हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

बच्चों में अस्थमा के आम लक्षण

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 06, 2013
कई लक्षण ऐसे होते है जो बच्‍चों में अस्‍थमा का पता लगाने में मददगार स‍ाबित हो सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में।
  • 1

    अस्‍थमा

    अस्‍थमा श्‍वास संबं‍धी रोग है। जो सूजन के कारण श्‍वास नलिकाओं के सिकुड़ जाने से सांस लेने में तकलीफ से होता है। यह  बचपन में होने वाली क्रोनिक बीमारी है। आमतौर पर अस्‍थमा में शारीरिक परीक्षण पूरी तरह से सामान्‍य होते है लेकिन इसमें कई लक्षण ऐसे होते है जो बच्‍चों में अस्‍थमा का पता लगाने में मददगार स‍ाबित हो सकते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में।

    अस्‍थमा
  • 2

    खांसी

    बहुत ज्‍यादा खांसी का होना। और रात में इस खांसी का और बदतर हो जाना बच्‍चों में अस्‍थमा का सामान्‍य लक्षण है। दिन में बच्‍चों की खांसी खेलने के दौरान और रात को हंसते समय लगातार बिगड़ सकती है। क्रोनिक खांसी और खांसी संस्करण अस्थमा का एकमात्र लक्षण है।

    खांसी
  • 3

    घरघराहट

    बच्‍चों में अस्‍थमा के लक्षणों में अन्‍य लक्षण है श्वास लेते समय या छोड़ते समय सीटी या घरघराहट की ध्‍वनि का आना। यह लक्षण आसानी से देखा जा सकता है और स्‍पष्‍ट रूप से अस्‍थमा का संकेत है। यह ध्‍वनि संकुचित वायुमार्ग के माध्‍यम से अशांत ऐरफलोव के द्वारा निर्मित होती है।

    घरघराहट
  • 4

    सांस लेने में कठिनाई

    अस्‍थमा में सांस लेने में कठिनाई होती है और इसे आसानी से पहचाना जा सकता है। सांस उखड़ना या बच्‍चों में तेजी से सांस लेने की तकलीफ अस्‍थमा के लक्षण हो सकते हैं। अस्‍थमा से पीड़ित कोई भी बच्‍चा अक्‍सर सांस की हानि के साथ तेजी से सांस लेता हुआ दिख सकता है।

    सांस लेने में कठिनाई
  • 5

    सहनशक्ति की कमी

    अगर कोई बच्‍चा अपने साथियों के साथ खेलते समय मुश्किल महसूस करता है और उसकी सांस बहुत ही जल्‍दी उखड़ जाती है तो अस्थमा बच्‍चे की सहनशक्ति पर विपरीत प्रभाव डाल रहा है। बच्‍चों में एनर्जी की कमी या बहुत जल्दी थक जाना अस्थमा का एक आम लक्षण है।

    सहनशक्ति की कमी
  • 6

    सीने में जकड़न

    अस्‍थमा होने पर बच्‍चा सीने में जकड़न या चोट जैसे शिकायतें महसूस कर सकता है। हर बच्चे में ऐसे भिन्‍न लक्षण हो सकते हैं और किसी भी बच्‍चे में इन लक्षणों में से एक या अधिक दिखाई दे सकते है। जैसे ही अपने बच्‍चों में इन लक्षणों को नोटिस करें तुरन्‍त अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

    सीने में जकड़न
  • 7

    अनुवांशिक हो सकती है बीमारी

    देखा गया है कि यदि माता-पिता को अस्थमा हो तो बच्चे को भी इसके होने की आशंका बढ़ जाती है। हालांकि इसके होने के सही-सही कारणों की पुष्टि नहीं हुई है। जुकाम, खांसी या फ्लू होने की वजह से भी अस्थमा अटैक होने की आशंका होती है।
    Images courtesy: © Getty Images

    अनुवांशिक हो सकती है बीमारी
  • 8

    भिन्न हो सकते हैं इसके लक्षण

    यह जानना महत्वपूर्ण है कि अलग-अलग बच्चों में अस्थमा के विविध लक्षण हो सकते हैं, और ये लक्षण अस्थमा के एक अगले प्रकरण में एक ही बच्चे में बदल भी सकते हैं। अस्थमा या खांसी अस्थमा के अलावा अन्य कारणों जैसे आम सर्दी-जुखाम की वजह से भी हो सकता है।  
    Images courtesy: © Getty Images

    भिन्न हो सकते हैं इसके लक्षण
  • 9

    अचानक खांसी या सांस फूलना

    अचानक खांसी या सांस फूलना, पसीने के साथ रात में जाग जाना आदि भी अस्थमा के बहुत मजबूत संकेत हो सकते हैं। आउटडोर खेलों के दौरान जल्द ही थकान हो जाना, किसी व्यायाम या भारी काम को किये बिना ही श्वांस फूल जाना आदि भी बच्चों में अस्थमा के लक्षण हो सकते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    अचानक खांसी या सांस फूलना
  • 10

    कुछ अन्य लक्षण

    • सीने में जकड़न या सीने में दर्द की शिकायत।
    • सांस लेने पर सीने में ध्वनि के साथ सीटी जैसी बजना व घरघराहट होना।
    • पसलियों में दर्द
    • श्वास की तकलीफ, बहुत मेहनत के काम के बिना सांस फूलना।

    Images courtesy: © Getty Images

    कुछ अन्य लक्षण
Load More
X