हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बीबी क्रीम का ऐसे करें प्रयोग, जानिए इसके ढेरो फायदे

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 02, 2016
कॉस्मेटिक से पटे बाजारों में आपको बीबी क्रीम भी दिख जाएगी। यह एक ऑल इन वन मॉश्चराइजर है, यह क्रीम 5-6 वैरायटी का मिश्रण है, इसके प्रयोग के बारे में इस स्‍लाइडशो में पढ़ें।
  • 1

    क्या होती है बीबी क्रीम

    ऑफिस जाने वाली महिलाओं के बीच बीबी क्रीम काफी प्रचलित हो गई है। इस एक ही क्रीम मॉस्चराइजर, फाउडेंशन और सनस्क्रीन सभी एक साथ मिल जाता है। यह प्राइमर, स्‍किन ट्रीटमेंट और कंसीलर का काम भी करती है। बीबी क्रीम को ब्‍यूटी बाम या ब्‍लेमिश बाम कहा जाता है। समय के बचाते हुए इस क्रीम के एप्लिकेशन से पूरी कवरेज मिल जाती है। ज्यादातर बीबी क्रीम्स हाइलुरोनिक एसिड और ग्लिसरीन से युक्त होती हैं, जो त्वचा को नमी और कांतिमय बनाए रखने में मदद करती हैं।
    Image Source-Getty

    क्या होती है बीबी क्रीम
  • 2

    कैसे करते है बीबी क्रीम का प्रयोग

    बीबी क्रीम को थोड़ा सा अपने हाथ पर निकाले। चेहरे  जहां भी दाग धब्‍बे, झाइयां या डार्क सर्कल हों वहां डॉट डॉट कर पहले लगाएँ। फिर इसे धीरे धीरे पूरे चेहरे पर गोलाई में फैलाते हुए लगाएं।बराबर से हाथ चलाते हुए ऊपर से नीचे की ओर पूरे चेहरे पर एक सार फैलाएं। अगर आप चाहती हैं कि आपकी क्रीम लंबे समय तक चेहरे पर टिकी रहे तो चेहरे पर बाद में सेटिंग पावडर लगाएं।जरूरत महसूस हो तो इसे दिन में दोबारा लगा सकती हैं।
    Image Source-Getty

    कैसे करते है बीबी क्रीम का प्रयोग
  • 3

    बीबी क्रीम के फायदे

    झाइयों को कम करके स्किन को हील करती है साथ ही आपके फेस को फ्लॉलैस व स्मूद टेक्स्चर देती है। इसमें मौजूद लिकोराइस त्वचा में चमक लाने में मदद करता है, उसे टोन करता है और मुंहासों से बचाव करके बेदाग निखार देता है। विटमिंस सी, ई और ए और पेप्टाइड्स एंटी एजिंग का काम करते हैं।सिलिकॉन और लाइट रिफ्लेक्टिंग सामग्री जैसे सिलिका त्वचा को कोमल और बेदाग बनाने में मदद करती है। ये धूप से भी सुरक्षा देती है। इसके अलावा कुछ बीबी क्रीम्‍स त्‍वचा को चमकदार और गोरा भी बनाती हैं।
    Image Source-Getty

    बीबी क्रीम के फायदे
  • 4

    बारिश के मौसम में बेस्ट

    बीबी क्रीम आपको बारिश के दिनो में चिपचिपा दिखने और मेकअप बहने की समस्या से निजात दिलाती है। इसके साथ ही यह त्वचा पर हल्की रहती  और उसे सांस लेने का मौका देती है। अगर आपकी त्वचा रूखी है तो बीबी क्रीम लगाने से पहले सीरम या लाइट मॉस्चराइजर लगाना न भूलें। इससे बीबी क्रीम एक सार चेहरे पर समा जाएगी।
    Image Source-Getty

    बारिश के मौसम में बेस्ट
  • 5

    इस बात का रखें ध्यान

    कई सारी सामग्रियों से युक्‍त इस क्रीम कुछ मामलों में सही नहीं मानी जाती है। एक्‍ने यानी मुहांसों की समस्‍या होने पर खासकर आयली त्‍वचा में इसका प्रभाव कम हो जाता है। अगर आपकी त्‍वचा ऑयली है तो इसका प्रयोग न करें। इसका रंग आपकी त्‍वचा के रंग से मिल ही जाये यह भी जरूरी नहीं है।
    Image Source-Getty

    इस बात का रखें ध्यान
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर