हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जलने और चोट लगने पर ऐसी गलती करेंगे तो बढ़ सकती है परेशानी

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 09, 2015
जलने पर हम फटाफट से टूथपेस्‍ट लगाते हैं ऐसा करना हमें कुछ देर के लिए राहत प्रदान करता है, लेकिन ऐसे उपायों पर विश्‍वास कर तुरंत इलाज करना मरीज के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है।
  • 1

    चोट लगने पर ऐसी गलती न करें

    जलने पर हम फटाफट से टूथपेस्‍ट और चोट लगने पर एंटीसेप्टिक लोशन लगा लेते हैं। हालांकि ऐसा करने से हमें कुछ देर के लिए राहत तो मिल जाती हैं। लेकिन ऐसे कई उपायों पर विश्‍वास कर तुरंत इलाज करना मरीज के लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। विश्‍वास नहीं हो रहा न तो आइए, ऐसी ही कुछ गलतियों और उससे बचने के उपायों के बारे में इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से जानकारी लेते हैं।

    चोट लगने पर ऐसी गलती न करें
  • 2

    कटने या चोट लगने पर

    बच्‍चों की चोट पर हम हमेशा पानी से धोकर, एंटीसेप्टिक लोशन लगाकर बैडेज बांध देते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इससे घाव बढ़ भी सकता है। इसकी बजाय चोट लगने पर आप चोट को सादे पानी की बजाय एंटीसेप्टिक मिले पानी से धोएं, फिर उस पर एंटीसेप्टिक लोशन और दवा लगाएं। बैंडेज बांधनी है या नहीं यह चोट को देखकर तय करें। खरोंच को खुला ही रहने दें जबकि गहरे घाव पर बैंडेज बांधें, ताकी धूल-मिट्टी या हवा के संपर्क में आने के कारण इंफेक्शन न बढ़े।

    कटने या चोट लगने पर
  • 3

    नकसीर फूटने पर

    नकसीर फूटने हम हमेशा मरीज को सिर पीछे की ओर झुकाकर लेटने के लिए कहते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा करने से नाक से निकलने वाला ब्‍लड बंद नहीं होता, बल्कि फेफड़ों में भी जा सकता है। इससे मरीज की जान को खतरा भी हो सकता है। इसलिए नकसीर फूटने पर मरीज का सिर गीला करके और उसे ठंडे वातावरण में लिटाना चाहिए। क्‍योंकि नकसीर फूटने के लिए शरीर में बढ़ गई गर्मी जि़म्मेदार होती है।  इस दौरान सिर के नीचे तकिया न लगाएं और न ही सिर को पीछे की ओर झुकाये। ये उपाय अपनाने के बावजूद भी अगर 30 मिनट के अंदर  समस्या का हल न हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।

    नकसीर फूटने पर
  • 4

    जलने पर ऐसे न करें

    जलने पर अक्‍सर लोग ठंडक पाने के लिए मक्‍खन, घी या टूथपेस्‍ट लगा लेते हैं। लेकिन क्‍या आप यह जानते हैं कि इससे टूथपेस्‍ट के केमिकल घाव को बढ़ा सकते हैं और इससे इंफेक्‍शन फैल सकता है। जलन शांत करने के लिए आपको जले हिस्‍से को कुछ देर ठंडे पानी में रखकर बाद में घाव पर मलहम लगाना चाहिए, लेकिन उसपर बैंडेज न बांधें। और अगर आपका घाव गंभीर है तो तुरंत अपने डॉक्‍टर को दिखाये क्‍योंकि त्‍वचा के भीतर इंफेक्‍शन तेजी से फैलता है।

    जलने पर ऐसे न करें
  • 5

    गहरा कटने पर ऐसा न करें

    गहरा कटने पर ब्‍लड को रोकने के लिए हम उसे कस के बांध देते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा करने से चोट के आसपास के टिश्‍यूज डैमेज होकर सूजन और दर्द को बढ़ा सकते हैं। इसलिए गहरा कटने पर ब्‍लड को रोकने के लिए बैंडेज जरूर बांधें, लेकिन ध्‍यान रहें कि वह बहुत कसी हुई न हो।
    Image Source : Getty

    गहरा कटने पर ऐसा न करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर