हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

न मानें परिवार तो लगायें '2 स्‍टेट्स' का जुगाड़

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 19, 2015
अपनी पसंद की शादी के लिए अगर आप भी अपने घरवालों को मनाना चाहते हैं तो '2 स्‍टेट्स- फिल्‍म से टिप्‍स ले सकते हैं, जिसमें घरवाले आखिरकार शादी के लिए मान जाते हैं।
  • 1

    अपनी पसंद की लड़की से शादी करना

    फिल्‍में हमारे समाज का आइना हैं और ये हमारे समाज की सच्‍चाई दिखाती हैं, इनसे हमें समाज को समझने की सीख मिलती है। अक्‍सर हम किसी समस्‍या में होते हैं तो इनमें दिखाये गये ट्रिक से उस समस्‍या को सुलझा लेते हैं। तो अगर आपने भी प्‍यार किया है और अपनी पसंद की लड़की से शादी करना चाहते हैं, लेकिन घरवाले नहीं मान रहे हैं तो '2 स्‍टेट्स' फिल्‍म में दिखाये गये तरीके को क्‍यों नहीं आजमाते। घरवालों को मनाने और उनकी रजामंदी से शादी करने के लिए ये तरीके बड़े काम के हो सकते हैं।

    अपनी पसंद की लड़की से शादी करना
  • 2

    '2 स्‍टेट्स' ही क्‍यों

    कई फिल्‍मे बनी हैं जिसमें हीरो और हीरोइन ने अपने घरवालों को शादी के लिए मनाया है, तो फिर '2 स्‍टेट्स' फिल्‍म से ही हमें क्‍यों सीख लेनी चाहिए, दूसरी फिल्‍मों के तरीके भी तो काम के हो सकते हैं। आपके मन में यह सवाल उठना लाजमी है, लेकिन इस सवाल का जवाब इसी फिल्‍म में है। इसमें बड़ी खूबसूरती से घरवालों को शादी के लिए तैयार किया गया है।

    '2 स्‍टेट्स' ही क्‍यों
  • 3

    घरवालों को दुखी करना सही नहीं

    घरवाले आपको लेकर कई सपने देखते हैं, उसमें शादी भी एक है। तो अगर आपको ऐसी लड़की मिल गई है तो घरवालों को उसके लिए राजी करें न कि घरवालों को दुखी करके शादी कर लें। '2 स्‍टेट्स' में हीरो और हीरोइन चाहें तो भागकर शादी कर सकते हैं, लेकिन वे चाहते हैं कि उनकी शादी घरवालों के आशीर्वाद से हो, वे घरवालों को दुखी करके शादी नहीं करना चाहते हैं।

    घरवालों को दुखी करना सही नहीं
  • 4

    धैर्य से काम लें

    शादी जिंदगी का बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय है तथा इस फैसले को जल्दबाजी में लेना सही नहीं। सामाजिक दबाव में लिया गया फैसला अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। शादी के बाद दोनों परिवारों के हित के बारे में सोच कर ही कोई निर्णय लें। क्योंकि परिवार की नीव प्रेम व खुशहाली पर खड़ी होती है। इसलिए शादी के लिए धैर्य रखना बहुत जरूरी है।

    धैर्य से काम लें
  • 5

    परिवार के लोगों को मिलायें

    अपनी पसंद की लड़की से शादी के लिए दोनों परिवार वालों को मनाने के लिए उनको मिलाना बहुत जरूरी है। '2 स्‍टेट्स' फिल्‍म में भी हीरो और हीरोइन एक-दूसरे के घरवालों से मिलाते हैं और एक-दूसरे की परंपराओं को समझने का मौका देते हैं। तो सबसे पहले घर के बड़ों को मिलायें और उनको एक साथ समझाने की कोशिश करें।

    परिवार के लोगों को मिलायें
  • 6

    एक-दूसरे के परिवार को अपनायें

    आप जिसे प्‍यार करते हैं उसके घरवाले उतने ही महत्‍वपूर्ण हैं जितने की आप। इसलिए सबसे पहले एक-दूसरे के परिवार के सदस्‍यों के दिल में भी जगह बनायें, एक-दूसरे के परिवार को अपनायें और उनकी वही मान-सम्‍मान दीजिए जो आप अपने माता-पिता को देते हैं। इससे वे आपसे प्रभावित होंगे और वे भी आपको एक न एक दिन जरूर अपनायेंगे।

    एक-दूसरे के परिवार को अपनायें
  • 7

    घरवालों को मनायें

    '2 स्‍टेट्स' फिल्‍म में एक दृश्‍य है जिसमें नायक नायिका के घर के सभी सदस्‍यों को (माता-पिता और भाई) एक-एक इंगेजमेंट रिंग देता है और उन सबसे शादी करने का प्रस्‍ताव रखता है। वह नायिका की तरह घर के दूसरे सदस्‍यों को अपनाना चाहता है।

    घरवालों को मनायें
  • 8

    विश्‍वास जीतें

    सभी माता-पिता यही चाहते हैं कि उनके लड़के/लड़की की शादी जिससे भी हो वह उसका ध्‍यान अच्‍छे से रख सके, इस विश्‍वास को बढ़ाने के लिए वे परंपरा की दीवार का सहारा लेते हैं। लेकिन अगर आप उनको विश्‍वास दिला दीजिए कि आप उनकी खूबियों पर खरे उतरेंगे तो वे आपकी बात जरूर मानेंगे। इसलिए अपनी पंसद से शादी के लिए घरवालों को राजी करने के लिए उनके विश्‍वास को जीतना जरूरी है।

    all images - midday

    विश्‍वास जीतें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर