हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें मानसून में कौन सा स्क्रब आपके लिए है फायदेमंद

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 29, 2016
मौसम के अनुसार ही त्वचा की देखभाल करने से इसकी सुंदरता बनी रहती है। ऐसे मानसून में त्वचा को सबसे ज्यादा जरूरी होता है स्क्रबिंग करना। ये आपकी मृत त्वचा को हटाकर नई चमक लाती है। घर पर स्क्रबिंग करने के तरीके के बारे में जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    ओट्स स्क्रब

    एक चम्मच ओट्स, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही मिलाकर त्वचा पर लगाएं। ओटमील आपकी त्‍वचा का प्राकृतिक पीएच बैलेंस बनाये रखता है। इसके साथ यह चेहरे के दाग-धब्‍बों को भी दूर करता है। साथ ही त्‍वचा को कोमल भी बनाता है।इससे त्वचा को नमी मिलती है।इस स्क्रब को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। अगर आपके पास स्ट्राबेरी भी है तो आप उसे भी इसमें घिस कर डाल सकते है। अपने एसिडिक गुण के कारण स्ट्रॉबेरी और दही का मिश्रण प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट की तरह कार्य करता है तथा आपके रंग को काफी हद तक साफ़ करता है।
    Image Source-Getty

    ओट्स स्क्रब
  • 2

    अखरोट का स्क्रब

    अखरोट का स्क्रब बनाने के लिए पहले उसे दरदरा पीस कर रख लें।अब एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच बारीक पिसा अखरोट, 1 चम्‍मच पिया बादाम और आधा चम्‍मच नींबू का रस मिलाइये। अब इसे त्वचा पर लगायें। जब स्‍क्रब सूख जाए तब इसे अपने हाथों से ऊपर की ओर घुमाते हुए छुड़ाएं। हफ्ते में दो बार अखरोट का पेस्‍ट लगाएं। इससे त्‍वचा बिल्‍कुल साफ नज़र आने लगेगी और आपके चेहरे का रंग भी साफ हो जाएगा। तैलीय त्वचा पर होने वाले मंहासों के लिए भी ये स्क्रब लाभदायक होता है।
    Image Source-Getty

    अखरोट का स्क्रब
  • 3

    मुल्तानी मिट्टी का स्क्रब

    मुल्तानी मिट्टी, संतरे के छिलके का पावडर, बेसन और चंदन पाउडर का दूध, पानी या दही में मिलाकर पेस्ट बनाएं। आधे घंटे या सूखने तक लगा रहने दें फिर ठंडे पानी से रगड़ रगड़ के साफ कर दें।  इससे स्किन में मौजूद सारी गंदगी दूर हो जाएगी।  चिकनी, चिपचिपी त्वचा के लिए यह बहुत फायदेमंद है।  ऐसा हफ्ते में दो बार करें। आप चाहे तो इस मिश्रण को सूखा मिलाकर रख सकती है।
    Image Source-Getty

    मुल्तानी मिट्टी का स्क्रब
  • 4

    चावल का स्क्रब

    चावल में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट पाये जाते हैं। इसके साथ ही इसकी तासीर ठण्‍डी होती है और यह त्‍वचा को शीतल बनाये रखता है। यह त्‍वचा की रंगत को भी निखारता है। इसे बनाने के लिए एक कटोरी में चावल का आटा लें, उसमें 2 बूंद एप्‍पल साइडर वेनिगर और 4-5 बूंद दूध की मिलाएं। इस पेस्‍ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर स्‍क्रब करें। इस स्‍क्रब का प्रयोग करने से मुहांसों और सन टैनिंग की समस्‍या दूर होगी। त्वचा को नमी देने, एक्सफोलिएट करने का काम करता है।
    Image Source-Getty

    चावल का स्क्रब
  • 5

    सिट्रिक स्क्रब

    दो बड़े चम्मच बेकिंग सोडा, एक छोटा चम्म्च दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और पांच चम्मच शहद मिलाएं। तैयार किए गए पेस्ट को त्वचा पर पांच मिनट के लिए लगाकर रखें। पानी से धो लें। ध्यान रहे कि आपको यह हफ्ते में दो बार से ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करना है, क्योंकि बेकिंग सोडा त्वचा को खराब कर सकता है।यह आपको टैनिंग तथा डेड स्‍किन से छुटकारा दिलाएगा। इसे महीने में तीन बार ही प्रयोग करें।
    Image Source-Getty

    सिट्रिक स्क्रब
Load More
X