हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एंटी ग्रेविटी व्यायाम से दिखेंगे 10 साल छोटा

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 10, 2015
कुछ ऐसे एंटी ग्रेविटी व्यायाम भी किये जा सकते हैं, जिनके नियमित अभ्यास न सिर्फ कमाल की फिटनेस पाई जा सकती है, बल्कि कुछ ही समय में आप अपनी उम्र से कम भी दिखने लगते हैं।
  • 1

    एंटी ग्रेविटी व्यायाम

    जरूरी नहीं कि सभी हाई इंटेसिटी वर्कआउट हमेशा अधिक वजन के साथ ही किये जाएं। कुछ ऐसे एक्सरसाइज भी हैं जिसमें बिना रॉड उठाए भी फुल बॉडी एक्सरसाइज हो जाती है। साथ ही कुछ ऐसे एंटी ग्रेविटी व्यायाम भी किये जा सकते हैं, जिनके नियमित अभ्यास से न सिर्फ कमाल की फिटनेस पाई जा सकती है, बल्कि कुछ ही समय में आप अपनी उम्र से कम भी दिखने लगते हैं। तो चलिये आगे की स्‍लाइड में कुछ ऐसी ही कुछ एंटी ग्रेविटी एक्सरसाइज के बारे में जानते हैं।
    Images courtesy: © Getty Images

    एंटी ग्रेविटी व्यायाम
  • 2

    स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल

    स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल एक कमाल की एंटी ग्रेविटी एक्सरासइज है। इसे इमेज में दिखाए गये तरीके से किसी सहारे से एक पैर पर खड़े हो कर दूसरे पैर को मोड़कर किया जाता है। यदि किसी प्रशिक्षक से इसका अभ्यास कर सीख लिया जाए तो और भी बेहतर होता है।
    www.muscleprodigy.com

    स्टैंडिंग हैमस्ट्रिंग कर्ल
  • 3

    बाइसाइकिल क्रंच

    बाइसाइकिल क्रंच एब्‍स पैक बनाने की एक जानी-मानी एक्‍सरसाइज है। इस‍के बिना साइकिल के भी किया जा सकता है। बिना साइकिल के भी ये उतनी ही प्रभावी होता है जितना की साइकिलिंग। इसे करने के लिये पीठ के बल लेट जाएं और घुटने छाती से लगाएं और फिर हवा में पैडल मारें। घुटनों के विपरीत कंधों को उठाएं। इस एक्‍सरसाइज को पहले बाएं पैर से और फिर दाएं पैर से करें।

    बाइसाइकिल क्रंच
  • 4

    क्लोज्ड काइनेटिक चेन एक्सरसाइज

    क्लोज्ड काइनेटिक चेन एक्सरसाइज भी एक लाभदायक एंटी ग्रेविटी एक्सरासइज है। इसे करने केलिये खड़े होकर दोनों पैरों को मोड़ते हुए 60 डिग्री तक बैठने की अवस्था में आना होता है। लेकिन ध्यान रहे कि इसमें पूरा नहीं बैठा जाता है।
    rehabpub.com

    क्लोज्ड काइनेटिक चेन एक्सरसाइज
  • 5

    एसएलआर (Straight Leg Raise Exercise)

    स्ट्रेंथ एसएलआर अर्थात स्ट्रेंथ लेग रेज़ एक्सरसाइज में लेट कर बारी-बारी से पैर को ऊपर उठाना होता है। इसे करवट के बल लेटकर भी किया जा सकता है। इसे स्ट्रेट लेग रेज भी कहा जाता है।
    yourmusculoskeletalspecialist.com

    एसएलआर (Straight Leg Raise Exercise)
  • 6

    फोर आर्म प्लांक एक्‍सरसाइज

    फोर आर्म प्लांक एक्‍सरसाइज एक ऐसी एंटी ग्रेविटी एक्सरासइज है जो न सिर्फ एब्स बनाती है, बल्कि मसल्‍स को भी मजबूत बनाती है। इसे करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और माथे को जमीन से छूलाएं। फिर शरीर के ऊपरी भाग कोहनी के बल जमीन से और पैरों को पंजों पर टिका दें। इसके बाद पेट व जांघों को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाने का प्रयास करें। 20 से 30 सेकंड बाद फिर वापस से सामान्य स्थिति में आ जाएं।

    फोर आर्म प्लांक एक्‍सरसाइज
  • 7

    बॉडी शॉ

    बॉडी शॉ शुरु करने के लिये हथेलियां और पैर जमीन को छूते हुए होने चाहिए, जैसा कि पुशअप में होता है। और फिर पहले अपने दाएं हाथ को जमीन से ऊपर उठाएं और अपने फॉरार्म तक के हिस्‍से को जमीन से लगाएं जहां पर आपका हाथ अभी था। ऐसा ही दूसरे हाथ के साथ भी करें। अब अपने शरीर को नियंत्रित गति से हाथों के सहारे ऊपर नीचे करना शुरू करें।

    बॉडी शॉ
  • 8

    एंटी ग्रेविटी योगा

    एंटी ग्रेविटी योगा पूरी तरह से बॉडी वर्कआउट है, जिसमे बॉडी को रोप या कपड़े के सहारे हवा में लटकाया जाता है। फिर लटकते हुए ही कई तरह की एक्सरसाइज की जाती हैं। इस योग को करने पर सिर जमीन से लगभग 3 से 4 फिट ऊंचा होता है। कुछ देर झुलते रहने के बाद आराम किया जाता है। विश्राम करने के बाद अपनी क्षमता अनुसार फिर से शुरू कर सकते हैं। लेकिन शुरूआत में एक प्रशिक्षित ट्रेनर से इसका प्रशिक्षण लेना चाहिये।
    Images courtesy: © Getty Images

    एंटी ग्रेविटी योगा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर