हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्‍चों के टिफिन के लिए फटाफट बनाएं रेड पास्‍ता, एनर्जी बार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 07, 2016
स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि खानपान ठीक से हो। इसके लिए आपको जंकफूड को तो ना कहना ही पड़ेगा। अगर आपको प्रोसेस्ड फूड पसंद है तो आप उन्हे घर पर बनाने की कोशिश कर सकती है। हम आपके लिए आज ब्रेड, बटर, पिनट बटर, पास्ता या एनर्जी बार की रेसीपी लेकर आये है।
  • 1

    एनर्जी बार

    जिम करने के बाद या फिर अगर आपको ऐसे ही एनर्जी बार खाने शौक हो तो बाजार की बजाय घर में इसे बना सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भई नही करनी पड़ेगी। एक पैन में गुड़ को गर्म करके उसमें अपनी पंसद के नट्स, राइस क्रिसपिज़, ओट्स या किशमिश डाल लीजिए। अच्छी तरह से मिक्स हो जाने के बाद उसको एक बर्तन में निकालकर थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दीजिए। फिर अपनी पंसदानुसार शेप देकर काट लीजिए। तैयार हो गयी आपकी एनर्जी बार।
    Image Source-Getty

    एनर्जी बार
  • 2

    पास्ता

    अगर आपके बच्चों को पास्ता खाना बहुत पंसद है और आप नहीं चाहती है कि वो बाहर का पास्ता खायें। तो घर पर ही बना लीजिए। इसके लिए आप एक कटोरी गेंहू के आटे में एक अंडा,  एक बड़ा चम्मच तेल, एक चुटकी नमक डालकर गूंध लें। जरूरत के अनुसार आप इसमें पानी भी मिला सकती है। उसके बाद अपनी पंसद के अनुसार शेप देकर हवा में इसको सुखा ले। पास्ता सूखने के बाद आप इसे एयर टाइट कंटेनर में रखे।
    Image Source-Getty

    पास्ता
  • 3

    पीनट बटर

    पीनट बटर बच्चो से बड़ो तक सभी को टेम्प्ट करता है। और जब सभी को इतना पंसद है तो इसे क्यों ना घर पर ही बना लिया जाए। इसे बनाना मुश्किल भी नहीं है। बस मूंगफली को तेल के साथ मिक्‍स करें फिर इसे मिक्‍सी में डाल कर चलाएं और धीरे धीरे इसमें नमक तथा चीनी मिक्‍स करें। इसे तब तक चलाएं जब तक कि यह पूरी तरह से स्‍मूथ पेस्‍ट ना बन जाए। जब पेस्‍ट तैयार हो जाए, तब इस पीनट बटर को एयर टाइट कंटेनर में रख दें।
    Image Source-Getty

    इसे भी पढ़े: फटाफट लंच बॉक्स रेसिपी

    पीनट बटर
  • 4

    सादा मक्खन

    पीनट बटर ही क्यों आप सादा मक्खन भी घर पर ही आसानी से बना सकते है। क्रीम को मिक्सर के बड़े जार या फूड प्रोसेसर के बड़े जार में डाल कर चलायें, पानी मिलायें, 2-3 मिनट में ही गाड़ा चिकना मक्खन ऊपर इक्कठ्ठा होने लगता है।इस प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए उसमें बर्फ के कुछ क्यूब्स डाल सकते हैं। जल्दी ही बटरमिल्क से बटर अलग हो जायेगा। इस मक्खन या बटर को आप फ्रिज में 3 हफ़्तों तक रख सकते हैं और बटरमिल्क को पी सकते है।
    Image Source-Getty

    सादा मक्खन
  • 5

    ब्रेड

    बटर ही नहीं आप ब्रेड भी घर पर ही बना सकती है। इसको बनाने में समय थोड़ा ज्यादा लगता है। पर इसका स्वाद और ताजापन आपको खुश कर देगा। घर पर ही इस होलग्रेन ब्रेड को बनाने के लिए आप आनलाइन रेसिपी देख सकते हैं। इसके लिए आपको एक्टिव यीस्ट, होलव्हीट आटा, शहद की ज़रूरत है।
    Image Source-Getty

    ब्रेड
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर