हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आहार से जुड़े मिथ जिनसे थे आप अनजान

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 10, 2014
आप हर रोज जो खाना खाते हैं वो आपके लिए सच में स्वस्थ है या नहीं। यह जानने के लिए आपको अपने आहार से जुड़े इन मिथ के बारे में जरूर पढ़ना चाहिए।
  • 1

    आहार से जुड़े मिथ

    कई बार हम आहार से जुड़े कई सारे मिथ को सच समझकर उसे अपने निजी जीवन में अपनाने लगते हैं। आपको लगता है कि ये मिथ आपके लिए सही है लेकिन असल में यह धीरे-धीरे आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आइए जानें खाने से जुड़े ऐसे ही कुछ खास मिथ के बारे में।

    आहार से जुड़े मिथ
  • 2

    मिथ: गेहूं की रोटी की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड

    केवल ब्रेड के जरिए यदि सेहत बनाने की सोच रहे हैं तो मैदे से बनी सफेद या फिर गेहूं और अनेक अनाजों से बनी ब्रेड से आपको निराशा ही होगी। यदि वाकई सेहत के प्रति गंभीर हैं, तो ब्रेड की जगह रोटी खाएं। हालांकि मल्टीग्रेन ब्रेड या रोटी दोनों में अनाज तो होता है लेकिन ब्रेड के मुकाबले रोटी ज्यादा फायदेमंद साबित होती है।

    मिथ: गेहूं की रोटी की जगह मल्टीग्रेन ब्रेड
  • 3

    मिथ: कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचाती है

    कॉफी पूरी दुनिया में ही नहीं आज भारत में भी खूब पी जाती है, यह कहा जाता है कि कॉफी तंत्रिका तंत्र के लिये हानिकारक है जो आगे चल कर आपके त्वचा और शरीर पर भी असर डालती है। लेकिन हार्वर्ड विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण में 1.25,000 लोगों को कॉफी पिलाई गई जिसमेँ यह सामने आया कि 30 प्रतिशत महिलायें जो कॉफ़ी पीती हैं, उन्हें टाइप 2 डायबिटीज नहीं होती है इसके अलावा, कॉफी पेट के कैंसर से बचाती है।

    मिथ: कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचाती है
  • 4

    मिथ: रोज दूध का सेवन फायदेमंद

    दूध पीने के विषय में डाक्टरों की राय अलग-अलग हो सकती है। हममें से ज्यादातर लोगों का मानना है कि प्रतिदिन दूध के एक गिलास का सेवन सेहत के लिये फायदेमंद होता है। भोजन में यदि हरी पत्तेदार सब्जियां और सोया-प्रोटीन को शामिल किया जाए तो दूध में मौजूद तमाम तत्व हमें संतुलित आहार से भी मिल जाते हैं।

    मिथ: रोज दूध का सेवन फायदेमंद
  • 5

    मिथ: अंडे से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है

    पहले किए गए शोधों में वैज्ञानिकों ने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को दिल की बीमारी का कारण बताया, क्योंकि अंडे में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है इस लिये डॉक्टर ने इसे खाने से माना कर दिया। लेकिन एक शोध के अनुसार दिल की बीमारी का कारण कोलेस्ट्रॉल नहीं बल्कि सैचुरेटेड और ट्रांस फैट है। अंडे में एक गिलास दूध की ​​तुलना में सिर्फ 1.6 ग्राम फैटी एसिड पाया जाता है इतना ही नहीं बल्कि अंडे में विटामिन ए और डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए आप रोज़ एक अंडा खा सकते हैं।

    मिथ: अंडे से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है
  • 6

    मिथ: केला मोटापा बढ़ाता है

    यह माना जाता है कि केले में फैट होता है और इसे कम खाना चाहिए। लेकिन वास्तव में केले में 95 कैलोरी होती हैं और आधा ग्राम फैट होता है। इसलिए आप जितने चाहे उतने केले खा सकते हैं।

    मिथ: केला मोटापा बढ़ाता है
  • 7

    मिथ: चॉकलेट से मुंहासे होते हैं

    कुछ लोग यह मानते है कि चॉकलेट खाने से मुंहासे होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। हालांकि इसका कोई भी प्रमाण नहीं है। इसलिए आप जितनी चाहे चॉकलेट खा सकती हैँ लेकिन अपने वजन का जरुर ध्यान रखें।

    मिथ: चॉकलेट से मुंहासे होते हैं
  • 8

    मिथ: तरल पदार्थ में कुछ भी पीना

    अपने शरीर को सही बनाये रखने के लिये प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पीना चाहिये। इसके विषय में लोगों को भ्रम हो सकता है। वे चाय, कॉफी और दूसरे रसायनयुक्त पेय पदार्थों को भी तरल मानकर उसका सेवन करते हैं। हकीकत में कैफीन और कैमिकल्स युक्त पेय पदार्थ हमारे शरीर के भीतर पानी की कमी करते हैं। इसलिये हमें इसकी पूर्ति पानी से करनी चाहिये।

    मिथ: तरल पदार्थ में कुछ भी पीना
  • 9

    मिथ: ज्यादा चावल यानी ज्यादा मोटापा

    चावल में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है। मोटापे से बचने के लिये हमें उसे न खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन आहारविदों के अनुसार हालांकि चावल मोटापा नहीं बढ़ता लेकिन यह चपाती की तुलना में हल्का होता है। चावल में मौजूदा स्टार्च में खनिज-लवण और विटामिन होते हैं इसलिये इन्हें पकाने से पहले इन्हें बार-बार न धोएं।

    मिथ: ज्यादा चावल यानी ज्यादा मोटापा
  • 10

    मिथ: पपीता खाने के बाद दूध न पियें

    अपनी पाचन क्रिया को सुचारू बनाने के लिये हम पपीते का सेवन करते हैं। पपीता खाने के बाद यदि दूध पिया जाए तो इससे डायरिया हो सकता है। हां, लेकिन कब्ज की स्थिति में रात के समय पपीता खाकर अगर दूध पिया जाए तो इससे कब्ज दूर होता है।

    मिथ: पपीता खाने के बाद दूध न पियें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर