हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नीम के पानी के आठ अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 24, 2014
नीम एक आयुर्वेद औ‍षधि की तरह है, यह बहुत कड़वा होता है इसलिए इसका सेवन सीधे तौर पर नहीं किया जा सकता है, जबकि नीम के पानी में इसके सारे गुण पाये जाते हैं, तो इसका फायदा उठायें।
  • 1

    फायदेमंद है नीम का पानी

    नीम का स्‍वाद जितना कड़वा होता है उससे कहीं अधिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यह फायदेमंद है। नीम एक आयुर्वेदिक दवाई है, जिसके कई सारे स्‍वास्‍थ्‍य फायदे हैं। नीम कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। नीम हमारे शरीर, त्‍वचा और बालों के लिये बहुत फायदेमंद है। नीम बहुत कड़वा होता है इसलिए इसका सेवन ऐसे नहीं किया जा सकता है, इसके कड़वेपन को दूर करके इसका फायदा उठाने के लिए नीम का पानी पियें। नीम के पानी के अद्भुत स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुणों के बारे में जानिये।
    Images Source - ayurvedaupay.com

    फायदेमंद है नीम का पानी
  • 2

    खून साफ करे

    अगर किसी व्‍यक्ति का खून साफ न हो तो इसके कारण कई प्रकार की समस्‍या होने लगती है, शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और बीमारियों के साथ संक्रमण के होने का खतरा बढ़ जाता है। नीम का पानी एक रक्त-शोधक औषधि है। यह एलडीएल यानी बैड कोलेस्‍टेरॉल को कम करने में मदद करता है।

    Images Source - Getty Images

    खून साफ करे
  • 3

    बीमारियों का उपचार

    नीम का पानी मलेरिया और पीलिया जैसी बीमारियां होने पर इसका उपचार कर सकता है। नीम में पाये जाने वाले एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण यह मलेरिया के लिए जिम्‍मेदार वायरस को बढ़ने से रोकता है और साथ ही लीवर को मजबूत बनाता है। पीलिया होने पर नीम की पत्तियों के रस के साथ शहद मिलाकर सेवन कराया जाये तो पीलिया रोग ठीक हो जाता है।

    Images Source - Getty Images

    बीमारियों का उपचार
  • 4

    चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे मिटायें

    चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे बहुत ही खराब होते हैं और ये जल्‍दी समाप्‍त नहीं होते। चिकन पॉक्‍स के निशान को साफ करने के लिये, नीम के रस से मसाज करें। नियमित रूप से नीम के रस से चेहरे पर मसाज करने से कुछ दिनों में चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे दूर हो जायेंगे। इसके अलावा नीम का रस त्‍वचा सं‍बधि रोग, जैसे एक्‍जिमा और स्‍मॉल पॉक्‍स के होने की संभावना को कम करता है।

    Images Source - Getty Images

    चिकन पॉक्‍स के धब्‍बे मिटायें
  • 5

    आंखों के लिए फायदेमंद

    मोबाइल और कंप्‍यूटर के अधिक प्रयोग से इससे निकलने वाली नीली रोशनी से सबसे अधिक नुकसान आंखों को होता है और इससे आंखों की रोशनी भी कमजोर हो जाती है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए नीम के रस की दो बूंदे आंखो में डालें, इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी। अगर आपकी आंखों में कंजक्टिवाइटिस रोग हो गया है तो नीम के पानी का प्रयोग करने से वह ठीक हो जायेगा।

    Images Source - Getty Images

    आंखों के लिए फायदेमंद
  • 6

    मधुमेह से बचाये

    मधुमेह एक खतरनाक बीमारी है और अनियमित दिनचर्या के कारण इसके मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है। ब्‍लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से डायबिटीज बीमारी होती है। अगर आप रोजाना नीम का रस पिएंगे तो आपका ब्‍लड़ शुगर का स्‍तर बढ़ेगा नहीं और आपको मधुमेह जैसी बीमारी नहीं होगी। मधुमेह के रोगी भी इसका सेवन करके अपने ब्‍लड शुगर के स्‍तर को सामान्‍य रख सकते हैं।

    Images Source - Getty Images

    मधुमेह से बचाये
  • 7

    पायरिया में फायदेमंद

    मसूड़ों से खून आने और पायरिया होने पर नीम के तने की भीतरी छाल या पत्तों को पानी में डालकर कुल्ला करने से फायदा होता है। इससे मसूड़े और दांत मजबूत होते हैं। नीम के फूलों का काढ़ा बनाकर पीने से भी दांतों की बीमारियों में फायदा होता है। नीम का दातुन रोज करने से दांतों के अन्दर पाये जाने वाले कीटाणु नष्ट होते हैं। कुल मिलाकर नीम का किसी भी तरीके से प्रयोग दांतों के लिए फायदेमंद है।

    Images Source - Getty Images

    पायरिया में फायदेमंद
  • 8

    गर्भावस्‍था में पियें

    नीम का पानी गर्भावस्‍था के दौरान पीने से गर्भ के समय योनि में होने वाला दर्द कम हो जाता है। प्रसव के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए नीम के रस से मसाज करना फायदेमंद है। प्रसव के बाद महिला को अगर कुछ दिनों तक नीम का पानी‍ दिया जाये तो इससे उसका खून साफ होता है और संक्रमण से बचाव होता है।

    Images Source - Getty Images

    गर्भावस्‍था में पियें
  • 9

    चेहरे के लिए फायदेमंद

    नीम का पानी चेहरे को निखारने और कील-मुहांसों की समस्‍या दूर करने के लिए बहुत प्रभावी है। मुहांसों की समस्‍या होने पर नीम का रस चेहरे पर लगायें, इससे मुहांसों की समस्‍या दूर होती है। अगर चेहरे पर नीम के पानी से मसाज किया जाये तो चेहरे की नमी बरकरार रहती है औ चेहरे की त्‍वचा में निखार आता है। यह प्राकृतिक रूप से त्‍वचा को निखारने में मदद करता है, इसका साइड-इफेक्‍ट भी नहीं होता।

    Images Source - Getty Images

    चेहरे के लिए फायदेमंद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर