हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

क्‍या ताजा दिखने वाली सब्जियां सच में ताजा होती हैं?

By:Rahul Sharma, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 19, 2016
क्‍या आपके द्वारा रोजाना खाई जाने वाली सब्जियां वास्‍तव में ताजा होती है..आइए ताजा दिखने वाली सब्जियों के पीछे के सच के बारे में जानें।
  • 1

    क्‍या आपकी सब्जियां वास्‍तव में ताजा है

    क्‍या आपके द्वारा रोजाना खाई जाने वाली सब्जियां वास्‍तव में ताजा होती है........हालांकि इस बात को कहना जरा मुश्किल है। लेकिन यह बात सच है कि सब्जियों में ताजगी हो या नहीं, लेकिन आज के समय में इन्‍हे तरो-ताजा दिखाने के लिए केमिकल का इस्‍तेमाल होता है। जीं हां हरी सब्जियों को लंबे समय तक संरक्षित और ताजगी को बरकरार रखने के लिए उन्‍हें केमिकल में रखा जाता है वहीं दूसरी तरफ लौकी जैसी सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए ऑक्‍सीटोन का इंजेक्‍शन लगाये जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक होती है और कई प्रकार की बीमारियों को जन्‍म दे सकती है।

    क्‍या आपकी सब्जियां वास्‍तव में ताजा है
  • 2

    खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्‍याल

    आहार विशेषज्ञों को कहना है कि हालांकि लोगों को अपने आहार में ताजा सब्जियों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। क्‍यों‍कि यह खाने में स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होने के साथ इसमें विटामिन कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसी पोषक तत्‍व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। लेकिन इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि वह बहुत दिनों से सं‍रक्षित न रखी गई हो और सब्जियों को ताजा बनाएं रखने के लिए इंजेक्‍शन न लगाया गया हो।


    इसे भी पढ़ें : फल और सब्जियां खाएं और अपनी उम्र बढ़ाएं

    खरीदने से पहले इन बातों का रखें ख्‍याल
  • 3

    ज्‍यादा चमकदार सब्जी न खरीदें

    हमें ज्‍यादा चमकने वाली सब्जी ताजा लगती है, लेकिन सब्जी खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जो सब्जी ले रहे हैं, वह अतिरिक्त रंग और चमक लिए हुए न हो। क्‍योंकि केमिकल के कारण सब्जियां अतिरिक्त चमक और चटख रंग लिए हुए होती हैं। और ऐसी सब्जियां खाने से आपको पेट की समस्‍याएं जैसे अल्सर, एसिडिटी और गैस हो सकती हैं।

    ज्‍यादा चमकदार सब्जी न खरीदें
  • 4

    पोषक तत्‍वों का नष्‍ट होना

    अधिक समय तक संरक्षित करके रखी हुई सब्जियों का प्रयोग बिल्कुल न करें। इन सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और सेहत को इनका कोई फायदा नहीं मिलता बल्कि आपकी सेहत को नुकसान हो जाता है। साथ ही क्‍या आप जानते हैं कि सब्जी को बनाने के बाद कुछ घंटों में ही उसका इस्तेमाल करना बेहतर होगा, अन्यथा यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं। इसके अलावा एक बार सब्जी को बनाने के बाद उसे बार-बार गर्म करके लंबे समय तक इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। ऐसा करने पर उसके पोषक तत्व नष्ट होंगे, स्‍वाद में भी परिवर्तन होगा और आपको कोई फायदे भी नहीं मिल पाएंगा।
    Image Source : Getty

     

    पोषक तत्‍वों का नष्‍ट होना
  • 5

    फ्रिज में रखी सब्जी का सेवन

    हममें से ज्‍यादातर लोग सब्‍जी को बनाकर फ्रिज में रख देते हैं और कई घंटों बाद इसका इस्‍तेमाल करते हैं। सब्जी को फ्रिज में रख देने का मतलब यह नहीं है कि वह जरा भी खराब नहीं होगी। फ्रिज में रखी सब्जी को भी छह-सात घंटे के भीतर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। इसके बाद उसके पोषक तत्व खत्‍म होने लगता है। जिससे हमें उस सब्‍जी से वह पोषक तत्‍व प्राप्‍त नहीं होते जो वास्‍तव में हमें चाहिए होते हैं!

     

    फ्रिज में रखी सब्जी का सेवन
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर