हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के प्राकृतिक तरीके

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 14, 2014
सेक्‍स सुख के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं। लेकिन प्राकृतिक तरीकों द्वारा भी सेक्‍स क्षमता को बढ़ा सकते हैं। इन्‍हीं प्राकृतिक तरीकों के बारे में जानें हमारे इस स्‍लाइड शो में।
  • 1

    सेक्‍स क्षमता बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

    मानव जीवन में सेक्स की अहम भूमिका होती है। जिस प्रकार स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार की जरूरत होती है, उसी प्रकार खुशहाल दांपत्य के लिए अच्छी सेक्सुअल लाइफ का होना भी जरूरी है। सेक्‍स सुख के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं। लेकिन प्राकृतिक तरीके द्वारा भी सेक्‍स क्षमता को बढा सकते हैं। इन्‍हीं प्राकृतिक तरीकों के बारे में जाने हमारे इस स्‍लाइड शो में।

    सेक्‍स क्षमता बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय
  • 2

    शहद

    अमीनो एसिड और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर शहद सेक्‍स क्षमता को बढ़ाने के बहुत काम आता है। यह दंपती को लंबी यौन-क्रिया के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं और आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में महत्तवपूर्ण भूमिका प्रदान करते हैं।

    शहद
  • 3

    अदरक

    अदरक औषधि के रूप में कई प्रकार के रोगों के लिए फायदेमंद है। इसकी तीखी खुशबू और स्वाद का सेक्‍स इच्‍छा से सीधा रिश्ता है। इसमें मौजूद तत्व रक्त संचार को तेज करते हैं जिसके कारण सेक्‍स इच्छा बढती है। पुरूष अदरक को अपने डाइट चार्ट में शामिल करके अपनी सेक्स लाइफ को एक नया आयाम दे सकते हैं और उसे बेहतर बना सकते है।

    अदरक
  • 4

    चॉकलेट

    सबकी पसंद डार्क चॉकलेट सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकती है। चॉकलेट को सेक्स उत्प्रेरक के रूप में जाना जाता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क से एक खास तरह के हार्मोन के रिसाव को प्रेरित करते हैं। इस हार्मोन की मौजूदगी व्यक्ति में शांति और आनंद की भावना उत्‍पन्‍न करती है।

    चॉकलेट
  • 5

    गाजर

    गाजर या इसका जूस दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसके साथ ही गाजर सेक्स क्षमता को भी बढाती है। इसमें मौजूद विटामिन्स पुरुषों के स्नायु तंत्र को मजबूत बनाता है, जिससे सेक्‍स क्षमता बढती है। लंबे समय से गाजर का इस्तेमाल पु्रूषों की सेक्‍स क्षमता को मजबूती प्रदान करने के लिए प्रयोग किया जाता रहा है। इसके सेवन के लिए 150 ग्राम बारीक कटी गाजर को एक उबले हुए अंडे के आधे हिस्से मे एक चम्मच शहद मिलाकर दिन में एक बार सेवन करे।

    गाजर
  • 6

    सरसों

    सरसों न केवल सेक्‍स इच्‍छा को बढ़ाता है बल्कि यह पुरूषों के लिए बहुत ही फायदेमंद फर्टिलिटी फूड माना जाता है। सरसों को खाने से सेक्सुअल ग्रंथियां प्रभावित होती हैं जिससे सेक्‍स इच्‍छा बढती है।

    सरसों
  • 7

    लहसुन

    लहसुन खाने के बहुत फायदे होते हैं। लहसुन शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लहसुन सेक्स क्षमता को बढाने के लिए बहुत अच्छा फूड माना जाता है। लहसुन में मौजूद तत्व सेक्‍स इच्छा को बढ़ाते हैं। इसके लिए कच्चे लहसुन की 2-3 कलियों का प्रतिदिन सेवन करना सेक्‍स इच्‍छा को बढ़ाने का बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है।

    लहसुन
  • 8

    जायफल

    भारतीय मसालों में जायफल को वियाग्रा का दर्जा दिया जाता है क्‍योंकि यह कामेच्‍छा को बढ़ाता है। सेक्‍स संबंधी समस्‍याओं से गुजर रहे लोगों को भी चिकित्‍सक जायफल का इस्‍तेमाल करने की सलाह देते हैं। एक ग्राम जायफल का चूर्ण सुबह के समय पानी के साथ लेने से कुछ दिनों में ही सेक्‍स इच्‍छा बढ़ जाती है।

    जायफल
  • 9

    केसर

    केसर सिर्फ मुंह का जायका ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेक्‍स हार्मोंस को भी क्रियाशील बनाता है। जिससे सेक्‍स इच्‍छा बढ़ने लगती है। दूध में अगर केसर डालकर लिया जाए तो यह आपकी सेक्‍स लाइफ को बेहतर बना सकता है।

    केसर
  • 10

    अलसी

    जिन लोगों की सेक्स में रूचि नहीं होती उनकी उत्तेजना बढ़ाने में अलसी यानि फ्लैक्‍सीड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अलसी में मौजूद गुणकारी में उत्तेजना बढ़ाने वाला तत्व एफरोडाइसियेक्स भी शामिल होता है। जिससे सेक्‍स इच्‍छा में इजाफा होता है।

    अलसी
Load More
X