हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सिर्फ फैशन ही नहीं मीनिंगफुल पाठ भी पढ़ाते हैं पॉलिनेशियन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 03, 2016
पॉलिनेशियन टैटू आजकल काफी चलन में हैं, टैटू सिर्फ फैशनेबल ही नहीं होते हैं बल्कि खत्म हो चुकी संस्कृति के बारे में भी बताते हैं, इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    पॉलिनेशियन टैटू

    टैटू के पैशन और फैशन के बारे में तो हम सभी जानते हैं। कई लोगों में टैटू को लेकर इतनी दीवानगी होती है कि वो शरीर पर कई जगह पर बनवा लेते हैं। पर आज लोग टैटू सिर्फ फैशन नहीं इंफॉर्मेशन के लिए भी बनवाने लगे हैं। इसे पॉलिनेशियन टैटू कहा जाता है। कुछ लोग जो जीवन को दार्शनिक तरीके से देखते हैं वो ऐसे टैटू बनवाते हैं। लड़कियों में ऐसे टैटू बनवाने का फैशन ज्यादा देखा जाता है।
    Image Source-Getty

    पॉलिनेशियन टैटू
  • 2

    इन्फिनिटी

    इन्फिनिटी टैटू युवाओं की पहली पंसद बना हुआ है। इस टैटू में रिलीजियस व्यू से जीवन के अनंत होने और केवल शरीर के बदलने जैसे गहन दर्शन जैसे टैटू बनवाये जाते है। 17वीं सेंचुरी में सोए हुए 8 की आकृति का इन्फिनिटी सिंबोल का इस्तेमाल असीमित संख्या दिखाने के लिए किया था। टैटू में अलग अलग डिजाइन में बन रहे इन्फिनिटी सिंबोल एंडलेस रिलेशनशिप, एंडलेस लव, एंडलेस फ्रेंडशिप के लिए बनाए जा रहे हैं। इसे रिस्ट, शोल्डर के पास, आर्म और बैक में छोटे बड़े डिजाइन में बनवाना पसंद किया जा रहा है।
    Image Source-Bhaskar

    इन्फिनिटी
  • 3

    सन

    डिफरेंट डिजाइन के साथ बीच में राउंड सिंबोल बने टैटू इन दिनों गर्ल्स और बॉयज दोनों खूब पसंद कर रहे हैं। कोई इसे आर्म पर बनवा रहा है तो कोई बैक पर। यह रिचनेस, लीडरशिप और बुद्धिमता का प्रतीक है। लेकिन ध्यान रहे उगता हुआ सूरज रि बर्थ का प्रतीक है और डूबता हुआ डेथ का। इसके साथ सन के साथ बनने वाली डिफरेंट पॉलिनेशियन आकृति उसके मीनिंग को भी बदल देती है।
    Image Source-Bhaskar

    सन
  • 4

    टर्टल

    पॉलिनेशियन टर्टल इन दिनों सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। यह हार्मोनी, फैमिली, फर्टिलिटी, लंबे जीवन, एकता, सुख समृद्धि का प्रतीक है। माना जाता है कि यह भटके हुओं को सही राह पर लाने का प्रतीक है, इसलिए टैटू में यह भी कई लोग बनवाना पसंद कर रहे हैं। इसे लोग आर्म पर अलग अलग पैटर्न में बनवा रहे हैं। कुछ लोग डिफरेंट टैटू के लिए टर्टल शेल भी बनावाना पसंद कर रहे हैं।
    Image Source-Bhaskar

    टर्टल
  • 5

    इनाटा व टिकी

    पॉलिनेशियन टैटू में इनाटा काफी पॉप्यूलर है। इसकी डिफरेंट डिजाइन्स शादी, कपल, फ्रेंड्स, फैमिली, बर्थ, सोसायटी में रैंक का प्रतीक है। टिकी में पेंटिंग से लेकर ताश के पत्तों तक पर पॉलिनेशियन टिकी डिजाइन देखी जा सकती है। इसमें नाक, आंख, फेस की डिजाइन अलग अलग ड्रा की जाती है। इनका अलग महत्व भी है, जैसे नाक खतरों से पहले से सूंघ लेने की क्षमता का प्रतीक है। ताश के पत्तों का टैटू का मतलब है कि वो शख्स गजब का जुआरी है।
    Image Source-Bhaskar

    इनाटा व टिकी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर