हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

6 प्राकृतिक तरीकों से कम करें मसूड़ों की सूजन

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 13, 2017
मसूड़ों की सूजन एक बहुत ही आम समस्‍या है इसे तुरंत राहत पाने के लिए आप घरेलू उपायों को अपना सकती है। तो आइए मसूड़ों की सूजन के लिए प्राकृतिक, आसानी से उपलब्‍ध और सस्‍ते घरेलू उपायों के बारे में जानकारी लेते हैं।
  • 1

    मसूड़ों की सूजन दूर करें प्राकृतिक उपाय

    मसूड़ों की सूजन एक बहुत ही आम समस्‍या है। इसके कई कारण हो सकते है जैसे जिंजीवाइटिस, पोषक तत्वों की कमी, मुंह में होने वाले इंफेक्‍शन आदि। सामान्यत मसूड़ों का रंग गुलाबी होता है लेकिन समस्‍या होने पर मसूड़ों का रंग लाल हो जाता है। कुछ मामलों में तो मसूड़ों से खून भी आने लगता है। इससे बहुत तकलीफ होती है। इससे बहुत अधिक दर्द तथा असुविधा होती है। यहां तक कि इससे ब्रश करने और खाना चबाने में भी कठिनाई आती है। सूजन होने से मसूड़े ढीले पड़ जातें हैं जिससे दांतों का नुकसान होता है। इसका इलाज न होने पर दांत हिलकर गिरने लगते हैं। हालांकि समस्‍या से बचने के लिए बाजार में कई तरह के माउथवॉश और पेस्‍ट उपलब्ध हैं, लेकिन यह दर्द और सूजन को कम करने में बहुत समय लेते हैं। इस समस्या से तुरंत आराम पाने के लिए आप घरेलू उपचार अपना सकती है। जो बहुत सरल और प्रभावकारी होते है।

    मसूड़ों की सूजन दूर करें प्राकृतिक उपाय
  • 2

    बबूल की छाल

    मसूड़ों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत ही पुराना दादी मां का नुस्‍खा है। बबूल की छाल मसूड़ों की सूजन दूर करने में जादू की तरह काम करती है। समस्‍या होने पर बबूल की छाल को पानी में उबालकर माउथवॉश बनाकर इस्‍तेमाल करें। तुरंत राहत पाने के लिए दिन में दो से तीन बार इस घरेलू माउथवॉश से कुल्‍ला करें।
    Image Source : blogspot.com

    बबूल की छाल
  • 3

    बढि़या घरेलू उपचार लौंग

    मसूड़ों की सूजन दूर करने के लिए यह पारंपरिक उपाय बहुत प्रभावकारी है। लौंग में मौजूद यूगेनोल में एंटीऑक्सीडेंट तथा सूजन दूर करने के गुण होते है जो सूजन से आराम दिलाने में बहुत प्रभावी होते है। समस्‍या होने पर एक लौंग लेकर उसे मसूड़ों पर धीरे-धीरे रगड़ें। इसके अलावा आप लौंग की जोड़ी को मसूड़ों के पास रखकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। लौंग का तेल भी मसूड़ों की सूजन के उपचार में लाभदाय‍क होता है।

    बढि़या घरेलू उपचार लौंग
  • 4

    कैस्टर ऑयल

    कैस्‍टर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों की सूजन से राहत दिलाने में एक प्रभावी घरेलू उपचार है। सूजन वाले मसूड़े पर इसे लगाने से दर्द तथा सूजन से आराम मिलता है।

    कैस्टर ऑयल
  • 5

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला नींबू

    विटामिन सी से भरपूर नींबू का सिट्रिक प्रभाव और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुंह में बैक्‍टीरिया को पनपने से रोकता है। समस्‍या होने पर एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर, दांतों में ब्रश करने के बाद इसे माउथवॉश के रूप में उपयोग करना चाहिए।

    एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण वाला नींबू
  • 6

    लगभग हर बीमारी में उपयोगी एलोवेरा

    एलोवेरा हर बीमारी से लड़ने वाली औषधि है। एलोवेरा जैल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते है। यह मसूड़ों की सूजन को दूर करने, मसूड़ों से खून आने तथा मुंह के इंफेक्‍शन जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है। समस्‍या से बचने के लिए एलोवेरा जैल को मसूड़ों पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। फिर पानी से कुल्‍ला कर लें। इस उपचार को तब तक दोहराये जब तक समस्‍या ठीक न हो जाये।

    लगभग हर बीमारी में उपयोगी एलोवेरा
  • 7

    सरसों का तेल

    सरसों के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण सूजन को दूर करने तथा मसूड़ों की सूजन से राहत पहुंचाने में सहायक होते है। समस्‍या होने पर सरसों के तेल में थोडा नमक मिलाकर, इस पेस्‍ट को मसूड़ों पर लगायें। इस उपचार का बार बार उपयोग करने से आपको जल्द ही इंफेक्‍शन से छुटकारा मिल जाएगा।
    Image Source : Getty

    सरसों का तेल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर