हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इन प्राकृतिक उपायों को अपनाने से होगा होठों का कालापन दूर

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 12, 2017
अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो इस स्‍लाइड शो में बताए गए प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अपनी समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।
  • 1

    होठों का कालापन

    होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए आप क्‍या नहीं करतीं। लिपस्टिक, लिप बाम, माश्‍चराइजर और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन, होंठों पर लगाये जाने वाले कई उत्‍पाद वास्‍तव में उन्‍हें खूबसूरत बनाने के बजाय लंबे समय में उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है। अगर आप भी अपने होठों के फटने या कालेपन से परेशान हैं तो इस स्‍लाइड शो में बताए गए प्राकृतिक उपायों को अपनाकर अपनी समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं।

    होठों का कालापन
  • 2

    कोको बटर

    दो बड़े चम्मच कोको बटर, आधा छोटा चम्मच मधु वैक्स लीजिए। उबलते पानी पर एक बर्तन में वैक्स डालकर पिघला दीजिए। इसमें कोको बटर मिलाएं। अब इस मिश्रण को ठंडा होने के बाद ब्रश की मदद से होंठों पर लगाइए। इससे होंठ मुलायम होंगे और उनका कालापन दूर हो जाएगा।

    कोको बटर
  • 3

    दूध की मलाई

    होंठों से रूखापन हटाने के लिए थोडी सी मलाई में चुटकी भर हल्दी‍ मिलाकर नियमित रूप से धीरे-धीरे होठों पर मालिश करें। आप देखेंगे कि इस घरेलू उपाय से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम और गुलाबी होने लगेंगे।

    दूध की मलाई
  • 4

    गुलाब की पंखुडियां

    होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुडि़यां बहुत ही फायदेमंद होती है। इसके नियमित इस्‍तेमाल से होठों का रंग हल्‍का गुलाबी और चमकदार हो जाएगा इसके लिए गुलाब की पंखुडियों को पीसकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर इस घोल को रोज रात को सोते समय अपने होंठों पर लगाकर सो जायें और सुबह धो लें।

    गुलाब की पंखुडियां
  • 5

    नींबू

    क्‍या आप जानते है होंठों को कालापन नींबू से भी दूर हो सकता है। इसके लिए आप निचोड़े हुए नींबू को अपने होठों पर सुबह और शाम को रगड़ें।

    नींबू
  • 6

    केसर

    होंठों का कालापन दूर करने के लिये कच्चे दूध में केसर पीसकर होंठों पर मलें। इसके इस्‍तेमाल से होंठों का कालापन तो दूर होता ही है साथ ही वे पहले से अधिक आकर्षक बनने लगते हैं।

    केसर
  • 7

    शहद

    शहद के इस्‍तेमाल से कुछ ही दिनों में आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जाते हैं। इसके लिए थोड़ा-सा शहद अपनी उंगली में लेकर धीरे-धीरे अपने होंठों पर मलें या फिर शहद में थोड़ा सा सुहागा मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा एक दिन में दो बार करें फिर देखें इसका असर।

    शहद
  • 8

    अंडे की जर्दी

    अंडा खाना आपकी सेहत के लिए तो अच्‍छा होता ही हैं, लेकिन क्‍या आप जानते है यह होंठों का कालापन दूर करने में भी सहायक होता है। होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाने से होंठों की लालिमा बरकरार रहती है।

    अंडे की जर्दी
  • 9

    जैतून का तेल

    यदि होंठ पूरी तरह से फट चुके हैं और उनमें कालापन भी आ रहा है तो जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल और वैसलीन मिलाकर दिन में तीन या चार बार फटे होंठों पर लगाने से फायदा होता है। इनका लेप होंठों पर 4-5 दिन लगातार लगाने से होठों की दरारें भी भरने लगती हैं और होंठ हल्‍के गुलाबी भी होने लगते हैं।

    जैतून का तेल
  • 10

    चुकंदर

    चुकंदर को ब्‍लड बनाने वाली मशीन भी कहते है। चुकंदर होंठ के लिए भी उतना ही फायदेमंद होता है। चुकंदर को काटकर उसके टुकड़े को होंठों पर लगाने से होठ गुलाबी व चमकदार बनते हैं।

    चुकंदर
Load More
X
Post Your comment
Comments
  • sachin saini07 Oct 2014
    Milk ka prayog ab tak maine khane me kiya hai, lekin ye dusre kam me bhi use ho sakta hai iski jankari mujhe bhi nahi thi. Milk ke butter se hotho ko soft banane ke sath iska kalapan bhi door kiya ja sakta hai.
  • marshal Saadgi21 Nov 2014
    My lips is black, I use your home remedies and blackness is curing. Now my look is better because my lips are not black as it were before.
  • payal 25 Nov 2014
    Mere Hoth kaale the, ise door karne ke liye maine bahut se bazaru product bhi use kiye lekin wo sare beasar rahe. Lekin apne jo tips diye hain unka prayog karne ke baad mere hotho ka kalapn door ho raha hai.
  • Yogesh Choudhary26 Nov 2014
    Mahilaye hotho ka kalalapan fdoor karne ke liye lipstick and lip balm ka prayog kar sakti hai, lekin purus aisa nhi kar sakte. Lekin aapne hotho ka kalapan door karne wale jo bhi natural tips diye hian use koi bhi use kar sakta hai.
  • Himanshu Sharma23 Mar 2015
    Its Very Useful. I Try It and found very good tips.