हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ज्यादा कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 21, 2015
कई बार हम बड़ी शिद्दत के साथ वजन कम करने के लिये जिमिंग शुरू करते हैं। लेकिन बावजूद भारी-भारी वज़न उठाने के भी उतना फायदा नज़र नहीं दिखाई पड़ता। क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?
  • 1

    अब करें ज्यादा कैलोरी बर्न

    कई बार हम बड़ी शिद्दत के साथ वजन कम करने के लिये जिमिंग शुरू करते हैं। लेकिन बावजूद भारी-भारी वज़न उठाने के भी उतना फायदा नज़र नहीं दिखाई पड़ता। मगर क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है? ऐसा होता है सही वर्कआट्स का चुनाव न कर पाने से या फिर उन्हें सही तरीके से न करने पर। अगर आप चाहें तो अपनी रोज की जाने वाली एक्सरसाइज से कम समय में ही ज्यादा लाभ ले सकते हैं और अधिक कैलोरी भी बर्न कर सकते हैं। चलिये जानें कैसे -
    image source - getty images

    अब करें ज्यादा कैलोरी बर्न
  • 2

    डांस डांस में...

    कई लोगों को डांस करना बेहद पसंद है। और यदि कहा जाए कि आपको जिमिंग की जगह डांस करना है, तो शायद ज्यादा लोग राड़ी होंगे। अगर आपको यह बताया जाए, कि आप बॉलीवुड के तेज गाने पर एक बार में 140 बीट प्रति मिनट की गति पर कम से कम 350 से 500 तक की कैलोरी बर्न कर सकते हैं तो? आप एरोबिक्स, जिसमें किकबॉक्‍सिंग, बॉडी टोनिंग, स्‍ट्रेचिंग और ब्रीथिंग शामिल होते हैं भी कर सकते हैं।
    image source - getty images

    डांस डांस में...
  • 3

    ये स्‍टेप करें फॉलो

    एक्सरसाइज में यदि, स्‍ट्रेचिंग और फिटनेस डांस वार्म अप, कार्डियो वर्कआउट, फिटनेस डांस कूल डाउन एक्‍सरसाइज, बांहों - पैर और कमर की ताकत बढाने वाली एक्‍सरसाइज तथा फुल फ्लोर वर्कआउट- बॉडी टोनिंग एक्‍सरसाइज (एबडॉमिन, बुटक और जांघ) शामिल हों तो इससे बेहतर वर्कआउट शायद ही कोई होगा।   
    image source - getty images

    ये स्‍टेप करें फॉलो
  • 4

    बॉलीवुड एरोबिक क्‍लास

    बॉलीवुड एरोबिक क्‍लास की शुरुआत में कुल 200 से 400 तक कैलोरी बर्न होती हैं। लेकिन थोड़ा समय बीतने व अधिक ट्रेनिंग लेने पर आप कुल मिला कर 300 से 500 तक कैलोरी तथा इससे काफी अधिक भी बर्न कर सकते/सकती हैं। साथ ही आपको इसको करने के बाद आपको किसी दूसरी एक्‍सरसाइज पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
    image source - getty images

    बॉलीवुड एरोबिक क्‍लास
  • 5

    जंपिंग जैक

    वजन घटाने और अधिक कैलोरी बर्न करने के लिये वर्कआउट की शुरूआत जंपिंग जैक से करें। इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जायें और फिर ऊपर उछलते हुए हाथों को ऊपर उठायें, फिर अपने पैरों को फैलायें। इस प्रक्रिया को 20 से 25 बार दोहरायें।
    image source - getty images

    जंपिंग जैक
  • 6

    तबाता एक्‍सरसाइज

    वजन कम करने और फिट रहने के लिए आपको घंटों मशक्‍कत करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सिर्फ चार मिनट में तबाता एक्‍सरसाइज करके आप काफी देर तक किये गए वर्कआुट जितनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह बहुत तेज से किये जाने वाला वर्कआउट है जो कार्डियो एक्ससाइज के अंतर्गत आता है।
    image source - getty images

    तबाता एक्‍सरसाइज
  • 7

    प्‍लायोमेट्रिक्‍स, मतलब कम मेहनत में ज्‍यादा फायदा

    प्‍लायोमेट्रिक्‍स कर आप कम समय में काफी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यह न केवल कम समय में अधिक कैलोरी खर्च करने में मदद करता है, बल्कि शरीर को सिर से पांव तक टोन करने में भी मदद करता है। प्‍लायोमेट्रिक्‍स एक्‍सरसाइज की मदद से आप तीस मिनट में लगभग 350 तक कैलोरी खर्च कर सकते हैं।
    image source - getty images

    प्‍लायोमेट्रिक्‍स, मतलब कम मेहनत में ज्‍यादा फायदा
  • 8

    इंटरवल ट्रेनिंग

    तेज और रिस्क फ्री वेट लॉस के लिये इंटरवल ट्रेनिंग अच्छा तरीका साबित होगा। इसके तरह एक्सरसाइजों में जल्दी-जल्दी बदलाव लाया जाता है। इंटरवल ट्रेनिंग में 45 से 60 मिनट तक कार्डियो कर सकते हैं। जिसमें वॉर्म-अप और कूल-डाउन शामिल होते हैं। साथ ही ट्रेडमिल पर वॉकिंग और जॉगिंग दोनों ही करें। वहीं क्रॉस ट्रेनिंग से भी अच्छे नतीजे मिलते हैं। हर मशीन में अलग पॉश्चर गाइडलाइन होती हैं और अधिक से अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए इनका पालन करना बेहद जरूरी होता है।
    image source - getty images

    इंटरवल ट्रेनिंग
  • 9

    घर के काम करने से भी होगा ज्यादा कैलोरी बर्न

    कैलोरी बर्न करने के लिए घर के काम जैसा अच्छा, सस्ता और आसान उपाय भला और क्या हो सकता है। रोज आधा घंटा पोंछा लगाने से करीब 100 से 200 कैलोरी कम होती है, करीब 30 मिनट तक सिंक में बर्तन धोने से 60 से 120 कैलोरी, कार साफ करने से 150 कैलोरी, बाथरूम की सफाई से एक घंटे में 260 कैलोरी, सोने से पहले और सुबह उठकर बिस्तर साफ करने के दौरान 70 कैलोरी तथा 30 मिनट कपड़े प्रेस करने से 70 कैलोरी तक बर्न की जा सकती हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    घर के काम करने से भी होगा ज्यादा कैलोरी बर्न
  • 10

    मेटाबोलिज़्म पर भी निर्भर होता है कैलोरी बर्न

    शरीर कितनी जल्दी कैलोरी बर्न करता है, यह बात मेटाबोलिज़्म पर भी निर्भर करती है। कुछ लोगों का मेटाबोलिज़्म प्राकृतिक रूप से अच्छा होता है, इसलिए उनका शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है। पुरुषों का शरीर महिलाओं की तुलना मे अधिक कैलोरी बर्न करता है। अधिकतर मामलों में 40 की उम्र के बाद मेटाबोलिज़म धीमा होने लगता है। हालांकि, उम्र, लिंग आदि को तो नहीं बादला जा सकता, लेकिन मेटाबोलिज़्म को ठीक किया जा सकता है। Images courtesy: © Getty Images

    मेटाबोलिज़्म पर भी निर्भर होता है कैलोरी बर्न
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर