हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

विभिन्न प्रकार के क्लींजर के बारें में जानें

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Dec 18, 2015
चेहरे की सफाई के लिए क्लींजिंग बहुत जरूरी है। मेकअप से पहले चेहरे की सफाई जरूरी है। साफ-सुथरे चेहरे पर ही मेकअप अच्छा लगता है। आप माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें ताकि त्वचा पर जमी गंदगी हट जाए।
  • 1

    क्लींजर

     आपके चेहरे की त्वचा के हिसाब से क्लींजर का चुनाव करें। अपने चेहरे की क्रीमयुक्त क्लींजर से साफ करें। अगर त्वचा सामान्य है व अधिक तैलीय व शुष्क है तो क्लींजिंग क्रीम से स्किन को साफ करें। यदि स्किन मिली-जुली है मतलब तैलीय व शुष्क का मिश्रण है तो खास क्लींजर व वाटर बेस्ड मॉइराइजर का प्रयोग करें। यदि स्किन तैलीय यानी सामान्य से ज्यादा चमक है तो हल्के लिंड क्लींजर से चेहरा कई बार धोएं या फिर अल्कोहल युक्त एस्ट्रीजेंट का यूज करें।
    Image Source-Getty

    क्लींजर
  • 2

    पेट्रोलियम जेली क्लींजर

    घरों में पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल तो आम है लेकिन क्या आपको पता है कि आंखों पर काजल फैल जाने या आइ मेकअप साफ करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। रुई के फहे में वैसलीन लगाएं और उससे क्लींजर की तरह दाग साफ करें। कई लोगों की स्‍किन काफी संवेदनशील होती है, इसलिये उस पर कोई चीज काम नहीं करती। ऐसे में क्‍लींजर बनाने के लिये आपको ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल या फिर कैस्‍टर ऑयल का प्रयोग करना चाहिये।
    Image Source-Getty

    पेट्रोलियम जेली क्लींजर
  • 3

    दूध-ग्लिसरीन क्लींजर

    खासतौर पर जिनकी स्किन ड्राइ या नॉर्मल हो, उनके लिए यह क्लींजर काफी फायदेमंद है। एक चम्मच दूध में तीन बूंद ग्लीसरिन और छह बूंद गुलाबजल डालकर मिलाएं।फ्रिज में थोड़ा सा कच्‍चा दूध रखिये और कुछ घंटो के बाद उससे चेहरा साफ करने के लिये उसमें कॉटन बॉल डालिये। अब नम हो चुके कॉटन बॉल से अपने पूरे चेहरे और गर्दन को साफ कीजिये।
    Image Source-Getty

    दूध-ग्लिसरीन क्लींजर
  • 4

    बेसन-हल्दी क्लींजर

    वैसे तो यह क्लींजर हर तरह की त्वचा पर कारगर है लेकिन ऑयली त्वचा वाले लोग जिन्हें अक्सर मुंहासे की समस्या रहती है, उनके लिए यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक चम्मच दूध में एक चम्मच बेसन, एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक रहने दें और फिर धो लें।
    Image Source-Getty

    बेसन-हल्दी क्लींजर
  • 5

    दही, नीबू और शहद क्लींजर

    जिनकी त्‍वचा ऑयली है, वे 1 चम्‍मच दही में 1 चम्‍मच शहद और नींबू का रस मिला लें। चेहरे को पहले फेस वॉश से धो लें और फिर क्‍लींजर का प्रयोग करें। इससे चेहरे में चमक आ जाएगी।दस बादाम को पस लें और एक चम्मच दही में मिलाएं। इस पेस्ट को त्वचा पर लगाकर दस मिनट तक छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे ब्लैकहेड्स दूर होंगे और त्वचा का ग्लो बरकरार रहेगा।
    Image Source-Getty

    दही, नीबू और शहद क्लींजर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर