ति देने वाला एक उपयोगी उपाय है। एंटीवायरल गुणों के कारण इसका इस्‍तेमाल नाक और गले के बाहर श्लेष्मा झिल्ली पर किया जाता है। वैज्ञानिक प्रमाणों ने भी माना है कि नींबू अर्क में मौजूद शक्तिशाली एंटीबैक्‍टीरियल गुण बुखार और कोल्‍ड के बैक्‍टीरियां को नष्‍ट करने में मदद करते है।   
    Image Courtesy : Getty Images

    सर्दी, जुकाम और बुखार
  • 8

    बालों की देखभाल

    बालों को झड़ने से रोकने और विकास को बढ़ावा देने के लिए नींबू के रस का इस्‍तेमाल प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है। नींबू अर्क बालों का उत्‍कृष्‍ट टॉनिक है, इससे बालों को स्‍वस्‍थ और मजबूत बनाने के साथ-साथ रूसी से छुटकारा पाने में भी मदद मिलती है। नींबू का अर्क बालों को क्षतिग्रस्‍त और फीका करने वाले विषाक्‍त पदार्थों को खत्‍म करने में मदद करता है। आप नींबू का उपयोग बालों में मसाज करके भी कर सकते है। लेकिन ध्‍यान रहें कि एसिडिक गुणों के कारण नींबू का इस्‍तेमाल कम मात्रा में ही करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    बालों की देखभाल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर