हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

मोटा बना सकते हैं ये खाद्य पदार्थ

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 14, 2013
ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है जिनको खाने से आपका मोटापा आसानी से बढ़ सकता है, आइए जानें ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में हमारे इस स्‍लाइड शो में।
  • 1

    जंक फूड

    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में होती है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक होती है। इन खाद्य पदार्थों में अन्य खाद्य पर्दा‍थो की तुलना में अधिक कैलोरी होती है, जो आपको आसानी से मोटा बना सकती है। आप इस भोजन की छोटी सी मात्रा लें, लेकिन अधिक कैलोरी की खपत करें।

    जंक फूड
  • 2

    फ्रेंच फ्राइज

    फ्रेंच फाइज के एक बड़े हिस्से में (लगभग 170 ग्राम) 550 कैलोरी और 259 ग्राम फैट होता हैं। फ्रेंच फ्राइज का एक पैक आपको आसानी से मोटा बना सकता है। एक वयस्क को प्रति दिन केवल 65 ग्राम फैट ही लेना चाहिए, जबकि इसमें इससे कहीं ज्‍यादा फैट होता है। सामान्‍य तौर पर मिलने वाले एक बर्गर में 1500 कैलोरी तक हो सकती है।

    फ्रेंच फ्राइज
  • 3

    डाइट फूड्स

    कई खाद्य पदार्थ डाइट-फ्रेंडली होने का दावा करते हैं, परन्‍तु वास्तव में उनमें काफी कैलोरी होती है। और यह चीनी और सिरप के साथ पैक होते है। वास्तव में इन डाइट फूड्स में जैसे, चॉकलेट बार आदि में ज्यादा वसा, चीनी और कैलोरी होती है। टेक्सास हेल्‍थ  स्वास्थ्य विज्ञान केंद्र कीरिसर्च के अनुसार दैनिक आहार पेय का सेवन जो लोग रोज करते है उनकी कमर की परिधि में 70% से अधिक वृद्धि का अनुभव होता है न पीने वालों की तुलना में।

    डाइट फूड्स
  • 4

    आलू के चिप्स

    मेडिसिन के न्यू इंग्लैंड जर्नल में एक नए अध्ययन के अनुसार, वजन घटाने से आपके मन को झटका लगता हैं। खाने और कई वर्षों से 120,877 लोगों के व्यायाम की और खाने की आदतों का विश्लेषण करके डॉक्टरों ने यह निष्‍कर्ष निकाला है कि डाउनिंग आलू के चिप्स का एक पूरा बैग, आइसक्रीम और सोडा की अपेक्षा तेजी से बढ़ाता है।

    आलू के चिप्स
  • 5

    मीठा पेय पदार्थ

    मीठा पेय मोटापे बढ़ानें में योगदान देते है क्‍योंकि यह कैलोरी में तो उच्‍च होते है, लेकिन भूख को शांत नहीं। और इसलिए लोगों अक्सर खाने में तो कटौंती कर लेते है परन्‍तु इन तरल पदार्थो में कटौती नहीं करते। जिससे मोटपा बढ़ाने लगता हैं।

    मीठा पेय पदार्थ
  • 6

    बोतलबंद चाय व जूस

    बोलतबंद जूस और पेय पदार्थों में काफी मात्रा में चीनी मिली होती है। एक सर्विंग में करीब 200 कैलोरी तक होती हैं। इतनी कैलोरी सोडा की एक पूरी बोतल में होती है।

    बोतलबंद चाय व जूस
  • 7

    ब्रॅन मफिन्‍स

    चाहे यह प्‍लेन ब्रॅन (चोकर) में भले ही बहुत सारे फाइबर हों, लेकिन इसमें मौजूद चीनी और मक्‍खन के चलते इसमें काफी अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। इसमें उतनी ही मात्रा में कैलोरी होती है, जितनी किसी केक के टुकड़े में होती है। 20 ग्राम के एक टुकड़े में 420 कैलोरी और 34 ग्राम शुगर होती है

    ब्रॅन मफिन्‍स
  • 8

    सूखे मेवे

    ड्राई फ्रूट्स में ताजा फलों की तुलना में पांच से आठ गुना अधिक कैलोरी होती है। उदाहरण के लिए ताजा अंगूरों में प्रति कप 60 कैलोरी होती है जबकि किशमिश में 460 । कई ब्रांड इसमें चीनी मिलाकर इसकी कैलोरी को और बढ़ा देते हैं।

    सूखे मेवे
Load More
X