हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चेहरे के लिए चमत्‍कारी हैं ये 5 ऑरेंज पील फेस मास्‍क

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 07, 2015
निसंदेह संतरा आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता हैं लेकिन आप इसके छिलके का उपयोग अपनी त्‍वचा के लिए कर सकते हैं। ऑरेंज पील आपको लगभग कम कीमत और बहुत अधिक प्रयास के बिना बेहतर और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने में मदद करता हैं।
  • 1

    स्‍वस्‍थ त्‍वचा ऑरेंज पील फेस मास्‍क

    संतरा! संतरे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण स्वस्थ फल और पेय का एक शानदार विकल्प है। गर्मियों में तो संतरे का जूस राहत देने का काम करता है। लेकिन आप जानते हैं कि यह स्‍वादिष्‍ट संतरा आपकी त्‍वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। जवां और स्‍वस्‍थ दिखने के लिए आपको कोमल और चमकदार त्‍वचा की आवश्‍यकता होती है। और इस तरह की स्‍वस्‍थ त्‍वचा, विशेष रूप से चेहरे के लिए आपको एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी से समृद्ध चीजों की जरूरत होती है। बेहतर त्‍वचा पाने के लिए संतरा वास्‍तव में आपके लिए मददगार साबित होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    स्‍वस्‍थ त्‍वचा ऑरेंज पील फेस मास्‍क
  • 2

    ऑरेंज पील फेस मास्‍क

    संतरे में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट त्‍वचा में कसाव लाने और त्‍वचा को टोन करने में मदद करता हैं। जिससे आपकी त्‍वचा युवा और स्‍वस्‍थ लगती है। दूसरी तरह संतरे के छिलके में मौजूद बहुत अधिक मात्रा में सिट्रिक एसिड त्‍वचा को एक्सफोलिएट कर, प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। आइए जानें त्‍वचा के लिए ऑरेंज पील किस तरह से काम करता हैं।
    Image Courtesy : wordpress.com

    ऑरेंज पील फेस मास्‍क
  • 3

    ऑरेंज पील फेस मास्‍क बनाने के उपाय

    इसके लिए आपको संतरे के सूखे हुए छिलकों की जरूरत होती है क्‍योंकि ताजे छिलकों को आसानी से इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता। इसे बनाने के लिए 3-4 संतरे के छिलकों को लेकर साफ पानी से धो लें। इसके लिए साफ पानी का इस्‍तेमाल करें। फिर छिलकों को कुछ दिनों के लिए सूरज की रोशनी में सूखने के रख दें। लेकिन ध्‍यान रहें कि धूल मिट्टी से बचाने के लिए छिलकों को सूखाते समय इसे पतले कपड़े या नेट से कवर अवश्‍य करें। एक बार अच्‍छे से सूखने के बाद इसे मिक्‍सर में पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में कई उपयोगों के लिए संभालकर रख दें। यहां संतरे के छिलकों के पाउडद से तैयार ऐसे ही कुछ प्राकृतिक फेस मास्‍क की जानकारी दी गई हैं।
    Image Courtesy : brideeveryday.com

    ऑरेंज पील फेस मास्‍क बनाने के उपाय
  • 4

    फेस मास्क 1

    4 चम्‍मच संतरे के छिलके का पाउडर, एक चम्‍मच बेकिंग सोडा, एक चम्‍मच ओटमील मिलाकर और थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें। एक बार मास्‍क तैयार हो जाने के बाद, अपनी उंगलियों का प्रयोग करते हुए इस मास्‍क को अपने चेहरे पर लगाये। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ओटमील त्‍वचा के रोमछिद्रों को गहराई से साफ करने में मदद करता है। इस मास्‍क का इस्‍तेमाल हफ्ते में तीन बार करने से आप चिकनी और मुंहासों से मुक्‍त त्‍वचा पा सकते हैं।     
    Image Courtesy : Homemademasks

    फेस मास्क 1
  • 5

    फेस मास्क 2

    संतरे के छिलकों के पाउडर और दूध से बना फेस पैक त्‍वचा को हाइड्रेट करने में बहुत सहायक होता है। इस पेस्‍ट को बनाने के लिए संतरे के छिलकों का पाउडर और दूध को मिलाकर अच्‍छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को 10 मिनट चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से धो लें। यह मास्‍क त्‍वचा को अंदर से नमी प्रदान करने में मदद करता है।
    Image Courtesy : timescity.com

    फेस मास्क 2
  • 6

    फेस मास्क 3

    तीन-चार चम्‍मच संतरे के छिलके के पाउडर में एक चम्‍मच चंदन पाउडर मिला लें। फिर इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाकर 3 से मिनट तक अच्‍छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। 15 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद पानी से धो लें। चंदन कैल्शियम से भरपूर होने के कारण त्‍वचा को होने वाले नुकसान और झुर्रियों को कम करने में आपकी मदद करता है।
    Image Courtesy : michellephan.com

    फेस मास्क 3
  • 7

    फेस मास्क 4

    2 भाग संतरे के छिलकों के पाउडर में एक भाग शहद मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर चेहरे को धो लें। चमकदार त्‍वचा पाने के लिए इस मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार लगाये। शहद में मौजूद अद्भुत एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक और मॉइस्चराइजिंग आपकी त्‍वचा को हाइड्रेट और पोषण देने में मदद करता है।
    Image Courtesy : ladycarehealth.com

    फेस मास्क 4
  • 8

    फेस मास्क 5

    ऑरेंज पील पाउडर और मुलतानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर एक बड़ा चम्‍मच दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार कर लें। इस पेस्‍ट को करीब 20 मिनट चेहरे पर लगाकर चेहरे को धो लें। एक हफ्ते में तीन बार इस पैक को चेहरे पर लगायें। यह पेस्‍ट त्‍वचा के टोन को हल्‍का करने में बहुत कारगर होता है।

    Image Courtesy : homeremedyshop.com

    फेस मास्क 5
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर