हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

चाइनीज फूड के बारे में जानें ये सात बातें

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 17, 2014
चाइनीज आहार खाने की दीवानगी के चक्‍कर में इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानना बहुत जरूरी है, क्‍योंकि इससे आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है।
  • 1

    दीवानगी बढ़ रही है चाइनीज खाने की

    चाइनीज खाने के दीवानों की तादात दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है। स्‍वाद में यह लाजवाब तो होता ही है साथ ही यह बहुत आसानी से उपलब्‍ध भी हो जाता है। आमतौर पर चाइनीज फूड की सभी रेसिपीज में कुछ कॉमन इंग्रेडिएंट्स डाले जाते हैं, जो इसके लिए जरूरी होते हैं और सेहतमंद भी होते हैं। क्योंकि इसमें सभी तरह की मौसमी सब्जियां डाली जाती हैं, जिनका नया फ्लेवर लोगों को पसंद आता है। चाइनीज फूड के बारे में भी कई बातें हैं जिनसे आप अनजान हैं, उनको जानने की जरूरत है।

    image source - getty images

    दीवानगी बढ़ रही है चाइनीज खाने की
  • 2

    लो-कैलोरी होती है

    चाइनीज फूड में कई फूड ऐसे भी हैं जिनमें कैलोरी की कम मात्रा होती है। अगर आप चाइनीज रेस्‍टोरेंट में जाएं और कम कैलोरी वाला कुछ खाना चाहें तो लोबेस्‍टर यानि केकड़ा सॉस लें। यह स्‍वाद में बहुत ही खास होता है। इसके एक कप में मात्र 50 कैलोरी होती है। इसमें डेंस शुगर भी नहीं होता है।

    image source - getty images

    लो-कैलोरी होती है
  • 3

    एडामामी खायें

    हालांकि यह कम कैलोरी वाला फूड नहीं होता है। लेकिन अगर आप कुछ लाइट फूड खाना चाहते है तो एडामामी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसका ऑर्डर देने से पहले यह पूछ लें कि वह इसे किसमें पकाने जा रहे हैं, अगर वह इसे पानी में बना रहे हैं तो आप इसे खा सकते हैं। लेकिन अगर वे इसे तेल में सेकनें जा रहे हैं तो यह ठीक नहीं, क्‍योंकि इसमें तेल की मात्रा बहुत ज्‍यादा हो जाती है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए सही नहीं है।

    image source - getty images

    एडामामी खायें
  • 4

    झींगा चिप्‍स

    अगर आप इस चाइनीज डिश के दीवाने हैं तो आपके लिए बुरी खबर है, वो यह कि यह हमेशा स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक नहीं होता है। वैसे तो कई लोगों का मानना है झींगा बहुत फायदेमंद होता है और इसके चिप्‍स लाजबाव होते हैं। लेकिन वास्‍तव में ऐसा बिलकुल भी नहीं है। कई बार झीगें के चिप्‍स को इस प्रकार बनाया जाता है कि उसमें कैलोरी बहुत अधिक हो जाती है। इसके एक पैकेट में 200 कैलोरी और 14 ग्राम फैट होता है। कोशिश करें इसका सेवन स्‍नैक की तरह करें वो भी कम मात्रा में।

    image source - getty images

    झींगा चिप्‍स
  • 5

    सब्जियों का सेवन संभलकर

    चाइनीज डिशेज में जितनी भी सब्जियां हैं वो पूरी तरह से स्‍वास्‍थ्‍य की कसौटी पर खरी नहीं उतरती हैं। अगर आप सोचते हैं कि हरी सब्‍जी खाकर आप स्‍वस्‍थ रहेंगे तो आप गलत हैं। चाइनीज डिश में हरी सब्‍जी को भी डीप फ्राई किया जाता है, इसलिए वे भी पूरी तरह से ऑयली हो जाती हैं। इससे उनमें कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है जिससे शरीर में अतिरिक्‍त फैट जम जाता है।

    image source - getty images

    सब्जियों का सेवन संभलकर
  • 6

    भाप से पका हुआ

    चाइनीज खाने में जो भी भाप से पकाया जाता है उसमें कैलोरी की मात्रा कम हो जाती है। अगर कोई भी चाइनीज भोजन भाप में पका हुआ है तो उसकी कैलोरी तले हुए फूड की अपेक्षा 55 कैलोरी कम होगी। इससे आपको अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य बनाएं रखने में काफी मदद मिलेगी। तो कोशिश करें कि ऐसा चाइनीज डिश खायें जो भाप से पकें हों।

    image source - getty images

    भाप से पका हुआ
  • 7

    वजन बढ़ सकता है

    अगर आप चाइनीज फूड के दीवाने हैं तो इससे आपके शरीर का वजन बढ़ सकता है। क्‍योंकि इसके ज्‍यादातर आहार तेल में फ्राई किये जाते हैं। जिनसे आपके शरीर में अधिक मात्रा में कैलोरी जाती है और आपके शरीर का वजन बढ़ता है। यानी अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चाइनीज फूड आपके लक्ष्‍य को प्रभावित कर सकते हैं। सामान्‍यतया टोफू को वजन कम करने वाला आहार माना जाता है, लेकिन चाइनीज डिश के रूप में यह उच्‍च कैलोरी वाला आहार बन जाता है।

    image source - getty images

    वजन बढ़ सकता है
  • 8

    एक प्‍लेट में दो लोग

    अगर आप चाइनीज फूड एक प्‍लेट ऑर्डर कर रहे हैं तो यह दो लोगों के लिए पर्याप्‍त है। एक थाई या चाइनीज प्‍लेट में इतना अधिक मात्रा में फूड होता है कि उसे दो से तीन लोग आसानी से शेयर करके खा सकते हैं। इसलिए खाना ऑर्डर करने से पहले अंदाजा लगा लें कि आप सभी को कितनी भूख है। क्‍योंकि यह खाना हैवी होता है और कम खाने से ही पेट भर जाता है।

    image source - getty images

    एक प्‍लेट में दो लोग
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर