हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए आहार योजना

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 09, 2015
भारत में पिछले दो दशकों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ गए हैं। इसलिए, ये जरूरी हो जाता है कि हम महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाएं। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जीवनशैली व खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए।
  • 1

    ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं ये आहार

    ब्रेस्ट कैंसर किसी भी महिला के लिए एक बुरे सपने जैसा हो सकता है। वजह, इस बीमारी का जानलेवा होना है। जब किसी महिला को ब्रेस्ट कैंसर होता है तो भले ही शारीरिक तकलीफ से उसे गुजरना पड़े, लेकिन उसके पार्टनर और पूरे परिवार को भावनात्मक तकलीफों से गुजरना पड़ता है। भारत में पिछले दो दशकों में ब्रेस्ट कैंसर के मामले बढ़ गए हैं। वर्तमान में कैंसर के सभी प्रकारों में यह प्रकार बहुत आम हो गया है जिसके कारण देश में महिला मृत्यु दर में वृद्धि हो रही है। इसलिए, ये जरूरी हो जाता है कि हम महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाएं। ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए जीवनशैली व खानपान में कुछ बदलाव करने चाहिए। आहार में परिवर्तन लाकर ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षा प्राप्त की जा सकती हैं।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेस्ट कैंसर का जोखिम कम कर सकते हैं ये आहार
  • 2

    ब्रोकली

    ब्रोकली एंटी कैंसर न्‍यूट्रिशनल वेजिटेबल है। ब्रोकली में सल्फोराफेन और फाइटोकेमिकल्स नामक तत्व होते हैं जो शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। डाइट में ब्रोकली को शामिल करने से कुछ अन्य तरह के कैंसर जैसे , लंग और कोलोन कैंसर का रिस्क भी कम हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम एक बार घर में ब्रोकली का सेवन किया जाए। खासतौर पर घर की सभी महिलाएं ब्रोकली जरूर खाएं।

    Image Source - Getty Images

    ब्रोकली
  • 3

    दालें और बीन्स

    महिलाओं के लिए दालों और बीन्स को डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है क्योंकि इनमें फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में होते हैं। इसके अलावा, इसमें फाइबर और कई पोषक तत्व होते हैं जो कैंसर से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाते हैं। जो महिलाएं नियमित तौर पर दालों और बीन्स का सेवन करती हैं, वो अपने लिए ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को कम कर लेती हैं।

    Image Source - Getty Images

    दालें और बीन्स
  • 4

    हरी पत्तेदार सब्जियां

    हरी पत्तेदार सब्जियां, खासतौर पर पालक में विटामिन बी और फाइबर जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजन को कम करने में मदद करता हैं। एस्ट्रोजन की मात्रा कम होने से महिलाओं के शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाएं नहीं पनपती हैं। इसलिए हर घर में हरी पत्तेदार सब्जियां जरूर बननी चाहिए। इसको खाने से घर की सारी महिलाओं का ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कुछ कम हो जाता है।

    Image Source - Getty Images

    हरी पत्तेदार सब्जियां
  • 5

    मछली

    खानपान में मछली, खासतौर पर सैमन मछली को शामिल करना ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मददगार है। दरअसल इनमें ओमेगा-3 एसिड अच्छी मात्रा में होता है जो ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है। जो महिलाएं शाकाहारी होती हैं, वो ओमेगा-3 एसिड फ्लैक्सीड्स यानि अलसी के बीजों का सेवन करके प्राप्त कर सकती हैं। फ्लैक्सीड्स को पीसकर चूर्ण के रूप में आप आटे में मिला सकते हैं या फिर सलाद पर छिड़क सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    मछली
  • 6

    सेब और अनार

    अगर आपके घर में सेब छीलकर खाए जाते हैं तो ध्यान रखें उन रंगीन छिलकों के साथ आप एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर और अन्य कैंसर-विरोधी पोषक तत्वों को भी अलग कर देते हैं। सेब के छिलकों में कैंसर सेल को बढ़ने से रोकने की क्षमता होती है। वहीं, अनार न सिर्फ शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है बल्कि ब्रेस्ट कैंसर को बढ़ने से भी रोकने में मदद करता है। इसमें मौजूद पोलीफेनॉल्स ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    सेब और अनार
  • 7

    मशरूम

    मशरूम में एल-अर्गोथाइयोनाइन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने नहीं देता और शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है। इसलिए घर में अक्सर मशरूम बनाया जाना चाहिए, और घर की महिलाओं को खासतौर पर इन्हें खाना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    मशरूम
  • 8

    डेयरी उत्पाद

    डाइट में दूध व अन्य डेयरी उत्पाद जरूर शामिल करें। इनमें कैल्शियम, आयरन और इतने अधिक पोषक तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को 19 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    डेयरी उत्पाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर