हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

गर्मी का मौसम खत्म होने से पहले इन्हें जरूर ट्राई करें

By:Anubha Tripathi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jun 07, 2014
गर्मी के मौसम से परेशान हैं तो कुछ खास उपायों की मदद से आप गर्मी की मार को कम कर सकते हैं। आइए जानें क्या हैं वो उपाय।
  • 1

    अधूरा है गर्मी का मजा

    बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप के कारण हम में कई लोग इस मौसम का लुत्फ नहीं उठा पाते हैं। लेकिन इस मौसम में कई ऐसी चीजें हैं जिनकी मदद से आप गर्मी की मार को कम कर सकते हैं। और सबसे खास बात यह है कि इस मौसम में आप वो सब कुछ कर सकते हैं जो बाकी के मौसम में करने में थोड़ी परेशानी हो तो फिर देर किस बात की है चलिए जानते हैं इस गर्मी के खत्म होने से पहले आपको कौन सी चीजें जरूर करनी चाहिए।   

    अधूरा है गर्मी का मजा
  • 2

    पिकनिक है जरूरी

    बच्चों के स्कूल छुट्टी हो चुकी है। ऐसे में आप भी ऑफिस से कुछ दिन की छुट्टी लेकर बच्चों को पिकनिक पर ले जाएं। जब बात पिकनिक आती है तो बाहर के खाने का जिक्र अपनेआप भी हो जाता है। लेकिन अगर आप बाहर के खाने से बचना चाहें तो और खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो घर से ही खाना पैक करके ले जाएं।  

    पिकनिक है जरूरी
  • 3

    तकनीक से दूर रहें

    सर्दियों के मौसम में लोग अक्सर घर में बैठकर ही कंप्यूटर, लैपटॉप या फोन में व्यस्त रहते हैं लेकिन गर्मियों के मौसम में तकनीक से बाहर निकल कर देखें एक खूबसूरत दुनिया आपका इंतजार कर रही है। यह समय है जब आप ऑनलाइन चैटिंग छोड़ कर बाहर जाकर दोस्तों के साथ मस्ती करने का प्लान बनाए।


    तकनीक से दूर रहें
  • 4

    पानी के पास रहें

    गर्मियों के मौसम में पानी का जिक्र ना छिड़े यह तो हो ही नहीं सकता है। इस मौसम में लोग गर्मी की मार को कम करने के लिए खुद को पानी के पास रहना ही पसंद करते हैं। ऐसे में अपने दोस्तों के साथ पूल पार्टी या झील के आसपास की जगह पर जाने का प्लान कर सकते हैं। पानी के संपंर्क में आप खुद को काफी रिलैक्स कर पाएंगे। यह आप सर्दियों के मौसम में कभी नहीं कर पाएंगे।

    पानी के पास रहें
  • 5

    वॉक करें

    इस मौसम में क्यूं ना अपनी कार को थोड़ा ब्रेक दे दिया जाए। इसकी जगह बाइक, स्कीपिंग या रोलरब्लेड का प्रयोग करें। आसपास की जगहों पर जाने के लिए जहां आप अपनी कार की मदद लेते थे वहीं अब अपने पैरों की मदद लें। इससे आपको जहां एक तरफ अच्छा महसूस होगा वहीं दूसरी तरफ आपकी कसरत भी हो जाएगी। अगर आप चाहें तो वॉक करते हुए धीमे आवाज में संगीत भी सुन सकते हैं।   


    वॉक करें
  • 6

    बाहर ग्रीन स्मूदीज ही चुनें

    गर्मी के मौसम में जब भी बाहर जाएं तो कोल्ड ड्रिंक या सॉफ्ट ड्रिंक लेने की जगह ग्रीन स्मूदीज ही लें। यह ना सिर्फ टेस्ट में अच्छी होती है बल्कि आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होती हैं। इस स्मूदी को जल्दी जल्दी पीने की जगह इसे आराम से धीरे-धीरे स्वाद लेकर पीएं फिर देखिए आपको कितना मजा आएगा।  


    बाहर ग्रीन स्मूदीज ही चुनें
  • 7

    आइसी टी का मजा लें

    जब स्वीमिंग पूल में मजे कर रहें तो खुद को तरोताजा करने और अपनी प्यास बुझाने के लिए आइस टी भी ले सकते हैं। आजकल बाजार में कई तरह के हेल्दी और टेस्ट में बेस्ट आइस टी मौजूद हैं तो अपने लिए बेस्ट आइस टी का चुनाव कर इसका लुत्फ उठाएं।
     

    आइसी टी का मजा लें
  • 8

    आसपास के वातावरण पर ध्यान दें

    अपने ऑफिस और लाइफ की सभी टेंशन को भूल कर प्रकृति पर ध्यान दें। हमारे समाज में लोग हमेशा अपने भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं ऐसे में वो अपने आज को एंजॉय करना भूल जाते हैं। आपके आसपास मौजूद फूल, पेड़, पौधें पर नजर डालें और देखें कि आपको कितना सुकून पहुंचेगा।
       

    आसपास के वातावरण पर ध्यान दें
  • 9

    काम से छुट्टी लें

    आप जिस भी प्रोफेशन में हैं आपको थोड़ा सा समय खुद के लिए जरूर निकालना चाहिए। लगातार काम के बीच में एक छुट्टियों का ब्रेक आपकी प्रोडक्टिविटी को और बढ़ा देता है। खुद को तरोताजा के लिए अपना सामान पैक करें और छुट्टियों पर निकल जाएं।


    काम से छुट्टी लें
  • 10

    कुछ नया करें

    कुछ नया करने के लिए यह परफेक्ट समय हो सकता है। कोई स्पोर्ट्स क्लब ज्वाइन करें या कोई वर्कआउट शुरु करें। इसके अलावा आप वॉकिंग या ड्राइविंग जैसी चीजें भी शुरु कर सकते हैं। नये -नये लोगों से मिलना उनके बारे में जानना। इन सबसे आप बाहर की दुनिया से खुद को और अच्छे से जोड़ पाएंगे।   

    कुछ नया करें
  • 11

    बागवानी करें

    गर्मियों के मौसम में बागवानी करने का अपना मजा है। क्यूं ना कुछ ऐसे पौधे लगाएं जो आपके गार्डन की शोभा बढ़ाने के साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित हो जैसे बेसिल, तुलसी, धनिया, पिपरमिंट आदि। इसके अलावा आप खूबसूरत फूलों को भी अपने गार्डन में लगा सकते हैं। इससे जब भी आप इन्हें देखेंगे आपका मूड अच्छा हो जाएगा।

    बागवानी करें
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर