हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कहीं आप भी तो नहीं कर रहें योग के दौरान ये गलतियां

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 17, 2016
योग करते वक्त अनजाने में हम में से कुछ लोग ऐसी गलतियां करते हैं जो शरीर को फायदा की बजाय नुकसान पहुंचाती है। आइए जानें योग के दौरान हम किन गलतियां को करते हैं।
  • 1

    योग के दौरान की गलतियां

    हमारी सेहत और बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए योग कई तरह से फायदेमंद है। लेकिन तभी तक जब तक हम योग को सही तरह से कर रहे हो। लेकिन हो सकता है योग करते वक्त अनजाने में हम भी ऐसी गलतियां कर रहे हो जिससे शरीर को फायदा होने की बजाय नुकसान हो रहा हो। सांस लेने का गलत तरीका, सही क्रम से या सहजता से आसन न करना आदि कई ऐसी सामान्य गलतियां हैं, जिनसे बचना हम अक्‍सर करते हैं। आइए जानें योग के दौरान हम किन गलतियां को करते हैं।

    योग के दौरान की गलतियां
  • 2

    अनियमित करना

    अक्‍सर लोग योग को नियमित तरीके से न करके, हफ्ते में एक या दो दिन करते हैं। लेकिन योग का असर प्रभावी तरीके से दिखने के लिए लगातार करना बहुत जरूरी होता है। अगर आप योग  नियमित नहीं करेंगे तो आप योग सही तरीके से नहीं कर पायेंगे और कुछ ऐसे आसन भी है जो आप आसानी से नहीं कर पाते, इसके लिए उन्‍हें नियमित करना बहुत जरूरी होता है।

    अनियमित करना
  • 3

    जरुरत से ज्यादा प्रयत्न करना

    नो पेन, नो गेन, खेलकूद का मंत्र है, यानी आप तब तक कुछ हासिल नहीं कर सकते जब तक आपको दर्द महसूस ना करें। लेकिन योग में इसका उल्टा होता है। योग रिलैक्स करने की प्रक्रिया है। इसमें किसी तरह का दर्द नहीं होना चाहिए। हो सकता है कि शुरुआत में योग के बाद शरीर में थोड़ा दर्द हो लेकिन नियमित योग करने से यह दर्द भी पूरी तरह से खत्म हो जाता है। इसलिए शुरुआत में जरूरत से ज्‍यादा प्रयत्‍न न करें। आसन के पोज को शुरुआत में धीरे-धीरे करें।

    जरुरत से ज्यादा प्रयत्न करना
  • 4

    सांसों के प्रति जागरूकता

    चाहे आप योग के लिए नए हैं, या आप सालों से इसका अभ्‍यास कर रहे हैं, लेकिन योग के दौरान अपनी सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करने में आप कठिनाई महसूस कर सकते हैं। कुछ लोग तो स्‍वयं को योग में विफल मानते हैं, अगर वह योग के एक घंटे के दौरान स्‍वयं को दिमाग से साफ नहीं पाते हैं तो। लेकिन वास्‍तव में योग के दौरान 5 या 10 मिनट सांसों पर फोकस करना पर्याप्‍त होता है। इसके अलावा योग आसन करते समय आप अपनी सांस रोककर रखने का प्रयास करते हैं। लेकिन यह आदत लाभ की बजाए नुकसान पहुंचा सकती है। क्‍योंकि योग करते समय अगर आप लगातार सांस नहीं ले रहे हैं तो आपकी मांसपेशियों तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचेगा जो आपके शरीर को सपोर्ट देने के लिए जरुरी है।

    सांसों के प्रति जागरूकता
  • 5

    भरे पेट योग करना और योग के दौरान पानी पीना

    अक्‍सर लोग खाना खाने के बाद योग करते हैं, लेकिन योग करने से ठीक पहले आपको कुछ नहीं खाना चाहिए। ऐसे करने से ना सिर्फ आपको अलग-अलग आसन करने में कठिनाई होगी बल्कि आपके शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन आपके पेट पर केंद्रित होने पर शरीर की मसल्‍स को सपोर्ट नहीं मिल पाएगा। इसलिए आपके भोजन और योग के बीच कम से कम 1 घंटे का अंतराल होना बहुत जरुरी होता है। इसके अलावा कई बार योग करते समय लोग बीच-बीच में पानी पी लेते हैं। लेकिन योग के 2 घंटे पहले और आधे घंटे बाद तक पानी पीना बिल्‍कुल गलत है। ऐसा करने से शरीर की एनर्जी पर असर पड़ता है।  
    Image Source : Getty

    भरे पेट योग करना और योग के दौरान पानी पीना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर