हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

ब्रेस्टफीडिग बंद कराना कब हो जाता है जरूरी

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 30, 2016
बच्चे की उम्र बढ़ने के साथ मां को स्तनपान बंद कर देना चाहिए। बच्चे के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए उसको अन्य आहारों को भी देना जरूरी हो जाता है। बच्चों का स्तनपान कब बंद कर देना चाहिए इस बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    पूरी जानकारी लें

    स्तनपान को अचानक छुडाना मां व बच्चे दोनो की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।इस बारे में डाक्टर या घर में मौजूद बड़े जानकारों से सलाह अवश्य लें। इससे स्तन गाँठ, सूजन या दर्दनाक स्तन संक्रमण जैसी समस्या हो सकती है। इसलिए धीरे-धीरे और सुनियोजित तरीके से दूध छुड़ाना शुरू करें। स्तनपान माँ एवं उसके बच्चे के बीच के सम्बन्ध को और गहरा बनाता है और यह रुकने से दोनों पर मानसिक प्रभाव भी पड़ सकता है। परन्तु ऐसे मौके पर खुद को मज़बूत बनाए और इस आदत के छूटने के बाद, होने वाले लाभ के बारे में सोचें स्तनपान छुड़ाने में धैर्य से काम लें।
    Image Source-Getty

     पूरी जानकारी लें
  • 2

    6 महीने से ज्यादा का होना

    अगर आपका बच्चा 6 महीने से ऊपर का हो चुका है तो उसे स्तनपान कराना कम कर दे। ऐसे में बच्चे की भूख बढ़ने लगती है। स्तनपान कराने के साथ साथ अन्य तरल पदार्थों को देना भी शुरू कर दें। इससे बच्चे को जरूरी पोषण भी मिलता रहेगा और स्तनपान को छुड़ाने में भी मदद मिलेगी। अगर आप बच्चे को दिन में 6 बार स्तनपान कराती है तो कम से कम 2 बार अन्य भोजन दे। 6 से 7 महीने पर बच्चों के दांत आना शुरू हो जाते है। तब आप स्तनपान के साथ साथ चबाने में आसान और सुपाच्य  हो। बच्चे को विभिन्न स्वादों और प्रकारों से अवगत कराएं, ताकि उसे माँ के दूध के अलावा दूसरे तरह के भोजन में भी दिलचस्पी हो।
    Image Source-Getty

    6 महीने से ज्यादा का होना
  • 3

    रात से करे शुरूआत

    स्तनपान छुड़ाने की शुरूआत रात के समय से करें। दिन में अच्छे ये एक बार स्तनपान करा दें। रात में बच्चे के सोने से पहले उसे ठीक तरह से खाना खिलाए ताकि वह स्तनपान ना कर सके। रात में स्तनपान करना बच्चों की आदत होती है, ऐसे में उसे बहलाने की कोशिश करें। बच्चा जब 6 माह का होता है तो यह माँ का दूध छुड़ाने का सबसे सही समय होता है, इसके बाद भी यदि आप पिलाती हैं तो बच्चे के माँ का दूध पीने की अधिकतम उम्र डेढ़ वर्ष होती है।
    Image Source-Getty

    रात से करे शुरूआत
  • 4

    क्या दे सकते है आहार

    बच्चे को केला, गले चावल, उबली दाल,दूध के साथ खिचड़ी आदि खिलाना शूरू कर सकते है। सेब का छिलका उतार कर उसको मसल कर खिलाए। बच्चों की डाइट के बारे में एक बार डॉक्टर्स से भी जानकारी जरूर ले लें।
    Image Source-Getty

    क्या दे सकते है आहार
  • 5

    ये कारण भी जरूरी

    अगर आप किसी तरह का मेडिकेशन ले रही है तो बेहतर है कि बच्चे का दूध जल्द से जल्द छुड़ा दे। क्योंकि स्तनपान के जरिए आपकी दवाई का प्रभाव बच्चे पर भी पड़ता है। साथ ही अगर आप नौकरी करती है तो भी आपको स्तनपान जल्दी बंद कराकर आहार देने की आदत डाले। ताकि आपकी अनुपस्थिति में बच्चा भूखा ना रहें।
    Image Source-Getty

    ये कारण भी जरूरी
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर