हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुषों की गंध को और अधिक आकर्षक बनाता है लहसुन

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 29, 2015
एक शोध के अनुसार लहसुन का सेवन करने वाले पुरूषों की तरफ महिलाओं का आकर्षण बढ़ने लगता है। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़ें।
  • 1

    इससे आकर्षित होती हैं महिलायें

    लहसुन का सेवन सेहत के लिए भले ही फायदेमंद होता है पर इसकी गंध से अक्सर लोग भागते है। जबकि इससे उलट हाल ही में हुए एक शोध कि माने तो लहसुन खाने वाले पुरूषों की तरफ महिलाएं ज्यादा आकर्षित होती है। लहसुन में एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं। ऐसे में पुरुषों के पसीने से आने वाली लहसुन की गंध महिलाओं को उनके स्वस्थ होने का संकेत देती है।
    Image Source-Getty

    इससे आकर्षित होती हैं महिलायें
  • 2

    लहसुन के गुण

    इसे खाने से शरीर को विटामिन ए, बी और सी के साथ आयोडीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। यही कारण है कि इसके नियमित सेवन से शरीर ताकतवर व त्वचा चमकदार हो जाती है।यह एंटीबायोटिक दवाइयों का अच्छा विकल्प है। एलीसीन के साथ एजोइन(ajoene) और एलीन(allein) आदि यौगिक भी होते हैं जो लहसुन को और भी औषधिय रूप से प्रभावकारी बना देते हैं।
    Image Source-Getty

    लहसुन के गुण
  • 3

    शोध के अनुसार

    स्कॉटलैंड की स्टर्लिंग यूनिविर्सिटी और चेक गणराज्य की चार्ल्स यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार लहसुन में बैक्टीरियारोधी गुण होते हैं इसलिए इसके सेवन से पसीने की गंध का अवांछित कड़वापन कम हो जाता है। लहसुन का सेवन शारीरिक गंध को अनुकूल बनाने में सकारात्मक भूमिका निभाता है। संभवत: ऐसा बैक्टीरिया रोधी और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे स्वास्थ्यकारी गुणों के कारण होता है।
    Image Source-Getty

    शोध के अनुसार
  • 4

    पर्याप्त मात्रा में सेवन प्रभावी

    शोधकर्ताओं ने कहा कि पसीने की गंध में उल्लेखनीय बदलाव तभी होता है जब लहसुन का पर्याप्त सेवन किया जाए। अध्ययन के दौरान जिन प्रतिभागियों ने ब्रेड और चीज के साथ छह ग्राम लहसुन (करीब दो कलियां) खाया उनके पसीने की गंध में कोई सुधार नहीं हुआ। लेकिन जब लहसुन की मात्रा 12 ग्राम कर दी गई तब उनके पसीने की गंध में सुधार हुआ। लिहाजा बेहतर परिणाम के लिए लहसुन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना जरूरी है। यह अध्ययन एपेटाइट जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
    Image Source-Getty

    पर्याप्त मात्रा में सेवन प्रभावी
  • 5

    लहसुन के फायदे

    लहसुन का एन्टीबैक्टिरीअल और एन्टीवायरल गुण त्वचा के संक्रमण से रक्षा करता है। इसमें जो एजोइन यौगिक होता है वह रींगवार्म से होने वाले फंगल इन्फेक्शन को रोकता है। एलीसीन यौगिक रक्त चाप को कम करने में बहुत मदद करता है।लहसुन के नियमित सेवन से स्‍कीन में हुए संक्रमण भी समाप्‍त हो जाते है जैसे - रिंगवॉर्म या एथलीट फुट आदि।
    Image Source-Getty

    लहसुन के फायदे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर