हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

देर रात की ये 8 आदतें उड़ा रही हैं आपकी नींद

By:Pooja Sinha, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Mar 02, 2015
देर रात तक पार्टी करना, ऑफिस में देर रात तक रुक कर काम करना, ऑफिस का काम घर लाकर देर रात उसे खत्‍म करने में लगे रहना, शराब और धूम्रपान करना, कैसी ऐसी आदतें हैं जो हमारी नींद में खलल डालती हैं। इन अस्‍वस्‍थ दिनचर्या के बाद जब भी हम बिस्‍तर पर जाते हैं तो आसानी से नींद भी नहीं आती है।
  • 1

    देर रात की आदतें आपकी नींद की दुश्‍मन

    देर रात तक पार्टी करना, ऑफिस में देर रात तक रुक कर काम करना, ऑफिस का काम घर लाकर देर रात उसे खत्‍म करने में लगे रहना, शराब और धूम्रपान करना, कैसी ऐसी आदतें हैं जो हमारी नींद में खलल डालती हैं। इन अस्‍वस्‍थ दिनचर्या के बाद जब भी हम बिस्‍तर पर जाते हैं तो आसानी से नींद भी नहीं आती है और हम करवटें बदलकर अपनी रात बिताते हैं। नींद न पूरी होने के कारण मानसिक बीमारियां, दिल की बीमारियां, डायबिटीज आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए ऐसी दिनचर्या को बदल डालें जो अनिद्रा का कारण बन रही है। आगे की स्‍लाइड में जानिये ऐसी कौन सी आदतें हैं जिनके कारण नींद नहीं पूरी हो पाती।
    Image Courtesy : Getty Images

    देर रात की आदतें आपकी नींद की दुश्‍मन
  • 2

    देर रात तक टीवी देखना

    जापान के ओसाका यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, देर तक टीवी देखना भले ही आपके मनोरंजन का सबसे अच्‍छा और आसान तरीका हैं, लेकिन इससे आपकी को बहुत नींद पहुंचता है। शोध ने यह भी माना कि देर रात तक टीवी देखने वाले लोगों को अच्‍छी नींद नहीं आती और आगे चलकर, ऐसे लोगों को अनिद्रा की समस्‍या का सामना करना भी पड़ सकता है।
    Image Courtesy : Getty Images

    देर रात तक टीवी देखना
  • 3

    कॉफी पीना

    कैफीन को नींद का दुश्मन समझा जाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में और कई बार देर रात तक कॉफी पीने से भी नींद कम आती है। कॉफी में मौजूद कैफीन आपको छह घंटे से ‌अधिक समय तक जगाए रखता है। अगर कॉफी पीने का शौक भी है तो चाय-कॉफी की मात्रा को सीमित करें और दिन भर में दो-तीन बार से ज्यादा इनका सेवन न करें। सोने से छह घंटे पहले कॉफी पीएं न कि देर रात में।
    Image Courtesy : Getty Images

    कॉफी पीना
  • 4

    काम का तनाव

    देर रात तक काम करना और अत्यधिक तनाव के कारण भी आपकी रातों की नींद छीन सकती है। ऐसा करने से न सिर्फ आपकी नींद पर असर पड़ता है बल्कि आपके लिए कई बीमारियों की जड़ भी हो सकता है। इसलिए ऑफिस की तनाव और काम को ऑफिस में ही छोड़कर आएं।
    Image Courtesy : Getty Images

    काम का तनाव
  • 5

    तेज रोशनी

    सोते समय कमरे में बहुत ज्यादा रोशनी होने से भी आपकी नींद आने में परेशानी होती है। इसलिए सोने से एक घंटे पहले कमरे की लाइट हल्की कर लें साथ ही सोते समय अच्छी और सकारात्मक बातें सोचें।
    Image Courtesy : Getty Images

    तेज रोशनी
  • 6

    देर रात में वर्कआउट करना

    सोने से पहले वर्कआउट करना भी आपकी नींद उड़ा सकता है। कुछ लोग समय की कमी के कारण सोने के पहले वर्कआउट करते हैं जो उनकी नींद के लिए ठीक नहीं। वर्कआउट करने से मेटॉबॉलिज्म तेज होता है और शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में आप घंटों काम तो कर सकते हैं लेकिन चैन की नींद सो नहीं सकते।
    Image Courtesy : Getty Images

    देर रात में वर्कआउट करना
  • 7

    लैपटॉप पर काम करना या वीडियोगेम्स खेलना

    ऑफिस में दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठने के बाद भी अगर आप घर जाकर लैपटॉप खोल लेते हैं। तो देर रात तक कंप्यूटर पर काम करने से आंखों, नसों और दिमाग में तनाव पैदा हो सकता है जिससे आपकी नींद में बाधा उत्‍पन्‍न हो जाती है। इसके अलावा सोने से पहले कंप्यूटर या मोबाइल पर गेम्स खेलने की आदत कई बार आपकी नींद की दुश्मन हो जाती है। वीडियो गेम्स खेलने के दौरान आपके शरीर में ऊर्जा का प्रवाह तेज होता है और आप हाइपरएक्टिव हो जाते हैं। इससे शरीर का तनाव बढ़ जाता है और आपको नींद नहीं आती।
    Image Courtesy : Getty Images

    लैपटॉप पर काम करना या वीडियोगेम्स खेलना
  • 8

    शराब-सिगरेट की लत

    शराब और सिगरेट पीने वालों में अक्सर अनिद्रा की समस्या पाई जाती है। अत्यधिक नशा करने और नशा न मिलने की वजह से भी नींद नहीं आती है। अल्कोहल से आपके सोने की दिनचर्या खराब होती है। अगर रात के पहले पहर में नींद आ भी जाए, तो दूसरे पहर में नींद में खलल पड़ती है। ऑस्ट्रेलिया में यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न के क्रिश्चयन एल. निकोलस के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जो सोने से पहले शराब का सेवन करते हैं, उन्हें शुरुआत में नींद के हल्के झोंके में शराब सुकून देने वाला लगता है, लेकिन बाद में यह गहरी नींद में खलल डालता है। इसलिए शराब और सिगरेट की आदत से दूर रहें।
    Image Courtesy : Getty Images

    शराब-सिगरेट की लत
  • 9

    मुंह न धोना

    शाम को घर लौटने के बाद हाथ-मुंह धोना अच्छी बात है! लेकिन सोने से पहले भी मुंह धोना बहुत जरूरी होता है। चेहरे पर मेकअप लगा रहने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। जिससे आपकी नींद पर असर पड़ता है। साथ ही रात को चेहरे साफ न करने से त्वचा रूखी व दागदार होने लगती है। सोने से पहले अच्छे क्लींजर से चेहरा साफ करें और मुंह धोकर सोएं। इससे नींद भी अच्छी आएगी।
    Image Courtesy : Getty Images

    मुंह न धोना
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर