हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सिर्फ महिलाएं समझती हैं आर्गेज्म से जुड़ी ये समस्याएं

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 12, 2014
आर्गेज्म के दौरान कई ऐसी बातें होती हैं जो सिर्फ महिलाएं ही समझ सकती हैं। इसके लिए महिलाओं के इशारों को समझने की जरूरत है। जानिए महिलाओं को आर्गेज्म के दौरान किन समस्याओं से गुजरना पड़ता है।
  • 1

    ऑर्गेज्‍म

    ऑर्गेज्‍म महिलाओं के लिए सेक्‍स आनंद का चरम होता है। जब किसी महिला को संभोग के दौरान ऑर्गेज्‍म होता है, इसका अर्थ होता है कि वह उस सेक्‍स से पूरी तरह संतुष्‍ट है। लेकिन, ऑर्गेज्‍म से जुड़ी कुछ ऐसी बातें भी होती हैं, जिन्‍हें केवल एक महिला ही समझ सकती है। पुरुष वास्‍तव में संभोग के दौरान महिलाओं के कहे शब्‍दों और संकेतों के अर्थ को नहीं समझ पाते।

    ऑर्गेज्‍म
  • 2

    बदल जाता है तरीका

    जब आप बतौर महिला संभोग के दौरान किसी पुरुष को 'डोंट स्‍टॉप' कहती हैं, तो उसका अंदाज पूरी तरह बदल जाता है। 'डोंट स्‍टॉप' का अर्थ है कि आप उस अवस्‍था में पुरुष के साथ का पूरा आनंद उठा रही हैं। आप न तो संभोग की गति बढ़ाना चाहती हैं और न ही दबाव बढ़ाना चाहती हैं। वास्‍तव में महिला पुरुष को यह कहना चाहती है कि जो तुम कर रहे हो सही कर रहे हो और ऐसे ही करते रहो।

    बदल जाता है तरीका
  • 3

    तुम क्‍या समझ बैठे

    संभोग के दौरान एक ही पोजीशन में रहना कई बार बहुत मुश्किल होता है। महिलायें थोड़ा आरामदेह होने के लिए यूं ही थोड़ा सा हिलती हैं और पुरुष न जाने अपने मन में क्‍या-क्‍या विचार बना लेते हैं। वास्‍तव में सेक्‍स के दौरान साथी का आरामदेह पोजीशन में होना जरूरी होता है उसके बिना सेक्‍स का पूरा आनंद नहीं उठाया जा सकता।

    तुम क्‍या समझ बैठे
  • 4

    कितने करीब, लेकिन कितने पास

    अधिकतर महिलायें सेक्‍स के दौरान ऑर्गेज्‍म तक नहीं पहुंच पाती। वास्‍तव में पुरुष महिलाओं को समझे बिना केवल अपने नजरिये से ही उन्‍हें संतुष्‍ट करने की कोशिश करते हैं और इसी का परिणाम होता है कि वे सेक्‍स का पूरा आनंद महिलाओं को नहीं दे पाते। जब महिला कहती है, 'जस्‍ट लूस इट' इसका अर्थ है कि वह ऑर्गेज्‍म के बहुत करीब थी, लेकिन वहां तक पहुंच नहीं पायी। अब इसकी कई वजह हो सकती हैं।

    कितने करीब, लेकिन कितने पास
  • 5

    मंजिल मिली भी लेकिन...

    ऑर्गेज्‍म तो हुआ, लेकिन इसके साथ जो आनंद महिला को मिलना चाहिये था, वह नदारद था। 'ब्‍लू बॉल' के कारण यह हो सकता है।  ब्‍लू बॉल उस अवस्‍था को कहा जाता है जब संभोग के दौरान पुरुषों के अंडकोषों में वीर्य का अस्‍थायी रूप से रुक जाता है और अंडकोषों में अचानक दर्द होने लगता है। इसके कारण लंबी और असंतुष्‍ट स्‍तंभन के कारण होता है।

    मंजिल मिली भी लेकिन...
  • 6

    अगर आपको आए उसके दोस्‍त का खयाल

    अगर संभोग के दौरान महिला को अपने पुरुष साथी के दोस्‍त का खयाल आने लगे, तो। यह पूरी तरह गलत है। आप तो उसकी दोस्‍त भी नहीं हैं। बेशक जब वह हंसता है तो आपको अच्‍छा लगता है, लेकिन इसका यह अर्थ तो नहीं कि आप उसके बारे में सोचने लग जाएं। अपना ध्‍यान अपने साथी पर लगायें। ऑर्गेज्‍म तक पहुंचने के बाद आप इन भावनाओं पर काबू कर सकती हैं।

    अगर आपको आए उसके दोस्‍त का खयाल
  • 7

    ठीक है सब ठीक है

    संभोग के बाद जब महिला अपने आप से 'इट्स फाइन' यानी यह ठीक है कहे तो इसका अर्थ यह है कि वह पुरुष के प्रयास की सराहना कर रही है। महिलायें सेक्‍स के बाद पुरुष से कहती हैं कि तुमने बहुत अच्‍छा किया। और अपनी ओर से तुमने काफी अच्‍छा प्रयास किया। शायद मैं ही... और शायद इसी में सारी बात छुपी है।

    ठीक है सब ठीक है
  • 8

    साथी चाहता है आलिंग्‍न

    सेक्‍स के बाद आपका साथी आलिंग्‍न चाहता है। और आप सोना। हालांकि माना यही जाता है कि संभोग के बाद महिलायें सोना नहीं चाहतीं। लेकिन, यहां पुरुषों को यह समझने की जरूरत है कि महिलायें भी इस मामले में पुरुषों की ही तरह होती हैं। ऑर्गेज्‍म के बाद हम बिना आलिंग्‍न के सोना चाहती हैं। चैन की नींद।

    साथी चाहता है आलिंग्‍न
  • 9

    अश्‍लील बातों का उलटा असर

    पुरुष समझते हैं कि अश्‍लील बातों से महिलायें सेक्‍स के लिए उत्‍तेजित होती हैं। लेकिन, कई बार वे यह नहीं समझ पाते कि इन बातों को करने का सही समय क्‍या है। अगर इस तरह की बातों को सही समय पर न किया जाए, तो महिलायें उत्‍तेजित होने के स्‍थान पर उद्वेलित हो जाती हैं।

    अश्‍लील बातों का उलटा असर
  • 10

    सही पोजीशन जरूरी

    संभोग के दौरान पुरुष अपनी संतुष्टि और आराम का पूरा खयाल रखते हैं। लेकिन इस चक्‍कर में वे अकसर महिलाओं की अनदेखी कर देते हैं। कई बार पुरुष तो आरामदेह पोजीशन में होते हैं, लेकिन महिलायें नहीं। ऐसे में महिलाओं के जेहन में कई सवाल उठते हैं। उन्‍हें लगने लगता है कि शायद यह पोजीशन पुरुष की पहली महिला सा‍थी को पसंद हो। और उसके बाद उनके जेहन में तमाम सवालों की फेरहिस्‍त आने लगती है।

    सही पोजीशन जरूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर