हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें वासना, प्रेम और मोह के बीच क्‍या है अंतर

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 24, 2016
अकसर जब अम किसी के लिए खास महसूस करना शुरू करते हैं तो वासना, प्रेम और मोह के बीच का फर्क जान पाना मुश्किल हो जाता है। किसी के साथ रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले इन टिप्स की मदद से हमेशा वासना, प्रेम और मोह के बीच फर्क जानें और खुद के साथ ईमानदार रहें।
  • 1

    वासना, प्रेम और मोह के बीच अंतर

    आप पहले से ही एक रिश्ते में रहे या किसी नए रिश्ते में जाना चाह रहे हैं, किसी के लिए अपनी भावनाओं के प्रकार को पहचानना असली चुनौती होता है। लेकि किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने से पहले अपनी भावनाओं और चाहत के प्रकार को जान लेना आपके खुद के लिए बेहद ज़रूरी है। अकसर जब अम किसी के लिए खास महसूस करना शुरू करते हैं तो वासना, प्रेम और मोह के बीच का फर्क जान पाना मुश्किल हो जाता है। किसी के साथ रिश्ते में आगे बढ़ने से पहले इन टिप्स की मदद से हमेशा वासना, प्रेम और मोह के बीच फर्क जानें और खुद के साथ ईमानदार रहें।
    Images source : © Getty Images

    वासना, प्रेम और मोह के बीच अंतर
  • 2

    सच्चे प्यार है, ये कैसे पहचानें

    सच्चे प्यार को पहचानने के लिए जांच करें कि क्या आप जिस इसांन को पसंद करते हैं, उसे आप एक चीज की तरह लेते हैं या एक इंसान की तरह। प्यार अगर सच्चा हो तो यह जानते हुए भी कि गलती उसकी है, आप उसकी परवाह करते हैं। आप साथ रहने की हर मुम्किन कोशिश करते हैं और आपको रिश्ते में सुरक्षा की भावना का अहसास होता है। आप छोटे-मोटे झगड़ो को समर्पम और क्षमा की भावना रखते हुए सुलझाते हैं। रिश्ते में साथ रहते हुए आप जितना समय बिताते हैं, वो नीरस होने के बजाए उतना ही सुंदरता और प्यार व आनंद से भरता जाता है। सच्चा प्यार परवाह, छमा और त्याग की भावना से भरा होता है।   
    Images source : © Getty Images

    सच्चे प्यार है, ये कैसे पहचानें
  • 3

    कैसे पता है अगर आपको मोह है

    आपको मोह है या सच्चा प्यार, ये पता लगाने के लिए जांच करें कि क्या आप जिस इसांन को पसंद करते हैं, उसे आप एक चीज की तरह लेते हैं या एक इंसान की तरह। क्योंकि जब आप मोह का अनुभव करते हैं, तो आपका मन दूसरे व्यक्ति के विचारों से पूरी तरह से घिर जाता है। ऐसे में न सिर्फ आप उसके बारे सोचते हैं, बल्कि यह भी सोचते हैं कि कैसे उस व्यक्ति के सामने आप खुद को प्रकट करना चाहते हैं। आप उस व्यक्ति के सामने स्वभाविक नहीं रह पाते हैं और उसकी अपने हिसाब से एक छवी मन में बसा लेते हैं। लेकिन आप रिश्ते को आगे लेकर जाने के बारे में मन पक्का नहीं कर पाते हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो आप इस दौरान खुद से ईमानदार नहीं होते हैं। यो एक तरह का मोहपाश मात्र होता है।
    Images source : © Getty Images

    कैसे पता है अगर आपको मोह है
  • 4

    कैसे जानें कि यह वासना है

    अगर आपको किसी को वासना की भावना से पसंद करते हैं तो आपको उसके प्रति भावनात्मक नहीं बल्कि शारीरिक मोह होगा। आप हमेशआ कुछ पाने की चाह से ही उससे मिलेंगे और उसे एक उपहार के तौर पर ही देख पाएंगे। आप उस इंसान को किसी चीज़ की तरह से समझेंगे। आपको हमेशा एक डर सताएगा और आप उसे पाने की हर भरसक कोशिश करेंगे। ऐसे में कुछ भी वास्तविक नहीं होगा।
    Images source : © Getty Images

    कैसे जानें कि यह वासना है
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर