हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के लिए प्राकृतिक उपचार

By: ओन्लीमाईहैल्थ लेखक, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 01, 2014
आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण पुरुषों में स्‍तंभनदोष यानी इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या बढ़ी है।
  • 1

    इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन

    आजकल की लाइफस्‍टाइल के कारण पुरुषों में स्‍तंभनदोष यानी इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या बढ़ी है। आहार में ओमेगा-3 की कमी के कारण पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या बहुत बढ़ गई है। यौन उत्तेजना होने पर यदि शिश्न में फैलाव और कड़ापन न आ पाये कि संपूर्ण शारीरिक संबन्ध स्थापित हो सके तो इस अवस्था को स्तंभनदोष कहते हैं। यह गंभीर बीमारी है, इसे नजरंअदाज न करें। प्राकृतिक उपचार के जरिये आप आसानी से इस समस्‍या का समाधान कर सकते हैं।

    इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन
  • 2

    अनार का सेवन

    अनार को सेक्‍स के लिए प्राकृतिक बूस्‍टर माना जाता है, इसका नियमित सेवन करने से सेक्‍स की क्षमता बढ़ती है और यह इरेक्टाइल डिसफंक्शन से बचाता है। इसलिए नियमित रूप से अनार का सेवन कीजिए, यदि आप अनार नहीं खा सकते तो अनार जा जूस पियें, यह भी ऊर्जा प्रदान करता है।

    अनार का सेवन
  • 3

    अश्वगंधा

    अश्वगंधा का चूर्ण इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के लिए अचूक कारगर प्राकृतिक उपाय है। अश्‍वगंधा तथा बिदारीकंद को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बना लें। इसमें से आधा चम्मच चूर्ण दूध के साथ सुबह और शाम में सेवन कीजिए। यह वीर्य को ताकतवर बनाकर शीघ्रपतन की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

    अश्वगंधा
  • 4

    त्रिफला

    त्रिफला भी शीघ्रपतन के लिए बहुत कारगर उपचार है। एक चम्मच त्रिफला के चूर्ण को रात में सोते समय 5 मुनक्कों के साथ लेना चाहिए। इसके ऊपर से ठंडा पानी पियें, यह चूर्ण पेट के सभी प्रकार के रोग, स्वप्नदोष तथा वीर्य का शीघ्र गिरना आदि रोगों को दूर करके शरीर को स्‍वस्‍थ बनाता है।

    त्रिफला
  • 5

    अदरक

    अदरक भी मर्दाना कमजोरी को दूर कर शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात दिलाता है। अदरक के रस के साथ उबला हुआ अंडा खाने से यह समस्‍या दूर हो सकती है, इसे रात में एक महीने तक खाने से फायदा होता है।

    अदरक
  • 6

    तुलसी

    एक चम्मच तुलसी के बीजों का चूर्ण, दो पत्‍ता पान, 2 रत्ती आक का फूल लेकर इनका चूर्ण बना लीजिए, रात में सोने से पहले दूध के साथ इसे पीने से इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या दूर होती है। तुलसी के बीज की जड़ का टुकड़ा बराबर दो माह तक चूसने से भी शीघ्रपतन की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

    तुलसी
  • 7

    सोंठ और काली मिर्च

    सोठ, काली मिर्च, लौंग, जायफल, सूखा करी पत्ता इनको बराबर मात्रा में लेकर इनका चूर्ण बना लीजिए। रात में सोने से पहले इनको दूध के साथ पीजिए। इससे इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या दूर होगी।

    सोंठ और काली मिर्च
  • 8

    बादाम

    बादाम याद्दाश्‍त को बढ़ाता है साथ ही यह ऊर्जा का बहुत अच्‍छा स्रोत भी है। लेकिन क्‍या आपको पता है यह इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन की समस्‍या से भी निजात ददिलाता है। काली मिर्च में मिस्री मिलायें, इसे रात में सोने से पहले दूध के साथ पियें, इस समस्‍या से निजात मिलेगी।

    बादाम
  • 9

    इमली

    इमली के बीजों को तीन दिन तक पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद छिलकों को उतारकर बाहर फेंक दें और सफेद बीजों को पीसें। फिर इसमें पिसी मिश्री मिलाकर कांच के खुले मुंह वाली एक चौड़ी शीशी में रखें। आधा चम्मच सुबह और शाम के समय में दूध के साथ इसका सेवन करने से शीघ्रपतन की समस्‍या से निजात मिलती है।

    इमली
  • 10

    लहसुन

    यह खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि सेक्स लाइफ को भी बढ़ाता है। क्योंकि लहसुन की 2-3 कलियों का नियमित सेवन करने से पाचन शक्ति तो मजबूत होती है साथ ही इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन से भी निजात मिलती है।

    लहसुन
Load More
X