हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों के बदलते मिजाज के पीछे हैं ये दिलचस्‍प कारण

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 12, 2015
सिर्फ महिलाओं का ही नहीं पुरुषों के मिजाज में भी अचानक से बदलाव हो सकते हैं, इसके पीछे कुछ कारण भी हैं और इनसे संबंधित कुछ मिथक भी, इनसे आसानी से बचाव भी किया जा सकता है।
  • 1

    पुरुषों के मिजाज में बदलाव

    महिलाओं के मिजाज में बदलाव के बारे में आपने अक्‍सर सुना होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, पुरुषों के मिजाज में भी बदलाव होता है। इसकी वजह से ही पुरुष भी कभी खुश हो जाते हैं और दूसरे पल ही नाराज हो जाते हैं। यह समस्‍या हर पुरुष को होती है। पुरुषों में मूड स्‍विंग कई कारण से हो सकता है। आगे की स्‍लाइडशो में जानिये पुरुषों के बदलते मिजाज के बारे में।

    Image Source - Getty Images

    पुरुषों के मिजाज में बदलाव
  • 2

    हार्मोन असंतुलन

    पुरुषों में हार्मोन असंतुलन की समस्या होती है, और इसके कारण मूड में बदलाव होता है। लोगों का यह मानना था कि महिलाओं हार्मोन असंतुलन होता है, जबकि यह पुरुषों में भी देखने को मिलती है। पुरुषों में हर तीन चार महीने में हार्मोन असंतुलन की समस्‍या होती है, जिससे उनका मूड बदलने लगता है। कभी कभार पुरुष महिलाओं की तरह ओवर इमोशनल हो उठते हैं और एक मिनट में दुखी होते हैं और दूसरे पल में खुश हो जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    हार्मोन असंतुलन
  • 3

    मानसिक आघात

    अगर किसी पुरुष को पहले किसी तरह का मानसिक आघात लगा है तो इसके कारण भी मिजाज में बदलाव होता है। अगर पुरुष के दिल में धक्का लगा हो तो, वह टूट जाता है और किसी से बात करना पसंद नहीं करता।

    Image Source - Getty Images

    मानसिक आघात
  • 4

    तनाव के कारण

    तनाव हमारा सबसे बड़ा दुश्‍मन है, इसके कारण कई तरह की समस्‍यायें होती हैं। कई पुरुष तनाव को ठीक तरह से हैंडल नहीं कर पाते, जिससे उनका मूड खराब हो जाता है। वे एक ओर अच्छे मूड में होते हैं और वहीं दूसरी ओर उनके मूड में तुरंत परिर्वतन देखने को मिल जाता है। उन्हें इस वक्त समझा पाना बहुत मुश्किल होता है।

    Image Source - Getty Images

    तनाव के कारण
  • 5

    मिथक भी हैं

    पुरुषों को ऐसा लगता है कि उनका मूड में बदलाव केवल बेडरूम में होता है। जब वे अपने पार्टनर के साथ खुशनुमा वक्‍त गुजार रहे होते हैं, ऐसे में किसी प्रकार का खलल पड़ने के कारण मूड बदल जाता है। इसके कारण उनका मूड स्विंग होता है और यह तनाव और अवसाद का कारण भी बन सकता है।

    Image Source - Getty Images

    मिथक भी हैं
  • 6

    पुरुष भावना रहित होते हैं

    यह दूसरा मिथ है जिसमें यह माना जाता है कि, पुरुषों के अंदर भावनायें नहीं होती हैं, और उनका व्‍यवहार बहुत ही कड़क होता है। वे भावनाओं से परे होते हैं, इसके कारण भी उनका मूड अचानक से बदल जाता है। क्‍योंकि कभी वे खुश रहते हैं लेकिन भावनात्‍मक रुझान न होने के कारण वे अगले ही पल दुखी और गुस्‍सा भी हो जाते हैं।

    Image Source - Getty Images

    पुरुष भावना रहित होते हैं
  • 7

    नियमित व्‍यायाम है जरूरी

    अगर आप अपने मूड को काबू में रखना चाहते हैं तो नियमित व्‍यायाम जरूरी है। नियमित योग और व्‍यायाम करने से टेस्‍टोस्‍टेरॉन का स्‍तर सामान्‍य रहता है और आपके दिमाग में नकारात्‍मक भावनायें भी नहीं आती हैं। इसलिए नियमित रूप से योग और व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, सुबह के वक्‍त 40-50 मिनट व्‍यायाम जरूर करें।

    Image Source - Getty Images

    नियमित व्‍यायाम है जरूरी
  • 8

    खुद से सवाल करें

    आप अपनी भावनाओं और विचारों पर दूसरों से अधिक स्‍वयं के द्वारा काबू में कर सकते हैं। अगर आपके मूड में अचानक से बदलाव आ रहा है तो खुद से सवाल कीजिए, कि 'क्‍यों' आपने ऐसा किया, आपने जो भी किया क्‍या वह पूरी तरह से सही था। खुद से ऐसे सवाल करने से मूड पर आप नियंत्रण पा सकेंगे और अचानक से होने वाले बदलाव से भी बच सकेंगे।

    Image Source - Getty Images

    खुद से सवाल करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर