हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

सेक्स के दौरान इसलिए पुरुषों को होता है दर्द, जानें

By:Gayatree Verma , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Apr 14, 2016
अगर आपको लगता है कि सेक्स के दौरान केवल महिलाओं को दर्द देता है तो आप गलत हैं, सेक्‍स के दौरान पुरुषों को भी दर्द होता है और इसके लिए ये कारण जिम्‍मेदार होते हैं।
  • 1

    क्‍यों होता है इंटरकोर्स के दौरान दर्द

    दुनिया में आप किसी से भी पूछो तो हर कोई सेक्स को बेहद संतोषजनक और सुखदायक मानता है, क्‍योंकि ये है भी। लेकिन कई बार सेक्स के दौरान होने वाला दर्द सारा मजा किरकिरा कर देता है। सेक्स के दौरान कई बार इतना दर्द होता है कि दर्द से लोगों का ऑर्गेज्म तक पहुंचना भी मुश्किल हो जाता है। अमूमन लोगों को मानना है और ऐसा होता भी है कि सेक्स के दौरान केवल महिलाओं को दर्द होता है। लेकिन क्या आपको मालुम है कि कई बार सेक्स के दौरान पुरुषों को भी दर्द होता है। आइए इसके कारण इस स्लाइडशो में विस्तार से जानें।

    क्‍यों होता है इंटरकोर्स के दौरान दर्द
  • 2

    यूटीआई (Urinary tract infections)

    यूरीन इन्फेक्शन मतलब मूत्र संक्रमण जो पुरुषों को चालीस साल की उम्र के बाद होता है। इसलिए बड़े उम्र के पुरुषों को इंटरकोर्स के दौरान दर्द देता है।
    पुरुषों को भी महिलाओं की तरह यूरिन इंफेक्‍शन होता है। इस समस्या में भी पेशाब में जलन होती है। इतना ही नहीं इस बीमारी में पेशाब से गंध भी आती है और इजेकुलेशन के दौरान भी दर्द होता है। इस समस्या में पेनिस में खुजली भी होती है।

    इसे भी पढ़े- सेक्स से जुड़े आपके सपनों का मतलब क्या है, जानें

    यूटीआई (Urinary tract infections)
  • 3

    एलर्जी होना

    कई पुरुषों के पेनिस की त्वचा इतनी संवेदनशील होती है। ऐसे में कई पुरुषों को क्रीम और साबुन के इस्तेमाल से भी एलर्जी हो जाती है। कई बार पेनिस के महिला योनि में जाने से भी उसमें एलर्जी हो जाती है जिससे की पुरुष को सेक्स के दौरान दर्द होता है जो उसके लिए काफी असहनीय हो जाता है। इसलिए  एलर्जी भी पुरुषों को सेक्स के दौरान दर्द की सबसे बड़ी दिक्कत बनती है।

    एलर्जी होना
  • 4

    जेनाइटल हर्प्स

    ये एक योनी त्वचा रोग है जो काम क्रिया अर्थात सेक्स से फैलने वाली बीमारी है इसलिए इसे यौन संचारित बीमारी या एसटीडी भी कहते हैं। ये एक हर्पिस सिम्प्लेक्स नामक वायरस प्रकार - 1 (एच एस वी-1) और टाइप - 2 (एच एस वी-2) से पैदा होता है। इस समस्या तरह का यौन संक्रमण के होने से पुरुषों को इंटरकोर्स करने में दिक्कतें आती हैं। इस समस्या के दौरान में पेनिस के आसपास गांठें या फिर दाने हो जाते हैं। सामान्य तौर पर किसी व्यक्ति को ये बीमरी तभी होती है जब वो ऐसे व्यक्ति के साथ संपर्क सेक्स करे जो योनि एचएसवी-2 से पीड़ित है। यह किसी ऐसे व्यक्ति से भी हो सकता है जो संक्रमण से प्रभावित हो और उसमें कोई दर्द न हो। साथ ही, उसे यह भी मालूम न हो कि वह संक्रमण से पीड़ित है।

    जेनाइटल हर्प्स
  • 5

    पेरोनी डिजीज

    इरेक्टाइल डिस्फंक्‍शन के नाम से जानी जाने वाली इस बीमारी के कारण पुरुषों को सेक्स के दौरान काफी तकलीफ होती है। इस बीमारी के कारण पेनिस जल्दी उत्तेजना से बाहर आ जाता है। इससे इंटरकोर्स दर्दनाक और मुश्किल भरा होता है। ये समस्या पेनिस में ट्रामा होने या फिर जेनेटिक और हेरिडिटरी समस्या के कारण होती है।

    पेरोनी डिजीज
  • 6

    कर्व पेनिस या पेनिस फ्रैक्चर होना

    क्या आपको मालुम है कि पेनिस भी फ्रैक्चर होता है। सेक्स के दौरान सबसे अधिक दर्द पेनिक के फ्रैक्चर होने से भी होता है। कई बार पेनिस पर अधिक जोर देन या लापरवाही बरतने से ये ब्रेक हो जाता है। अगर अचानक दर्द के साथ पेनिस क्रैक हो जाए, तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं। इतना ही नहीं, इंटरकोर्स या मास्टरबेशन के दौरान भी पेनिस में फ्रैक्चर हो सकता है जो कि पुरुष को नपुंसक भी बना सकता है। साथ ही ये जरूरी नहीं कि हर पुरुष का पेनिस सीधा ही हो। बहुत से पुरुषों का पेनिस इरेक्‍शन के बाद कर्व हो जाता है बिल्कुल केले की शेप में। कई पुरुषों का पेनिस बहुत ज्यादा बेंड हो जाता है जिससे सेक्स करने में दिक्कत होती है। बहुत ज्यादा पेनिस का कर्व होना सामान्य अवस्‍था नहीं है। इसे पेरोनिज (Peyronie’s) बीमारी के नाम से जाना जाता है।

    कर्व पेनिस या पेनिस फ्रैक्चर होना
  • 7

    त्वचा का टाइट होना

    कई बार मेनहुड की त्वचा के टाइट होने से भी सेक्स के दौरान दर्द होता है। इस कंडीशन को फिमोसिस के नात से जाना जाता है जिसमें पेनिस की त्वचा बहुत सख्त होती है। यहां तक की पेनिस के ऊपरी हिस्से की त्वचा भी बहुत टाइट होती है। इसके कारण सेक्स के दौरान पुरुषों को बहुत दर्द होता है।

    त्वचा का टाइट होना
  • 8

    प्रोस्टैटिटिस

    ये पुरुषों में होने वाली बीमारी है जिससे पेशाब के दौरान जलन होती है और पेनिस के आसपास सूजन आ जाती है। इतना ही नहीं, इस बीमारी में पेनिस की त्वचा इतनी संवेदनशील हो जाती है कि इसको हाथ लगाने में भी दर्द होता है।

    प्रोस्टैटिटिस
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर