हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

लो कैलोरी वाले ये 4 आहार हैं पानी के विकल्‍प

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Nov 04, 2015
मानव शरीर में पानी की कमी की स्थिति को निर्जलीकरण कहते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कुछ हेल्‍दी पेय भी हैं जो पानी के विकल्‍प हैं, उनका सेवन रोज पानी की जगह किया जा सकता है।
  • 1

    पानी के विकल्प

    दिनभर में करीब आठ गिलास पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। पर अगर आप आठ गिलास पानी नहीं पीते तो भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करने वाले आहारों के सेवन को बढ़ा दीजिए। पानी से भरपूर सलाद, सब्जी और फलों का सेवन सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है साथ ही ये शरीर को हाइड्रेट रखता है। आइए जानते हैं ऐसे आहारों के बारे में।
    Image Source-Getty

    पानी के विकल्प
  • 2

    नींबू-पानी

    नींबू-पानी विटामिन सी का एक अच्छा जरिया है। इसकी मदद से हमारे शरीर में विटामिन सी पहुंचता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम को ठीक रख कर हमें सेहतमंद बनाए रखता है। एंटी-बैक्‍टीरियल गुणों के कारण नींबू-पानी शरीर में अनचाहे बैक्टीरिया पर कोबू रखता है।नींबू-पानी में 120 से 130 कैलोरी ऊर्जा होती है।नींबू पानी (बिना शक्कर) का पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है।
    Image Source-Getty

    नींबू-पानी
  • 3

    नारियल पानी

    एक नारियल में करीब 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है। ये मीठा और ताजगी से भरा होता है, साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है। नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी और कई प्रमुख लवण होते हैं। नारियल पानी पीने से इम्यून सिस्टम अच्छा रहता है। साथ ही इसमें मौजूद साइटोकिनिन्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को आने से रोकता है।
    Image Source-Getty

    नारियल पानी
  • 4

    सलाद के पत्‍ते, खीरा, स्‍ट्रॉबेरी

    सलाद के पत्‍ते में बहुत सारा पानी और फाइबर होता है। इसे खाने से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। साथ ही यह एक एंटीऑक्‍सीडेंट भी है। खीरे में बहुत सारा पानी पाया जाता है जिसे खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता है।स्‍ट्रॉबेरी में बहुत सारा पानी होता है जिसे खाने से पेट आसानी से भर जाता है।
    Image Source-Getty

    सलाद के पत्‍ते, खीरा, स्‍ट्रॉबेरी
  • 5

    स्मूदी

    स्मूदी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इनसे शरीर में मौजूद टॉक्सिक तत्व निकल जाते हैं और पेट भी साफ होता है। नतीजा, त्वचा में निखार आता है और वजन भी घटता है। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।अपनी मनपसंद फल और सब्जियों को ब्लेंडर में डाल कर चला देना है। अपने स्वादानुसार आप इनमें धनिया, पुदीना, अदरक या फिर शहद भी मिला सकते हैं। अगर केवल फल सब्जियों का स्वाद पसंद नहीं है तो दूध या दही भी मिला सकते हैं।
    Image Source-Getty

    स्मूदी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर