हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

स्वाद से भरपूर पोहे के हैं सात स्वास्थ्य लाभ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 15, 2015
पोहा पीटे चावल से बना एक स्‍वस्‍थ नाश्ता है। यह आसानी से तैयार होने वाला स्‍वादिष्‍ट और अधिक मात्रा में सब्जियों की मौजूदगी के कारण बेहद पौष्टिक होता है।
  • 1

    पौष्टिक पोहा

    हम भारतीयो को पोहा बहुत पसंद होता है। पोहा पीटे चावल से बना एक स्‍वस्‍थ नाश्ता है। यह आसानी से तैयार होने वाला स्‍वादिष्‍ट और अधिक मात्रा में सब्जियों की मौजूदगी के कारण बेहद पौष्टिक भी होता है। भारत के विभिन्न राज्यों में, पोहा अलग अलग तरीकों से तैयार किया जाता है और कई घरों का तो यह एक प्रधान नाश्ता है। क्‍या आप पोहे के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? आइए पोहे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभों की जानकारी लेते हैं।
    Image Courtesy : wikimedia.org

    पौष्टिक पोहा
  • 2

    नाश्‍ते में पोहा

    अधिकांश स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक लोग वजन घटाने वाले आहार में कुछ समय के लिए पोहा को शामिल कर इसके प्रभाव को देखने  हैं। यह आहार पेट के लिए हल्‍का होता है और आमतौर पर कम मात्रा में परोसा जाता है साथ ही यह एक स्‍वस्‍थ जीवन शैली को आगे बढ़ने में मदद करता है। इस आहार को नींबू के साथ परोसा जाता है। पोहे पर नींबू के रस की मौजूदगी इसे अतिरिक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य लाभ प्रदान करती हैं।    
    Image Courtesy : beingdesh.com

    नाश्‍ते में पोहा
  • 3

    पचने में आसान

    पोहा हल्‍का होने के कारण शरीर द्वारा आसानी से पचाया जा सकता है। यह पोहे के स्‍वास्‍थ्‍य लाभो में से एक है। नाश्‍ते में पोहे के सेवन से आपको पूरा दिन भारीपन नहीं लगता। इसलिए सुबह नाश्‍ते में पोहा खाना आपके लिए पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्‍छा होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    पचने में आसान
  • 4

    पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है

    आपका सुबह का नाश्‍ता आपके पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखने में सहायक होता है। पोहा ऐसा ही एक विकल्‍प है जो आपको दोपहर के भोजन के समय तक एनर्जी देता है। यह पोहे के लाभों में से एक है। जो खाद्य पदार्थ आपको उत्‍साहित करने में विफल होते हैं उनसे आपको पूरा दिन सुस्‍त महसूस होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है
  • 5

    आयरन से भरपूर

    आयरन की पर्याप्‍त मात्रा के कारण पोहा खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। दूसरे शब्दों में हम कह सकते हैं कि नाश्‍ते में रूप में पोहा खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। पोहे को गर्भवती महिलाएं और बच्‍चे भी अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। आयरन एक महत्‍वपूर्ण मिनरल है जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह पोहे के पोषण संबंधी लाभों में से एक है।
    Image Courtesy : Getty Images

    आयरन से भरपूर
  • 6

    कार्बोहाइड्रेट से भरपूर

    आप पोहे पर भरोसा कर इसे कार्बोहाइड्रेट के लिए अपना प्राथमिक स्रोत बना सकते हैं। पीटा चावल अन्य कार्बोहाइड्रेट विकल्पों की तुलना में स्वस्थ होता है। आप चिप्स या अन्य नाश्ते की तुलना में नाश्ते में इसे खा सकते हैं। पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट के बिना, आप अपनी दैनिक गतिविधियों को नहीं कर सकते हैं। एक और अच्छी खबर, पोहा फाइबर से भी समृद्ध होता है।
    Image Courtesy : static.flickr.com

    कार्बोहाइड्रेट से भरपूर
  • 7

    पोषक तत्व से भरपूर

    पोहे में अनेक प्रकार की सब्जियों को मिलाने के कारण इसमें विटामिन और मिनरल की अधिकता पाई जाती है। आप इसे स्‍वादिष्‍ट और प्रोटीन युक्‍त बनाने के लिए इसमें मूंगफली और अंकुरित दालों को भी मिला सकते हैं। कुछ लोग पोहे को प्रोटीन से भरपूर बनाने के लिए इसमें अंडा भी मिला देते हैं। आप इसे अपने बच्‍चे के लंच बॉक्‍स में भी पैक कर सकते हैं।  
    Image Courtesy : vegindianrecipe.com

    पोषक तत्व से भरपूर
  • 8

    ग्लूटेन का कम स्तर

    पोहा में ग्‍लूटेन के कम स्‍तर के कारण, कम ग्‍लूटेन खाद्य पदार्थों का उपभोग करने वाले डॉक्‍टर की सलाह से इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। पोहा मधुमेह रोगियों द्वारा भी सेवन किया जा सकता है। यह पोहे के स्वास्थ्य लाभ में से एक है।
    Image Courtesy : ecx.images-amazon.com

    ग्लूटेन का कम स्तर
  • 9

    मधुमेह रोगियों के लिए

    खून में शुगर के धीमी गति से बढ़ावा देने के कारण पोहा मधुमेह रोगियों के लिए भोजन का अच्‍छा विकल्प माना जाता है। साथ ही यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करता है। एक बार इसके सेवन से आप भूख के कष्‍ट और अस्वास्थ्यकर मिठाई और जंक फूड को दूर रखने में पर्याप्‍त होता है। इसके पोषक मूल्य में वृद्धि करने के लिए आप इसमें सोया मिला सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    मधुमेह रोगियों के लिए
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर