हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

इस नवरात्रि में बनाएं नारियल की लाजवाब मिठाइयां

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 22, 2016
नवरात्रि पर नारियल से बनने वाली रेसिपीज के बारे में विस्तार से पढ़े।
  • 1

    नारियल का हलवा

    नारियल का हलवा बनाने के लिए आपको घी काजू, बादाम, नारियल का बुरादा, शक्कर औऱ केसर की जरूरत होगी। अब आप काजू बादाम को मुलायम बनाने के लिए थोड़ी देर के लिए गुनगुने पानी में भिगो दे। इसके बाद काजू और बादाम को पीस लें। एक कढ़ाई में को पानी में उबाले, जब घोल गाढ़ा होने लगे तब उसमें नारियल का बुरादा और काजू वाला पेस्ट मिला दे। ध्यान दे कि घोल चाशनी नहीं बने, ज्यादा पक जाने पर हलवा भी कठोर हो सकता है। अब इसमे केसर मिलाए। उसके ऊपर से घी मिलाकर लगातार चलाते रहें, ताकि हलवा लगे नहीं। इसके बाद आप इसे गर्मागर्म सर्व कर सकते है।
    Image Source-Getty

    नारियल का हलवा
  • 2

    मोदक

    मोदक का सेवन गणेश जी के अलावा आप देवी जी भी करा सकते है। इसके लिए आप नारियल और सूजी के मोदक बनाए। इसके लिए आपको घी, मीठा रंग सूजी, कसा हुआ नारियल, इलाइची और शक्कर की जरूरत होती है। मोदक बनाने के लिए सबसे पहले सूजी को छान लें। उसके बाद भारी तल की कढ़ाही में घी गर्म करके उसे भूरा होने तक सेंके। अब इसमें नारियल का बुरादा मिला दे। इसके बाद  एक पैन में शक्कर की एक तार की चाशनी बना कर उसमें मीठा रंग, इलायची और सूजी-नारियल का मिश्रण डालकर अच्छी तरह से मिला लें। जब मावा हल्का ठंडा हो जाए, तो उसे मोदक का शेप दे दें। आप चाहे तो इसमें ड्राइफ्रूट भी डाल सकते है।  
    Image Source-Getty

    इसे भी पढ़े: त्योहारों पर संभलकर खाये मिठाई

    मोदक
  • 3

    नारियल की खीर

    नारियल की खीर बनाने के लिए आपको दू, नारियल का बुरादा, चीनी, इलाइची, ड्राईफ्रूट आदि जरूरत होगी। खीर बनाने के लिए भारी तल के बर्तन में दूध को उबलने के लिए रख दीजिए। जबतक दूध में उबाल आये, आप नारियल के बुरादे को कढाई में घी डालकर हल्का भूरा होने तक भून लें।  दूध में उबाल आने पर आप इसमें ड्राईफ्रूट औऱ नारियल का बुरादा डालकर चलाते रहे। जब दूध और मिश्रण में एकसारता आ जाए, तो समझ लीजिए कि आपकी खीर तैयार हो गयी है।
    Image Source-Getty

    नारियल की खीर
  • 4

    नारियल की बर्फी

    नारियल की बर्फी लोगो को बहुत पंसद होती है। इसकी खासियत ये भी है कि इसको बनाने के लिए ज्यादा मेहनत नहीं लगती है। नारियल की बर्फी बनाने के लिए आपको खोया, शक्कर और नारियल का बुरादा, खाने वाला रंग की जरूरत होती है। बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले दो तार की चाशनी में खोया डालकर अच्छे से मिला लें। उसके बाद उसमें नारियल का बुरादा मिला दे। आप इसमें खाने वाला रंग भी मिला सकते है। इसके बाद मोल्डिंग प्लेट में मिश्रण को फैला दे। फिर अपनी पंसद के अनुसार के टुकड़ो में काल लें।
    Image Source-Getty

    नारियल की बर्फी
  • 5

    मीठे समोसे

    नारियल के बुरादे के आप मीठे समोसे भी बना सकते है। ये खाने में काफी हद गुजिया का टेस्ट देते है। इसको बनाने के लिए आपको ड्राईफ्रूट, नारियल का बुरादा, खोया, घी, मैदा, इलाइची पाउडर और शक्कर की जरूरत होती है। मैदे को मोयन और पानी मिलाकर गूंथ ले। मुलायम होने के लिए इसे थोड़ी देर के लिए गीले कॉटन के कपड़े से ढ़ंककर छोड़ दे। इसके बाद नारियल के बुरादे में मावा और ड्राईफ्रूट मिला ले। साथ ही शक्कर का बुरादा इलाइची पाउडर भी मिला दें। अब गुझिया की तरह इसे मैदे की लोई में भर कर समोसे का शेप देकर तेल में फ्राई कर लें।
    Image Source-Getty

    मीठे समोसे
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर