हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपका मैनेजर कहे ऐसी बातें तो बुरा न मानें, इतना सोचें वह है नादान

By:Nachiketa Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Jan 13, 2015
अगर आपका मैनेजर बुरा है तो वह आपके रोजमर्रा के काम को लेकर वह कुछ बातें कर सकता है, वह अपके विचारों को नहीं सुनेगा और अपने अंदाज से ही आपसे काम लेगा।
  • 1

    अगर मैनेजर हो बुरा

    अगर आपका मैनेजर बुरा है तो आपके लिए मुसीबत ही मुसीबत है, क्‍योंकि आप नहीं जानते वह आपसे किस तरह का व्‍यवहार कर सकता है। बुरा मैनेजर आपकी प्रतिभा का फायदा नहीं उठा पाता है और आपको हमेशा नया करने के लिए मना कर सकता है। बुरा मैनेजर आपकी बात को मानने से इनकार कर सकता है, क्‍योंकि वह नहीं चाहता है कि आप उससे आगे बढ़ें। वास्‍तव में बुरा मैनेजर आपसे ये बातें कह सकता है।

    Image Source - Getty Images

    अगर मैनेजर हो बुरा
  • 2

    सोचने के पैसे नहीं मिलते

    आप किसी कार्यालय में काम कर रहे हैं तो जहिर सी बात है आप अपने विचार भी अपने मैनेजर के सामने रखेंगे। आप जो भी सोचते हैं और आपको लगता है कि इन बदलावों को करने से कंपनी को फायदा मिल सकता है तो आप उसके बारे में मैनेजर से बात करेंगे। लेकिन अगर आपका मैनेजर बुरा है तो वह आपके ऊपर झुंझलाते हुए कहेगा कि, 'तुमको सोचने के पैसे नहीं मिलते हैं, काम करने के मिलते हैं, इसलिए काम पर ध्‍यान दो, अधिक सोचो मत।'

    Image Source - Getty Images

    सोचने के पैसे नहीं मिलते
  • 3

    खुद की समस्‍या

    अगर आपको लगता है कि बुरा मैनेजर हमेशा आपके साथ गलत तरीके से व्‍यवहार करता है तो आप गलत हैं। जब भी उसे आपसे कोई काम निकलवाना होता है तो आपकी तारीफ तो करता है आपको 'भाई यह' और 'दोस्‍त यह' इस तरीके के शब्‍दों से संबोधित करता है। जब भी बुरा मैनेजर आपसे इस तरह की बातें करें तो समझ जाइये उसे आपसे अधिक काम लेना है।

    Image Source - Getty Images

    खुद की समस्‍या
  • 4

    काम करो मस्‍ती नहीं

    कार्यालय में आप अपने दिन का लगभग आधा वक्‍त गुजारते हैं, जाहिर सी बात है ऐसे में आप हर वक्‍त उदास और गंभीर नहीं रह स‍कते हैं। काम के दौरान होने वाले तनाव को दूर करने के लिए कुछ पल आप हंसने के लिए भी निकालेंगे। लेकिन बुरा मैनेजर से यह बिलकुल भी बर्दाश्‍त नहीं होगा और वह आपको तुरंत बोलेगा, 'यह काम करने की जगह है, न कि मस्‍ती करने की।'

    Image Source - Getty Images

    काम करो मस्‍ती नहीं
  • 5

    मेरे कर्मचारी नहीं

    आप जब किसी कंपनी के अधीन काम करते हैं, तो आप उसके कर्मचारी होते हैं। आपका मैनेजर केवल आपको निर्देश देता है और आपके काम की समीक्षा करता है। लेकिन अगर आपका मैनेजर बुरा है तो वह बोलेगा, 'तुम मेरे कर्मचारी नहीं हो।' लेकिन ये बात उसे भी पता है कि वो आपको चिढ़ाने के लिए ऐसा बोल रहा है।

    Image Source - Getty Images

    मेरे कर्मचारी नहीं
  • 6

    यह मेरी सलाह से होगा

    आप आज कार्यालय जाने के लिए बहुत उत्‍साहित हैं, क्‍योंकि आपके पास एक शानदार आइडिया है जो कंपनी के विकास में सहयोग देगा। जैसे ही आप अपने मैनेजर से यह आइडिया साझा करते हैं, वह कहता है, 'मुझको नहीं लगता कि इस तरह से काम करना बेहतर होगा, इस तरीके के विचार पहले से मेरे दिमाग में थे, लेकिन ये सही नहीं हैं।' ऐसा कहने के साथ ही आपका आइडिया गर्त में चला जाता है।

    Image Source - Getty Images

    यह मेरी सलाह से होगा
  • 7

    नई प्राथमिकतायें

    अगर आपका मैनेजर आपके काम को लेकर रोज पूछताछ करता है, तो वह बुरा मैनेजर है। वह आपसे बोलेगा, 'मुझे नहीं पता हैं कि तुम्‍हारी प्राथमिकतायें क्‍या हैं और तुम यहां क्‍या-क्‍या करते हो, आज से तुम्‍हारी नई प्राथमिकतायें इस तरह की होंगी।' आपका मैनेजर आपका मैनेजर आपको नये काम सौंपने के लिए यह बहाने बना सकता है।

    Image Source - Getty Images

    नई प्राथमिकतायें
  • 8

    ध्‍यान से काम करो

    आप अपने काम को लेकर भले ही उत्‍साहित हैं और पूरी इमानदारी से काम करते हैं, लेकिन आपका मैनेजर हमेशा उसमें गलतियां निकालेगा और आपसे बोलेगा, 'अगर तुम काम नहीं करना चाहते हो तो, तुम्‍हारी जगह किसी दूसरे को काम पर रख लिया जाये।'

    Image Source - Getty Images

    ध्‍यान से काम करो
  • 9

    काम करने का तरीका

    आप चाहते हैं कि काम करने में थोड़ी सी तब्‍दीली की जाये और नये विचारों को इसमें शामिल किया जाये। लेकिन आपका मैनेजर आपकी बात मानने से इनकार कर रहा है, वह यही कहेगा, 'हमारे काम करने का तरीका जो है वही रहेगा, हमने हमेशा इसी तरीके से काम किया और आगे भी होगा।' आपका आइडिया कितना भी अच्‍छा हो, बुरा मैनेजर उसे मानेगा ही नहीं और पुराने तरीकों पर ही चलेगा।

    Image Source - Getty Images

    काम करने का तरीका
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर