हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ये 9 संकेत कैंसर की तरफ करते हैं इशारा

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 27, 2015
कैंसर डरावनी बीमारी हो सकती है लेकिन यह लाइलाज नहीं है, अगर कैंसर का निदान समय पर हो जाये तो उपचार बहुत ही आसान है, कैंसर से जुड़े इन लक्षणों को जानकर करें कैंसर का निदान।
  • 1

    कैंसर के लक्षण

    कैंसर के शुरूआती लक्षणों को अगर पहचान लिया जाये तो इसे खतरनाक स्‍टेज तक जाने से रोका जा सकता है। शुरुआती अवस्‍था में पहचान होने के बाद इसके उपचार में आसानी भी होती है और इसके कारण होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है। कैंसर के लक्षण इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह किस तरह का कैंसर है। समय रहते ही अगर कैंसर के लक्षणों को पहचान लिया जाए तो इससे बचा जा सकता है। इसके लिए जरूरी है कि आप कैंसर के लक्षणों के बारे में जानें।
    ImageCourtesy@gettyimages

    कैंसर के लक्षण
  • 2

    असामान्य रूप से वजन कम होना

    जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन 10 पौंड से ज्यादा कम हो जाये तो इसे कैंसर का प्राथमिक लक्षण के रूप में देखा जा सकता है।वयस्कों का वजन आसानी से नहीं घटता लेकिन यदि आप बिना किसी कोशिश के दुबले होते जा रहे हैं तो जरूर ध्यान देने की बात है । यह कैंसर का संकेत हो सकता है ।
    ImageCourtesy@gettyimages

    असामान्य रूप से वजन कम होना
  • 3

    बुखार

    बुखार होना बुखार कैंसर का एक सामान्य लक्षण होता है। कैंसर के कारण शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिसके कारण शरीर बीमारियों से खुद की रक्षा नहीं कर पाता और अक्सर बुखार की शिकायत होती है। ब्लड कैंसर, ल्यूकीमिया इत्यादि में अक्सर बुखार के लक्षण नजर आते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    बुखार
  • 4

    मूत्र असंयम

    मूत्राशय में बदलाव मूत्र त्यागने के समय अगर पीड़ा होती हो अथवा मूत्र में रक्त की मौजूदगी पाई जाती हो तो ये प्रोस्टेट कैंसर अथवा डिम्बग्रंथि कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। मूत्र असंयम की समस्‍या भी कैंसर का लक्षण हो सकती है। थकान कैंसर का एक प्रमुख लक्षण माना जाता है। इसमें मरीज बिना वजह थका थका महसूस करता है। कभी-कभी तो वह हाथ पांव से काम करने लायक भी नहीं रहता।
    ImageCourtesy@gettyimages

    मूत्र असंयम
  • 5

    सर दर्द की शिकायत

     

    ब्रेन ट्यूमर के मरीजों को सर दर्द की शिकायत रहने लगती है। ऐसा सर दर्द जो प्राथमिक उपचार से या दवा से भी न ठीक हो, उसे ब्रेन ट्यूमर का लक्षण माना जा सकता है। टेस्टिकल्‍स में बदलाव टेस्टिकल्‍स का बदलना टेस्टिकुलर कैंसर संकेत हो सकता है। अगर आपके टेस्टिकल्‍स का आकार बढ़ रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। हर दर्द कैंसर की निशानी नहीं लेकिन यदि दर्द बना रहे, तो वह कैंसर भी हो सकता है । पेट में दर्द अंडाशय का कैंसर हो सकता है ।
    ImageCourtesy@gettyimages

    सर दर्द की शिकायत
  • 6

    त्वचा काली पड़ना

    त्वचा में परिवर्तन होना त्‍वचा में असामान्य रूप से परिवर्तन होना कैंसर कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। अगर किसी व्यक्ति की त्वचा बेवजह सांवली या काली पड़ने लगी हो तो यह कैंसर का संकेत हो सकता है। त्वचा का पीला पड़ना भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल नहीं होता । ऐसे किसी भी निशान के त्वचा पर उभरने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं । यह स्किन कैंसर की शुरूआत हो सकता है ।
    ImageCourtesy@gettyimages

    त्वचा काली पड़ना
  • 7

    लम्बे समय से कब्ज

    आंत में समस्‍या आंतों में सामान्‍य समस्‍या होना बड़ी बात नहीं, लेकिन अगर लगातार आंतों में समस्‍या है तो यह कोलेन या कोलोरेक्‍टल कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। डायरिया और अपच की समस्‍या इस लक्षण को दर्शाते हैं। इसके कारण पेट में गैस और पेट में दर्द की समस्‍या भी हो सकती है। यदि आपको खाना पचाने में दिक्कत हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें ।
    ImageCourtesy@gettyimages

    लम्बे समय से कब्ज
  • 8

    निगलने में तकलीफ

    गले में कैंसर का यह एक अहम संकेत है । नर्म खाना खाकर काम चलाने के बजाय डॉक्टर से मिलें ।यदि गले में खराश बनी रहती है और खांसने में खून भी आता है, तो ध्यान दें । जरूरी नहीं कि यह कैंसर ही हो लेकिन सावधानी जरूरी है । खासकर यदि कफ ज्यादा दिन तक बना रहे ।
    ImageCourtesy@gettyimages

    निगलने में तकलीफ
  • 9

    गांठ का होना

    कभी भी कहीं भी यदि गांठ महसूस हो तो उस पर ध्यान दें । हालांकि हर गांठ खतरनाक नहीं होती । स्तन में गांठ होना स्तन कैंसर की तरफ इशारा करता है, इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं ।यदि कोई घाव तीन हफ्ते के बाद भी नहीं भरता है तो डॉक्टर को दिखाना बेहद जरूरी है ।स्‍तनों में गांठ होना ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण हैं। ब्रेस्‍ट कैंसर केवल महिलाओं को ही नही होता, पुरुष भी इसकी गिरफ्त में आते हैं
    ImageCourtesy@gettyimages

    गांठ का होना
  • 10

    मुंह में धब्बे

    यदि स्‍मोकिंग और तंबाकू चबाने के दौरान मुंह या जीभ में सफेद दाग व धब्‍बे दिखे तो यह कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। यह ओरल कैंसर के लक्षण हैं।लिम्फ नोड्स में परिवर्तन होना भी कैंसर का संकेत है। लिम्फ नोड्स में या गले में एक गांठ या सूजन हो तो चिंता का विषय है।मुख के भीतरी किसी स्थान पर कोई सफेद चिह्न बन जाना, मुख से लार टपकना व दुर्गंध आना, मुंह खोलने में कठिनाई होना, बोलने में कठिनाई का अनुभव होना आदि लक्षण होते हैं।
    ImageCourtesy@gettyimages

    मुंह में धब्बे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर