हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

तनू वेड्स मनू से जानें दूसरी शादी की तरफ क्‍यों भागते हैं लोग

By:Shabnam Khan , Onlymyhealth Editorial Team,Date:May 22, 2015
भारत में शादी एक नहीं सात जन्‍मों का बंधन माना जाता है, लेकिन धीरे-धीरे नजरिया बदल रहा है लोग दूसरी शादी की तरफ देख रहे हैं, 'तनु वेड्स मनु' फिल्‍म भी ऐसे रिलेश‍नशिप का समर्थन करती है, इसके पीछे के कारणों के बारे में यहां विस्‍तार से जानें।
  • 1

    चक्कर दूसरी शादी का

    2011 में 'तनु वेड्स मनु' फिल्‍म को लोगों ने बहुत पसंद किया, फिल्‍म की एंडिंग भी हैप्‍पी थी। लेकिन, अब चार सालों बाद इस फिल्म का सीक्वल 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' आया है जिसमें दिखाया है कि जिसे हमने हैप्पी एंडिंग समझा था वो दरअसल एंडिंग था ही नहीं। शादी के बाद हीरो और हीरोइन की जिंदगी में ऐसे हालात बने कि वो दोनों एक दूसरे से रिश्ता तोड़कर दूसरी शादी प्लान करने लगे। ये सिर्फ बड़े पर्दे पर उतरी एक काल्पनिक कहानी नहीं है बल्कि ऐसा असल में भी होता है। लोग एक शादी के टूट जाने के बाद अक्सर दूसरी शादी करने के लिए उतावले हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    चक्कर दूसरी शादी का
  • 2

    नया मौका देने की चाह

    जब शादी जैसा मजबूत माने जाने वाला रिश्ता टूट जाता है तो उससे उबरने के लिए पुरूष या महिला को खुद को साबित करना होता है कि गलती उनकी नहीं थी। ऐसे में वो खुद को एक नया मौका देने की चाह रखने लगते हैं और ये नया मौका खुद को एक नए रिश्ते में डालने का होता है। इसलिए, वो दूसरी शादी के बारे में सोचने लगते हैं।

    Image Source - Getty Images

    नया मौका देने की चाह
  • 3

    सेक्सुअल इच्छाओं के कारण

    जब इंसान शादी जैसे किसी रिश्ते में होता है तो उसकी सेक्सुअल इच्छाएं उसका पार्टनर पूरी करता रहता है। लेकिन शादी टूट जाने के बाद वो इस मामले में अकेला पड़ जाता है। तब तक उसके लिए ये बुनियादी जरूरत जैसी ही बन जाती है जिसका परमानेंट सॉल्यूशन उसे दूसरी शादी करना ही लगता है।

    Image Source - Getty Images

    सेक्सुअल इच्छाओं के कारण
  • 4

    अहंकार की भावना

    कुछ लोग अपने अहंकार के कारण भी दूसरी शादी करते हैं। कई बार अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वे दूसरे लोगों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। दरअसल वे अपने पुराने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि वे किसी महिला/पुरूष को कितनी आसानी से अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं और उनसे नया रिश्ता जोड़ सकते हैं।

    Image Source - Getty Images

    अहंकार की भावना
  • 5

    आत्मसम्मान की तलाश में

    कुछ महिलाओं की आदत होती है ‌कि वे अपने पतियों में किसी ना किसी बात को लेकर मीन-मेख निकालती रहती हैं या हर बात पर उन्हें टोकती हैं। ऐसे में पति चाहे-अनचाहे अपनी पत्नी से दूर हो जाता है और दूसरी महिलाओं की ओर आकर्षित होने लगता है। और फिर, दूसरी शादी की नौबत आ जाती है।

    Image Source - Getty Images

    आत्मसम्मान की तलाश में
  • 6

    तांकझांक करने वाली आदत

    पुरूषों में अक्सलर तांकझांक करने की आदत होती है। उन्हें दूसरी औरतें ज्याकदा आकर्षित करती है, जो महिला उनकी बीबी होती है उसमें उन्हें ज्यादा दिलचस्पी नहीं होती है। उनकी ऐसी ही आदतों से कई बार उनकी शादी टूट जाती है और वो फिर दूसरी महिला से शादी कर लेते हैं।

    Image Source - Getty Images

    तांकझांक करने वाली आदत
  • 7

    प्‍यार पाने की चाहत

    शादी के रिश्ते में दोनों पार्टनरों को एक दूसरे का प्यार और केयर पाने की आदत होती है। लेकिन जब किन्हीं कारणों से रिश्ता टूट जाता है तो उस तरह से प्यार करने वाला कोई नहीं होता। इस आदत के कारण इंसान अकेला महसूस करना शुरू कर देता है और फिर एक दिन अकेलेपन से डर कर वो ढूंढ लेता है एक नया रिश्ता और कर लेता है शादी। उसे लगता है कि शादी के रिश्ते में ही ऐसा प्यार मुमकिन है जो हमेशा हर वक्त उसके साथ रहेगा।

    Image Source - Getty Images

    प्‍यार पाने की चाहत
  • 8

    भावनात्मक सहारा

    दूसरी शादी करने का ये सबसे बड़ा कारण माना जाता है। शादी जैसे किसी स्थायी रिश्ते में रहकर इंसान को हर वक्त भावनात्मक सहारा मिल सकता है। शादी टूट जाने के बाद इंसान भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाता है। ऐसे में उसे दूसरी शादी का ही आसरा दिखता है। दूसरा इंसान अगर थोड़ा सा सहारा दे दे तो वो उस पर निर्भर भी तुरंत ही हो जाता है।

    Image Source - Getty Images

    भावनात्मक सहारा
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर