हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

व्यायाम के दौरान दिल की समस्‍याओं के संकेत

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jul 17, 2015
व्यायाम करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये शरीर को स्वस्थ रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्यायाम के दौरान होने वाली परेशानियां हृदय स्वास्थ्य की बीमारियों का संकेत देती है, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    हृ्दय स्वास्थ्य और व्यायाम

    हृ्दय स्वास्थ्य के लिए मोटापा, धूम्रपान, शराब, डायबिटीज आदि जैसे बीमारियां खतरें का संकेत होती है। हृ्दय के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए व्यायाम बहुत असरदार होता है। ये हृदयघात के खतरे को 50 फीसदी तक कम करता है। अगर इन आदतों और बीमारियों पर काबू पा लिया जाए तो हृदय स्वास्थ्य ठीक रहता है। अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए लंबी वॉक करना सहायक होता है।
    Image Source- getty

    हृ्दय स्वास्थ्य और व्यायाम
  • 2

    व्यायाम के दौरान हृदयघात के लक्षण

    व्यायाम हृदय के लिए अच्छा होता है लेकिन कई बार व्यायाम के दौरान ही हृदय की बीमारी के कुछ संकेत भी मिलते है। इसका मुख्य कारण शरीर का अचानाक अतिकसक्रिय हो जाना होता है। अगर आपको पहले भी दिल के दौरे पड़े हों तो व्‍यायाम के दौरान सावधानी बरतें, क्‍योंकि व्‍यायाम करते वक्‍त शरीर अति सक्रिय हो जाता है और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। ऐसे में दिल का दौरा दोबारा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है।
    Image Source- getty

    व्यायाम के दौरान हृदयघात के लक्षण
  • 3

    एनजाइना

    एनजाइना एक ऐसी बीमारी है जिसमें दिल को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति सही से नहीं होती। व्यायाम के दौरान ये समस्‍या बढ़ भी सकती है। एनजाइना के कारण अक्सर जबड़े में दर्द की समस्‍या बनी रहती है। यदि सीने का दर्द जबड़े तक बढ़ जाता है तो ऐसे में आपको तुरंत अपने चिकित्सक से जांच करवानी चाहिए। यदि आप नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं और आपका वजन अधिक हैं, ऐसे में अचानक व्यायाम आपके दिल पर बहुत अधिक दबाव डाल सकता है।
    Image Source- getty

    एनजाइना
  • 4

    सीने में दर्द

    हृदयघात के सबसे सामान्य लक्षणों में सीने में दर्द या बेचैनी शामिल है। हालांकि कुछ लोगों को बिल्कुल भी सीने में दर्द का अनुभव नहीं होता। लेकिन सीने में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकड़न और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत डाक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।
    Image Source- getty

    सीने में दर्द
  • 5

    शरीर में दर्द

    दर्द और जकड़न शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में भी हो सकता है। इसमें बाहों, कमर, गर्दन और जबड़े में दर्द या भारीपन भी महसूस हो सकता है। कभी-कभी यह दर्द शरीर के किसी भी हिस्‍से से शुरू होकर सीधे सीने तक भी पहुंच सकता है। इन लक्षणों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए और संभावित हृदयघात के लिए इनकी जांच करवानी चाहिए।
    Image Source- getty

    शरीर में दर्द
  • 6

    ज्यादा पसीना आना

    अगर आपको बहुत अधिक पसीना आता है और चिपचिपी त्वचा का अनुभव होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। बिना अधिक काम किया और एक्‍सरसाइज के दौरान सामान्‍य से ज्यादा पसीना आना हृदय की समस्याओं की पूर्व चेतावनी संकेत हो सकता हैं।
    Image Source- getty

    ज्यादा पसीना आना
  • 7

    हार्ट रेट का बढ़ जाना

    कभी-कभी हार्ट अटैक से पहले दिखने वाले अधिक समान्य लक्षण जैसे तेजी से और अनियमित रूप से पल्स और हार्ट रेट का चलना हृदय की
    धड़कन में असामान्य तेजी के रूप में जाना जाता है। यदि यह समस्या अचानक से आ जाती हैं तो इस अवधि के दौरान आपका दिल बहुत तेजी से और मुश्किल से धड़कता हैं और यह हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।
    Image Source- getty

    हार्ट रेट का बढ़ जाना
  • 8

    ब्रीदिंग मे समस्या

    सांस की तकलीफ और थकान में शरीर को आराम की जरूरत होती लेकिन यह दिल पर अतिरिक्त तनाव के कारण हार्ट अटैक का लक्षण भी हो सकता है। यदि बिना किसी कारण के अक्सर थकान होती है या हमेशा थका-थका महसूस हो तो यह परेशानी का सबब हो सकता है। थकान और सांस की तकलीफ महिलाओं में आम होती है और इसकी शुरुआत हार्ट अटैक होने से कई दिनों पहले जाती है।
    Image Source- getty

    ब्रीदिंग मे समस्या
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर