हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

दिल को स्‍वस्‍थ रखने के लिए इन 7 सब्जियों से करें प्‍यार

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 24, 2015
वर्तमान में दिल की बीमारी आम हो चली है। लेकिन अगर आप अपने दिल को स्‍वस्‍थ रखना चाहिए तो अपने खानपान पर ध्‍यान दीजिए, कुछ सब्जियां ऐसी हैं जिनके सेवन से दिल को स्‍वस्‍थ रख सकते हैं।
  • 1

    ऐसे रखें दिल का ख्याल

    आजकल की दौड़-भाग वाली जिंदगी में दिल को हेल्दी रखना जरूरी है। अगर दिल बीमार है तो हम भी बीमार हैं। दिल की बीमारी उच्‍च रक्‍तचाप और शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने से हो सकता है। ऐसे में सही आहार लेना और भी जरूरी हो जाता है। क्‍या आप को पता है कि इस बीमारी से बचने के लिए हरी और पत्‍तेदार सब्जियां कितनी लाभकारी हो सकती हैं। हमारे भोजन में अनेक ऐसी सब्जियां हैं, जिनका नियमित सेवन करने से दिल को स्‍वस्‍थ रख उनको बीमारियों से बचाया जा सकता है।

    Courtesy @gettyimages

    ऐसे रखें दिल का ख्याल
  • 2

    हरी पत्तेदार सब्जियां

    हरी पत्तेदार सब्जियां में जैसे पालक, मेथी, मूली के पत्ते, सलाद के पत्ते आदि। ये कैंसर और हार्टअटैक की संभावना कम होती है, क्योंकि इनमें न तो फैट होता है और न ही इनके सेवन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ता है। हरी पत्‍तेदार सब्जियों में फाइबर, के साथ फोलिक एसिड, मैगनीशियम, कैल्शियम और पोटैशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है। जो लोग नियमित हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करते हैं उन्हें दिल की बीमारियां होने की संभावना 11 प्रतिशत कम होती हैं।
    Courtesy @gettyimages

    हरी पत्तेदार सब्जियां
  • 3

    प्याज

    यह सभी घरों में प्रयोग की जाने वाली सबसे आम सब्जी है। इसके प्रयोग से रक्त का प्रवाह ठीक रहता है। दिल के मरीजो़ं में जिनको घबराहट होती है या हृदय की धड़कन बढ़ जाती है उनके लिए प्याज बहुत ही लाभदायक है। लाल प्याज शरीर से खराब कोलेस्ट्राल निकालने में मदद करता है। कोलेस्ट्राल के कारण ही दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।
    Courtesy @gettyimages

    प्याज
  • 4

    टमाटर

    इसको आप सलाद में काट कर प्रयोग कर सकते हैं। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, पोटैशियम, बीटा-केरोटिन व लाइकोपीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है। इसमें एक ‘फ्लेवनॉयल’ जैसा एंटी-ऑक्‍सीडेंट होता है जो दिल की बीमारी से सुरक्षा प्रदान करता है। टमाटर को उबाल कर प्यूरी के रूप में इसका प्रयोग लाभप्रद होता है, पका हुआ टमाटर भी अच्छा होता है। टमाटर और लाल प्याज का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है। टमाटर प्यूरी का सेवन सब्जी में और सॉस के स्थान पर किया जा सकता है।
    Courtesy @gettyimages

    टमाटर
  • 5

    लौकी

    लौकी खाने से ना केवल ऊर्जा प्रप्‍त होती है बल्कि इसके प्रयोग से कोलोस्ट्रॉल का स्तर भी सामान्य अवस्था में आना शुरू हो जाता है। ताजी लौकी का रस निकालकर पुदीना का 4 पत्‍ते व तुलसी के 2 पत्ते डालकर दिन में दो बार पीने से लाभ मिलता है। रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीने से धमनियों में आई रुकावट दूर हो जाती है। दिल को शक्ति मिलती है और उसके काम करने की गति बढ़ती है।
    Courtesy @gettyimages

    लौकी
  • 6

    लहसुन

    भोजन में इसका प्रयोग जरुर करें। अगर आप सिर्फ दो कलियां सुबह खाली पेट पानी के साथ भी निगलते हैं तो भी आपको फायदा मिलेगा। लहसुन या लहसुन पूरक पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप और दिल की बीमारियों के खतरे को प्राकृतिक तौर पर कम किया जा सकता है। लहसुन के बीज से अंकुरण निकलता है तो वे कई नए यौगिक बनाते हैं, जो शरीर को सामान्‍य संक्रमण से बचाते हैं।
    Courtesy @gettyimages

    लहसुन
  • 7

    गाजर

    अगर आपकी धड़कन बैठे-बैठे ही बढ़ जाती है तो गाजर खाना आपके लिए अच्‍छा होगा। गाजर गुणों का खजाना है। गाजर को विटामिन व न्यूट्रिशंस से भरपूर माना गया है। इसमें मिनरल्स बहुत मात्रा में पाया जाता है। बढ़ी हुई धड़कन को कम करने के लिए गाजर बहुत ही लाभदायक है। गाजर का रस पिएं, सब्जी खाएं व सलाद के रूप में इसका प्रयोग करें।
    Courtesy @gettyimages

    गाजर
  • 8

    आलिव ऑयल

    आलिव ऑयल को दिल के लिए सबसे उत्तम तेल माना जाता है, क्योंकि इसमें मोनोसैचुरेट्ड फैट्स होते हैं जो हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्‍तर कम करते हैं, विशेषकर एलडीएल को। अगर आप सलाद पर म्योनीज या अन्य किसी ड्रेंसिग का प्रयोग करते हैं तो उसे बन्द कर सलाद पर हल्का सा आलिव आयल का छिड़काव करें। खाना बनाने के लिए भी आलिव आयल सबसे बढ़िया विकल्‍प है।
    Courtesy @gettyimages

    आलिव ऑयल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर