हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पीपल के इन फायदों से अनजान हैं आप, पीलिया तक कर देता है ठीक

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 06, 2017
एक पीपल का पेड़ कई सारे रोगों का रामबाण इलाज माना जाता है। इन इलाजों के बारे में इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें।
  • 1

    होती है पीपल की पूजा

    पीपल का पेड़ आपको हर दूसरे चौराहे पर देखने के लिए मिल जाता होगा। शहरों में भी ये हर दूसरे रास्ते में नजर आ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत में लोग पीपल की पूजा करते हैं और ये लोगों की आस्था से जुड़ी हुई है। लेकिन कम ही लोगों को मालुम है कि पीपल कई रोगों का रामबाण इलाज करता है। प्राचीन काल से पीपल का इस्तेमाल कई रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। पीपल के पेड़ का हर हिस्सा औषधीय गुणों से भरा है जिस कारण आज भी गांवों में कई सारे वैद्य और बुजुर्ग बीमारियों का इलाज पीपल से करते हैं।

    होती है पीपल की पूजा
  • 2

    पीपल के पत्तों से इलाज

    पीपल के पत्ते हमारे लिए काफी उपयोगी है। पीपल के पत्तों का इस्तेमाल सूजन मिटाने और चेहरे की रंगत निखारने में किया जाता है। शरीर में हुई सूजन को दूर करने के लिए पीपल के ताजे पत्तों का पेस्ट बना लें। उसमें एक चम्मच हल्दी मिला लें। अब इस पेस्ट को सूजन वाले जगह में लगाएं। ऐसा कुछ दिनों तक करें। सूजन दूर हो जाएगी। चेहरे को साफ करने के लिए इस पेस्ट में बिना हल्दी मिलाएं स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करें। चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

    पीपल के पत्तों से इलाज
  • 3

    पीलिया दूर करे

    पीपल के पत्तों से पीलिया तक ठीक हो जाता है। पीलिया के इलाज के लिए पीपल के 3-4 नर्म पत्तों को लेकर उसका रस निकाल लें और उसमें कुछ दाने मिश्री के मिलाएं। अब इसका नियमित तौर पर लगातार 4 से 5 दिनों तक सेवन करें। इस उपाय से पीलिया जल्दी ठीक हो जाएगा।

    पीलिया दूर करे
  • 4

    दांत चमकाए

    अगर दांत काफी पीले और खराब हो गए हैं तो पीपल का दातुन काफी कारगर है। इस दातुन से मुंह की दुर्गंध की समस्या भी खत्म हो जाएगी। साथ ही पीपल के दातून से दांत साफ करने पर दांतों से खून निकलना, दांतों में लगे कीड़े, मसूड़ों की सूजन, दांतों का पीलापन, दांतों का हिलना आदि समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

    दांत चमकाए
  • 5

    झुर्रियां ठीक करें

    पीपल से झुर्रियां तक कम हो जाती हैं और ये त्वचा में आए एजिंग के चिन्हों को भी कम कर देता है। इसके लिए पीपल के पत्तों के बजाय पीपल के जड़ का उपयोग करने की जरूरत है। पीपल की जड़ों को काटकर घर लायें और इसे 3 दिनों के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 3 दिन बात इस भीगे हुए जड़ को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को रोजाना चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर आई झुर्रियां खत्म हो जायेंगी।

    झुर्रियां ठीक करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर