हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन 7 वजहों से नहीं करना चाहिए खाना स्किप

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 18, 2015
अक्सर लोग अपने नाश्ते, दोपहर के खाने या डिनर को स्किप कर देते हैं। व्यस्तता, समय न मिल पाना, पसंद का खाना न होना, कैलोरी कम करने की कोशिश आदि इसके कारण होते हैं। लेकिन, वजह चाहे कोई भी हो खाना स्किप करके आप अपनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।
  • 1

    खाना स्किप करने की आदत सेहत के लिए है खराब

    अक्सर लोग अपने नाश्ते, दोपहर के खाने या डिनर को स्किप कर देते हैं। ऐसा करने के बहुत से कारण हो सकते हैं। जैसे कि व्यस्तता, समय न मिल पाना, पसंद का खाना न होना, कैलोरी कम करने की कोशिश आदि। लेकिन, वजह चाहे कोई भी हो खाना स्किप करके आप अपनी सेहत को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। आइये जानते हैं कि किन कारणों से आपको अपना खाना स्किप नहीं करना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    खाना स्किप करने की आदत सेहत के लिए है खराब
  • 2

    ब्रेन फ्रॉग

    अगर आपको ऐसा महसूस हो रहा है कि आपको किसी चीज़ में ध्यान लगाने में, जानकारी प्राप्त करने में, विचारों को व्यवस्थित करने में या फिर किसी बात को याद रखने में दिक्कत हो रही है, तो हो सकता है ये सब आपको खाना न खाने की वजह से हो रहा हो। लो ब्लड शुगर से कंफ्यूजन और बोलने में दिक्कत जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको कुछ खा लेना चाहिए।

    Image Source - Getty Images

    ब्रेन फ्रॉग
  • 3

    थकावट

    खाना खाने से ही आपके शरीर को ऊर्जा मिलती है, और वह कोई काम करने लायक होता है। लेकिन, अगर आप खाना स्किप कर देते हैं तो आपको थकान महसूस होने लगेगी। एक स्टडी के मुताबिक, नाश्ता स्किप करके और फिर उसके बाद का खाना भी अनियमित ढंग से खाने से थकान होती है। इस थकावट से बचने के लिए अपने दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ करें।

    Image Source - Getty Images

    थकावट
  • 4

    हार्मोन से संबंधित बदलाव

    वक्त पर खाना न खाने से ब्लड शुगर में अधिक गिरावट आ सकती है। अगर ऐसा एक-आध बार होता है तो शरीर अपने आप संतुलन बना लेता है, लेकिन बार बार लो ब्लड शुगर की वजह से हार्मोन में परिवर्तन हो सकता है। और, लो ब्लड शुगर से आपको चक्कर भी आ सकते हैं। इसलिए, ऐसे वक्त के लिए जब आप खाना नहीं खा पा रहे, अपने बैग में कोई स्नैक डालकर चलें।

    Image Source - Getty Images

    हार्मोन से संबंधित बदलाव
  • 5

    चिड़चिड़ापन

    डायबिटीज टेक्नोलॉजी और थेराप्यूटिक्स में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक ब्लड शुगर में लगातार परिवर्तन आना (खाना स्किप करने की वजह से) मूड बदलने से जुड़ा हुआ है। भूख से संबंधित मूड स्विग्स से बचने के लिए सही प्रकार के कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना चाहिए। इनसे आपका पेट भरा भरा रहेगा और आपके शरीर को ईंधन मिलता रहेगा।

    Image Source - Getty Images

    चिड़चिड़ापन
  • 6

    मांसपेशियों का नुकसान

    अक्सर खाना स्किप करने का एक और बड़ा नुकसान होता है। आपकी इस आदत से मांसपेशियों का नुकसान होता है। खाना स्किप करने से आपकी मांसपेशियों में कमजोरी आ सकती है। ऐसे में आसानी से उनसे जुड़ी स्थायी समस्याएं भी हो सकती हैं। इससे बचने के लिए नियमित रूप से खाना खाएं और खाने में लीन प्रोटीन शामिल करें।

    Image Source - Getty Images

    मांसपेशियों का नुकसान
  • 7

    कमजोरी

    खाना स्किप करने से आपके शरीर को ऊर्जा नहीं मिल पाती। ऐसे में अगर आप लगातार अपने रोजमर्रा के काम कर रहे हों तो आपके शरीर की बची हुई ऊर्जा भी खर्च होती रहती है और इस वजह से आपको कमजोरी महसूस होने लगती है। कमजोरी से बचने के लिए एक निश्चित अंतराल के बाद खाना जरूर खाएं।

    Image Source - Getty Images

    कमजोरी
  • 8

    ओवर ईटिंग

    बहुत से लोग खाना इसलिए स्किप करते हैं क्योंकि वो बहुत स्ट्रिक्ट डाइट प्लान फॉलो कर रहे होते हैं। उन्हें लगता है कि खाना स्किप करने से वो कैलोरी कट कर लेंगे लेकिन असल में इसका उल्टा होता है। जब एक बार खाना स्किप करके देर से खाया जाता है तो लोग अक्सर जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं। यही चीज मोटापे को बढ़ाती है।

    Image Source - Getty Images

    ओवर ईटिंग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर