हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

वजन कम करने के रात में किये जाने वाले 7 तरीके

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 12, 2015
बेशक रात में डेट पर जाना, फोन पर लंबी-लंबी बातें करना और टीवी देखने का अपना अलग ही मजा है। लेकिन अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रात में कुछ चीजों को करने से बचें।
  • 1

    वजन कम करना

    बेशक रात में डेट पर जाना, फोन पर लंबी-लंबी बातें करना और टीवी देखने का अपना अलग ही मजा है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि रात में कुछ अन्‍य चीजों को करना आपके लिए एक और तरह से बेहतर साबित हो सकता है। जी हां, कुछ ऐसी चीजों भी हैं जिन्‍हें रात में करने से आप बेहतर तरीके से वजन कम कर सकते हैं। आगे के स्‍लाइड शो में दिये उपायों का पालन कर आप खुद को वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य के करीब पा सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    वजन कम करना
  • 2

    कम सोडियम वाला डिनर

    'द स्मॉल चेंज डाइट' किताब के लेखक आरडी ऑर्थर केरी गन्‍स के अनुसार, 'अगर आप चाहते हैं कि सुबह आपको पेट भरा हुआ महसूस न हो, तो रात को चाइनीज डिनर लेने से बचें। रात को नमक के अधिक सेवन से नमक शरीर में पूरी रात रहने के कारण अगली सुबह आपको भारीपन महसूस होता है। इसलिए रात के समय अपने आहार में उबली हुई सब्जियां या लीन प्रोटीन को शामिल करें जो ज्‍यादा नमक से भरी हुई न हो।'
    Image Courtesy : Getty Images

    कम सोडियम वाला डिनर
  • 3

    रात में एक्‍सरसाइज करें

    यह तो हम सभी जानते हैं कि पसीना बहाने से वजन कम करने में मदद मिलती हैं। लेकिन रात में एक्‍सरसाइज करना लोग पसंद नहीं करते, उनका मानना है कि रात को एक्‍सरसाइज करने से उन्‍हें नींद ठीक से नहीं आती। जबकि नेशनल स्लीप फाउंडेशन में 2013 के सर्वेक्षण के अनुसार, 56-67 प्रतिशत एक्टिव लोग एक्‍सरसाइज करने से रात को भरपूर नींद लेते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक्‍सरसाइज का समय क्‍या है।   
    Image Courtesy : Getty Images

    रात में एक्‍सरसाइज करें
  • 4

    अगले दिन के आहार की तैयारी करें

    2013 के एक अध्ययन के अनुसार, रोस्‍तरां में एक ही बार भोजन करने से आप अन्‍य भोजन की तुलना में दो गुना कैलारी ले लेते हैं। इस तरह से सुबह जल्‍दी में नाश्‍ता छोड़कर ऑफिस में दिन में बाहर खाने से आप अधिक कैलोरी लेते हैं। इसलिए अगर आपके पास सुबह के समय दोपहर का भोजन बनाने का समय नहीं हैं, तो दिनभर स्‍नैकिंग की आदत से बचने के लिए आप रात को खाने की तैयारी करके रख सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    अगले दिन के आहार की तैयारी करें
  • 5

    पानी पीने में कंजूसी न करें

    H2O यानी पानी आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। लेकिन रात में बहुत ज्‍यादा पानी पीने से आपको रात भर बॉथरूम के चक्‍कर लगाने पड़ सकते है। इसलिए सोने से एक घंटा पहले तक आप पानी की भरपूर मात्रा का सेवन जरूर कर लें।
    Image Courtesy : Getty Images

    पानी पीने में कंजूसी न करें
  • 6

    बेडरूम में अंधेरा रखें

    पीनियल रिसर्च जर्नल में छपे एक अध्ययन के अनुसार, हार्मोन मेलाटोनिन आपके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने वाले ब्राउन फैट का उत्‍पादन करने में मदद करता हैं। जबकि पूरी तरह से अंधेरे में होने पर आपका शरीर पहले से ही मेलाटोनिन का उत्‍पादन करता है। इसलिए वजन घटाने के लक्ष्‍य को बढ़ावा देने के लिए रात में अपने कमरे में अंधेरा ही रखें।
    Image Courtesy : Getty Images

    बेडरूम में अंधेरा रखें
  • 7

    तापमान का ध्‍यान

    शायद आपको यह बात जानकर आश्‍चर्य लगे, लेकिन यह सच है कि रात में सोते वक्‍त आपके कमरे के तापमान का असर आपके वजन को कम करने में मददगार होता है। नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ हेल्‍थ क्‍लीनिकल सेंट्रर के अध्‍ययन में पाया कि कम तापमान में सोने वाले लोग ज्‍यादा तापमान में सोने वाले लोगों की तुलना में अधिक मात्रा में कैलोरी जलाते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    तापमान का ध्‍यान
  • 8

    भरपूर नींद जरूरी है

    रात को भरपूर नींद लेने से भी वजन जल्‍दी कम होता है। फंक्शनल मैगनेटिक रेजोनेंस इमेजिंग (एफएमआरआई) के इस्तेमाल से पता चला है कि ख़राब नींद के कारण जटिल समस्याओं का समाधान करने वाले दिमाग के हिस्से पर असर पड़ता है और लोग अस्वस्थ भोजन की ओर आकर्षित होते हैं। इसलिए रात में नींद लेने में कंजूसी न करें, और कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूर लें।  
    Image Courtesy : Getty Images

    भरपूर नींद जरूरी है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर