हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

काली चाय का जादू अब बालों पर भी चलेगा

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Sep 05, 2016
चायपत्ती को उबले पानी में डालने के कुछ देर बाद ही चाय उतार ली जाती है। काला रंग होने के कारण इसे लीकर टी कहा जाता है और चीनी लोग इसे रेड टी के नाम से पुकारते हैं। बहरहाल रेड या ब्लैक टी के लाभ से हमारे बाल भी अछूते नहीं हैं। एंटीआक्सीडेंट और कहफीन की प्रचुरता होने के कारण हमारे बालों को इसका लाभ मिलता है।
  • 1

    झड़ना

     ब्लैक टी में कहफीन की मात्रा होती है जो कि डीएचटी को घटाने में मदद करता है। डीएचटी यानी डीहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन है।  डीएचटी असल में एक हारमोन है जो कि हमारे सिर के स्कैल्प में होता है जिस कारण बाल झड़ते हैं। ब्लैक टी सिर्फ पीने से ही बालों की सेहत बेहतर नहीं होती। आप चाहें तो इससे शाइनिंग भी ला सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लैक टी पीनी नहीं बल्कि ब्लैक टी से बाल धोने हैं। इसके लिए तीन टी बैग्स को 6 कप पानी में भिगोएं और अच्छी तरह चाय उबाल लें। इस मिक्सचर को तकरीबन एक घंटे बनाए रखें। इसके बाद इस पानी से सिर भिगोएं। लेकिन ध्यान रखें कि तुरंत सिर नहीं धोना है। बालों पर ब्लैक टी डालने के बाद आपको चाहिए कि कुछ देर टावल से बालों को चिपकाए रखें ताकि ब्लैक टी बालों पर अपना काम कर सके। तकरीबन दो घंटे बाद बाल धोएं।
    Image Source-Getty

     झड़ना
  • 2

    बेहतरीन ग्रोथ

    ब्लैक टी में एक और खासियत यह होती है इसके सेवन से हमारे बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। यही कारण है कि विशेषज्ञ उन लोगों को ब्लैक टी की सलाह देते हैं, जिनके बालों की ग्रोथ कम है। लेकिन ध्यान रखें कि हर चीज की अति खराब होती है। बालों के बेहतर ग्रोथ के लिए ब्लैक टी का प्रत्येक घंटे में सेवन न करें। कहफीन का अधिक सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। बाल अच्छे होने की बजाय खराब हो सकते हैं या फिर कोई स्थायी बीमारी आकर चिपक सकती है।
    Image Source-Getty

    बेहतरीन ग्रोथ
  • 3

    रूखेपन से बचाव

    ब्लैक टी न सिर्फ सेवन बेहतर है बल्कि इसे डाई, कंडिश्नर के रूप में भी लगाया जा सकता है। यदि आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हो गए हैं तो भी यह आपके लिए असरकारक है। इससे बाल धो लें ताकि बालों की खोई हुई शाइनिंग लौट आ सके और रूखापन फुर्र हो सके। याद रखें कि अगर आपके बाल नीचे से दो मुंहे हैं तो उन्हें काट लें और फिर ब्लैक टी के पानी से सिर धोएं। ऐसा आप सप्ताह में एक या दो बार कर सकती हैं। यह बालों की स्थिति पर निर्भर करता है कि आपको ब्लैक टी से कितनी बार बाल धोने हैं। यदि बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं तो किसी विशेषज्ञ से सलाह लें।
    Image Source-Getty

    रूखेपन से बचाव
  • 4

    रसायनों से मुक्त

    विशेषज्ञों के मुताबिक यह ब्लैक टी प्राकृतिक डाई है। जिन महिलाओं के बाल काले, डार्क ब्राउन हैं, उनके लिए यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। वे चाहे तो तुरंत सफेद बालों से ब्लैक टी के जरिये छुटकारा पा सकती हैं। ब्लैक न सिर्फ खोई हुई शाइनिंग लौटा सकती है बल्कि बाल हाइलाइट भी होते हैं और डाई के जरिये अच्छा रंग भी मिलता है।आप बाजार से किसी भी प्रकार के हेयर उत्पाद खरीद लें। ऐसा हो ही नहीं सकता कि उसमें किसी न किसी प्रकार के रसयान न मिले हो। जबकि ब्लैक टी हर प्रकार के रसायनों से दूर है। अतः इसके इस्तेमाल से बालों को किसी प्रकार की क्षति नहीं हो सकती है।
    Image Source-Getty

    रसायनों से मुक्त
  • 5

    प्राकृतिक कंडिश्नर

    बालों की शाइनिंग ही नहीं बल्कि खोई हुई स्मूदनिंग लौटाने में भी ब्लैक टी का कोई जवाब नहीं। ब्लैक टी के नियमित इस्तेमाल से आापके बाल स्मूद भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको कोई नया या अलग विकल्प आजमाने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको बालों को ब्लैक टी से धोना है। अगर आप चाहें तो ब्लैक टी का सेवन भी कर सकती हैं। लेकिन उससे सिर्फ बालों को झड़ना कम किया जा सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसके मिक्सचर को बालों में सप्ताह में कम से कम एक बार जरूरत लगाएं।
    Image Source-Getty

    प्राकृतिक कंडिश्नर
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर