हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

पुरुष शरीर से जुड़े 7 अजीब तथ्‍य

By:Pradeep Saxena, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 08, 2015
पुरुषों के शरीर से जुड़ी कई बातें ऐसी भी हैं जो महिलाओं से अलग हैं, महिला और पुरुष की शारीरिक इंद्रियां और इसमें पाये जाने वाले हार्मोंस भले ही आपस में मिलते हों, लेकिन कई अंग ऐसे भी हैं जो एक-दूसरे से अलग हैं।
  • 1

    पुरुष शरीर से जुड़े तथ्‍य

    पुरुषों के शरीर से जुड़ी कई बातें ऐसी भी हैं जो महिलाओं से अलग हैं। महिला और पुरुष की शारीरिक इंद्रियां और इसमें पाये जाने वाले हार्मोंस भले ही आपस में मिलते हों, लेकिन कई अंग ऐसे भी हैं जो एक-दूसरे से अलग हैं। सिर्फ अंग ही नहीं पुरुषों की भावनाओं के साथ यौन आर्गेज्‍म भी महिला से अलग होता है। पुरुषों की तुलना अधिक मोटी होती है, पुरुषों के नाखून अधिक तेजी से बढ़ते हैं। इसके अलावा पुरुषों के शरीर से जुड़े इन तथ्‍यों को बारे में आप भी जानिये।

    Image Source - Getty Images

    पुरुष शरीर से जुड़े तथ्‍य
  • 2

    संवेदना भी होती हैं

    यौन संबंध बनाते वक्‍त महिलाओं के ब्रेस्‍ट अधिक संवेदन हो जाते हैं, ऐसी बातें आप जानते हैं। लेकिन ऐसा पुरुषों के साथ भी होता है। पुरुषों के ब्रेस्‍ट भी महिलाओं की तरह संवेदनशील होते हैं। यौन संबंध बनाते वक्‍त इनकी भी संवेदना बढ़ जाती है और इनको छूने से यौन सुख की प्राप्ति होती हैं। तो यौन संबंध के दौरान अधिक सुख पाने के लिए इनकी तरफ भी ध्‍यान दीजिए।

    Image Source - Getty Images

    संवेदना भी होती हैं
  • 3

    जी-स्‍पॉट भी होता है

    यौन सुख और ऑर्गेज्‍म के लिए जी-स्‍पॉट के बारे में जानना अधिक जरूरी है। यह ऐसी जगह होती हैं जहां छूने से आर्गेज्‍म मिलता है और यौन संबंध के दौरान महिलाओं के जी-स्‍पॉट से पुरुष महिला को आर्गेज्‍म तक पहुंचाते हैं। लेकिन महिलाओं की तरह पुरुषों में भी जी-स्‍पॉट होता है जो पुरुषों को आर्गेज्‍म तक पहुंचाने में मदद करता है।

    Image Source - Getty Images

    जी-स्‍पॉट भी होता है
  • 4

    डाढ़ी के बारे में

    पुरुषों को शेविंग करने की जरूरत पड़ती है, क्‍योंकि उनमें ड़ाढ़ी होती है। शेविंग के दौरान त्‍वचा में होने वाली रगड़ से हेयर फॉलिकल्‍स प्रभावित होते हैं। लेकिन जिलेट द्वारा कराये गये शोध की मानें तो पुरुषों की डाढ़ी में 15 हजार फॉलिक्‍स होते हैं। और जिस पुरुष में यह सबसे कम होते हैं उनकी भी संख्‍या 7 हजार होती है।

    Image Source - Getty Images

    डाढ़ी के बारे में
  • 5

    प्रमुख यौन आसन

    यौन आसन को आजमाकर आप यौन संबंध बनाते वक्‍त चरमसुख प्राप्‍त करते हैं। पुरुष जब भी यौन संबंध बनाते हैं तब उनके आनंद को बढ़ाने में कुछ आसन मदद करते हैं। ये यौन आसन पुरुषों को अधि‍क भाते हैं और इससे चरमसुख की प्राप्ति होती है।

    Image Source - Getty Images

    प्रमुख यौन आसन
  • 6

    त्‍वचा मोटी होती है

    पुरुषों के शरीर की त्‍वचा महिलाओं की त्‍वचा की तुलना में पतली होती है। शरीर के हिस्‍से के आधार पर भी इसका वर्गीकरण होता है। लेकिन महिलाओं की तुलना में सामान्‍यतया यह 0.2 मिमी मोटी होती है। इसलिए ही पुरुषों की त्‍वचा को नाजुक नहीं कहा जाता है, जबकि महिलाओं की त्‍वचा अधिक नाजुक होती है।

    Image Source - Getty Images

    त्‍वचा मोटी होती है
  • 7

    आर्गेज्‍म का समय

    यौन संबंध बनाते वक्‍त पुरुष जल्‍दी चरमसुख पा जाते हैं जबकि महिलाओं को इसमें अधिक समय लगता है। इसके पीछे प्रमुख कारण दोनों के आर्गेज्‍म के समय में अंतर होना। सामान्‍यतया पुरुष का आर्गेज्‍म का वक्‍त केवल 6 सेकेंड तक के लिए होता है, जबकि महिलाओं के आगेज्‍म का वक्‍त 23 सेकेंड तक होता है। तो अगली बार अपनी महिला पार्टनर की इच्‍छाओं का भी ध्‍यान रखें।

    Image Source - Getty Images

    आर्गेज्‍म का समय
  • 8

    नाखून जल्‍दी बढ़ते हैं

    पुरुषों के नाखून महिलाओं की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ते हैं। अंगुलियों के नाखून की तुलना में पैरों के नाखून धीमी गति से बढ़ते हैं। अंगूठे के नाखून प्रतिमाह करीब 2 मिमी तक बढ़ते हैं। इसी तरह पुरुषों की अंगुलियों की तुलना में महिलाओं के नाखूनों की गति धीमी होती है क्योंकि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक हर्मोंस पाए जाते हैं। नाखून के बढ़ने की गति गर्मियों में अधिक तेज होती है क्योंकि शरीर द्वारा धूप का इस्तेमाल कर विटामिन डी बनाने से बढ़त तेज हो जाती है।

    Image Source - Getty Images

    नाखून जल्‍दी बढ़ते हैं
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर