हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं ये सात प्राकृतिक आहार

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 04, 2014
बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का बढ़ना रक्त एवं शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्‍हें अपने आहार में शामिल कर खतरनाक खराब कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 1

    कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय

    कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार का होता है - एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल। कोलेस्ट्रॉल शरीर में प्राकृतिक रूप से निर्मित होने वाला पदार्थ है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल का बढ़ना रक्त एवं शरीर के लिए नुकसानदेह होता है। भोजन के साथ जो फैट हम लेते हैं, उन्‍हें परिवर्तित कर हमारा शरीर कोलेस्‍ट्रॉल का निर्माण करता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए हमें सीमित मात्रा में फैट का सेवन करना चाहिये। इसके अलावा अपने भोजन सम्‍बन्‍धी आदतों में कुछ सुधार कर हम बैड कोलेस्‍ट्रोल से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्‍हें अपने आहार में शामिल कर खतरनाक खराब कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय
  • 2

    ओट्स

    पौष्टिकता और बहुमुखी गुणों से संपूर्ण ओट्स के अनेक फायदे हैं। इसमें मौजूद बीटा ग्लूकॉन नामक गाढा चिपचिपा तत्व हमारी आंतों की सफाई करते हुए कब्ज की समस्या दूर करता है। इसकी वजह से शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण नहीं हो पाता। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि अगर तीन महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है। शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रोल का स्‍तर नियंत्रित रखने के लिए अपने आहार में इसे शामिल करें। ओट्स का इस्तेमाल ब्रेड, बेकिंग और नाश्ते के अनाज के रूप में किया जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    ओट्स
  • 3

    दालें

    दालें शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में फाइबर का बहुत योगदान होता है। और खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने वाला सबसे अच्‍छा फाइबर दालों में पाया जाता है। इसके अलावा, दालों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, फास्फोरस और मिनरल तत्व पाये जाते हैं, जो हृदय को स्‍वस्‍थ बनाये रखने में मदद करते हैं। अरहर, उड़द, मूंग आदि दालें खाने से एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। आप भी अपने खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने के लिए दाल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।
    Image Courtesy : Getty Images

    दालें
  • 4

    मेवे

    खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अपने आहार में अखरोट, बादाम, काजू, पिस्‍ता आदि जैसे मेवों को भी शामिल करें। इसमें कई तरह के एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं। साथ ही बादाम में मौजूद फैट बहुत फायदेमंद होते है। यह अच्छे कॉलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में मदद करते हैं। प्रतिदिन तीन या चार बादाम खाने से दिल और दिमाग दुरुस्‍त रहते हैं। इन्हें पानी में भिगोकर या भीगे बादामों को शहद में पीसकर खाने से इसके तमाम गुणों का फायदा हमारे शरीर को होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    मेवे
  • 5

    लहसुन

    लहसुन में पाये जाने वाले कई ऐसे एंजाइम है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा किए एक शोध के अनुसार, लहसुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर लगभग 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है। इसके अलावा यह हाई ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रित करता है। प्रतिदिन लहसुन की दो कलियां छीलकर खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    लहसुन
  • 6

    चाय

    कुछ लोग चाय को नापंसद करते हैं, लेकिन क्‍या आपको पता है नियमित रूप से चाय का सेवन करने से कोलेस्‍ट्रॉल नियंत्रित रहता है। ग्रीन-टी हो या ब्‍लैक-टी दोनों ही इस खराब कोलेस्‍ट्रॉल की दुश्‍मन हैं। ग्रीन-टी में कैटेचिन्‍स नामक एंटीऑक्‍सीडेंट कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। कैटेचिंस नामक एंटीऑक्‍सीडेंट ब्‍लैक-टी, चॉकलेट और अंगूर में भी पाया जाता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    चाय
  • 7

    मछली

    मछली में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को कम करने में मदद करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य रखता है और खून के थक्‍के बनने से रोकता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, ओमेगा-3 फैटी एसिड सबसे ज्‍यादा मैक्‍लारेन, हैरिंग, लेक ट्राउट, सार्डिनेस, सालमन, हैलीबट नामक मछलियों में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त शाकाहारी लोग ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिए अलसी के बीज और कैनोला ऑयल का सेवन करें।
    Image Courtesy : Getty Images

    मछली
  • 8

    नाशपाती

    नाशपाती में मौजूद पैक्टिन नामक पानी में घुलनशील फाइबर रक्त कोलेस्ट्रॉल और सेलूलोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते  है। इसलिए नाशपाती को अपने आहार में शामिल करें। साथ ही नाशपाती में हमारे शरीर के लिए जरूरी सभी प्रकार के प्राकृतिक विटामिन, मिनरल, एंजाइम पाये जाते हैं। इसके अलावा नाशपाती में एंटीऑक्सीडेंट भी पाये जाते है जो एलडीएल को कम करते है।
    Image Courtesy : Getty Images

    नाशपाती
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर