हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

एसेंशियल ऑयल से जुड़ी सभी बातों को जानें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 07, 2015
एसेंशियल ऑयल स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिहाज से फायदेमंद होते हैं, इनमें मौजूद मिनरल और एंटी-माइक्रोबायल गुणों से कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है, इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइड शो पढ़ें।
  • 1

    एसेंशियल ऑयल के फायदे

    एसेंशियल ऑयल में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबायल गुण होते हैं, जो कई तरह के स्किन और स्कैल्प संक्रमण को दूर करने में कारगर है। इनकी सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि ये आसानी से उपलब्‍ध हो जाते हैं। ये एक तरह के ऊर्जा-वर्धक तेल हैं। इसके कुछ तेलों मे आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए व सी और विटामिन बी-6 पाया जाता है।
    Image Source-Getty

    एसेंशियल ऑयल के फायदे
  • 2

    एरोमाथेरेपी करायें

    फूलों की खुशबू से बीमारियों के इलाज को एरोमाथेरेपी कहते हैं। एरोमाथेरेपी की प्रक्रिया एसेंशियल ऑयल पर निर्भर करती है, जो पौधों को वाष्पित कर तैयार किया गया तेल है। यह तेल जटिल हाइड्रोकार्बन से बनता है, जो कि फूल, पत्तियों, जड़ों, छालों और फलों के छिलकों में पनपता है। त्वचा द्वारा सोखे जाने व सूंघने से यह हमारे मनोमस्तिष्क को प्रभावित करता है।
    Image Source-Getty

    एरोमाथेरेपी करायें
  • 3

    स्नान करें

    शरीर को कोमल और सुंदर बनाने के लिए मनपसंद एसेंशियल ऑयल से मसाज करें। अगर आपके घर पर बाथ टब है तो रोज कुछ देर तक गुनगुने पानी में लेटी रहें। पानी में कुछ बूंदें वेजटेबल ऑयल और एसेंशियल ऑयल मिलाएं। इस पानी से रोज नहाने से पूरे शरीर को नई ताजगी के साथ आराम भी मिलता है। रक्त संचार बढाने के लिए लूफा और स्क्रब से पूरे शरीर को स्क्रब करें।
    Image Source-Getty

    स्नान करें
  • 4

    बालों को घना

    विटामिन डेफिशियेंसी या जेनेटिक कारणों से बालों के गिरने की समस्या आम बात है। लेकिन इसका इलाज आप एसेंशियल ऑयल से कर सकते है। एसेंशियल ऑयल में  फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। साथ ही इनमें विटामिन ई भी होता है। लेवेंडर, रोज़मेरी आदि कोई भी इस्तेमाल कर सकते हैं।एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे नार्मल हेयर ऑयल में मिलाकर स्कैल्प की मसाज करें।
    Image Source-Getty

    बालों को घना
  • 5

    त्वचा संबधी समस्याएं

    एसेंशियल ऑयल त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। मसलन एग्जीमा, रैशेज, जलन और लाली। एसेंशियल ऑयल त्वचा को ठंडक, ताजगी और चमक भी प्रदान करते हैं। त्वचा की किस्म और जरूरत के मुताबिक एसेंशियल ऑयल इस्तेमाल करके आप गजब का निखार पा सकती हैं। मसलन रूखी त्वचा के लिए - सैंडलवुड, जैस्मिन और लैवेंडर, तैलीय व संवेदनशील त्वचा के लिए - टी ट्री, लैवेंडर और रोजमेरी।
    Image Source-Getty

    त्वचा संबधी समस्याएं
  • 6

    तनाव से राहत

    तुलसी से बने एसेंशियल ऑयल को लगाने से तनाव, चोट, खरोंच, कीड़े के काटने वगैरह की तकलीफ में काफी आराम मिलता है।इससे बना फेस वॉश चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसों को दूर करने में खासा कारगर है। इस ऑयल को इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने वाला भी माना जाता है। इसके ऑयल में विटामिन सी, कैरोटीन, कैल्शियम और फॉस्फोरस की खासी मात्रा होती है। इसके अलावा, यह ऐंटि-फंगल व ऐंटि-वायरल गुणों वाला भी है।
    Image Source-Getty

    तनाव से राहत
  • 7

    बॉडी लोशन बनायें

    एसेंशियल ऑयल को बॉडी लोशन की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है। 4 बूंद सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल और 4 बूंदें रोज एसेंशियल ऑयल, 100 मिली। शुद्ध तिल का तेल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। अगर आप इन एसेंशियल ऑयल में से कोई एक इस्तेमाल करना चाहती है तो सिर्फ 8 बूंद इस्तेमाल करे। लेकिन एसेंशियल ऑयल को अकेले इस्तेमाल न करे। इसमें प्रोसेस्ड ऑयल में भी मिला सकती है।
    Image Source-Getty

    बॉडी लोशन बनायें
  • 8

    सर्दियों मे रखें त्वचा का ख्याल

    2 बूंदे पचौली एसेंशियल ऑइल की मिलाकर हर रात सोने से पहले चेहरे को क्लीन करने के बाद चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं। रात भर ऎसे ही रहने दें। सुबह पहले गुनगुने पानी से धाएं, फिर ठंडे पानी के छींटें मारे। अगर आपकी त्वचा ऑयी है तो सिर्फ ग्लिसरीन में 2 बूंदें पचौली ऑइल की मिलाकर लगाएं।
    Image Source-Getty

    सर्दियों मे रखें त्वचा का ख्याल
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर