हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें रिबोंडिंग बालों की कैसे करें देखभाल

By:Meera Roy, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 08, 2016
फिलहाल में रिबोंडिंग की क्रेज़ी लड़कियां काफी ज्यादा दिखने को मिली है। ऐसे में रिबोंडिंग के बारे में जानना और रीबांडिंग के बाद बालों की किस तरह देखभाल की जाए, इस विषय में जानना जरूरी है। दरअसल ज्यादातर लड़कियां खुशी और चाहत के रिबोंडिंग करा तो लेती हैं; लेकिन उन्हें इसके बाद की प्रक्रिया की जरा भी जानकारी नहीं है। नतीजतन उनके बाल कम समय में ही कर्ल हो जाते हैं। इतना ही नहीं बाल रूखे और बेजान भी दिखने लगते हैं।
  • 1

    रिबोंडिंग क्या है

    असल में रिबोंडिंग एक प्रक्रिया है जिसके तहत रसायनों का इस्तेमाल कर बालों को स्ट्रेट किया जाता है। इस प्रक्रिया से बाल रिलैक्स मोड में आते हैं और लम्बे समय तक सीधे रहते हैं। सामान्यतः ज्यादातर लड़कियां ही रिबोंडिंग कराती हैं। हालांकि बालों पर इसका प्रभाव ही पड़ता है। लेकिन कई बार इसके नकारात्मक असर भी देखने को मिलते हैं मसलन बालों का कमजोर हो जाना, बालों का झड़ना। रसायनों के इस्तेमाल के कारण बालों पतले हो जाना आदि। अतः रीबांडिंग के तुरंत बाद कुछ एहतियात बरतना आवश्यक है।रीबांडिंग के तुरंत बाद अपने बालों को पानी के संपर्क से बचाए रखना होता है। ऐसा तकरीबन तीन दिन तक करना पड़ता है। यदि रिबोंडिंग के बाद बाल पानी के संपर्क में आए तो उनके मुड़ने की आशंका बनी रहती है। जिससे बाला खराब यानी कर्ल हो सकते हैं। यही नहीं बालों को कान के पीछे भी नहीं ले जाया जा सकता और न ही बालों को क्लिप या किसी रबर बैंड से बांध सकते हैं। बालों में जूड़ा भी नहीं बना सकते।
    Image Source-Getty

    रिबोंडिंग क्या है
  • 2

    रिबोंडिंग के बाद किन चीजों से दूर रहें

    रिबोंडिंग के तीन दिन बाद बाल धोए जाते हैं। यूं तो पार्लर या सैलून वाले बेहतर परिणाम के लिए खुद ही ग्राहक के बाल धोने को तरजीह देते हैं। लेकिन यदि आप खुद अपने बाल धो रही हैं तो ध्यान रखें कि गर्म पदार्थों से बालों को दूर रखें। रीबांडिंग के 6 माह बाद तक बालों कलर, स्ट्रीक्स या हाइलाइट्निंग नहीं करायी जा सकती। दरअसल इतने रसायनों के इस्तेमाल के कारण बालों को लम्बे समय तक आराम की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में यदि आप दोबारा रसायनों का इस्तेमाल करेंगे तो बाल की सेहत बिगड़ सकती है।
    Image Source-Getty

    रिबोंडिंग के बाद किन चीजों से दूर रहें
  • 3

    रिबोंडिंग बालों का कैसे रखें ख्याल

    शुरुआत दिनों के अलावा भी रिबोंडिंग बालों को हर समय देखरेख की आवश्यकता होती है। रिबोंडिंग बालों को सूरज की रोशनी से दूर रखना चाहिए। मतलब यह कि आप जितना संभव हो सूरज के संपर्क से दूर रहें। प्रदूषण युक्त जगहों में भी जाने से बचें। यही नहीं बालों में ज्यादा धूल मिट्टी न जमने दें। बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। रीबांडिंग के स्वस्थ होने की निशानी यह कि बाल हमेशा मुलायम और सीधे रहेंगे। कम से कम उलझेंगे।बांडिंग के बाद दो माह तक तेल नहीं लगाना चाहिए। इससे बालों के खराब होने की आशंका होती है।
    Image Source-Getty

    रिबोंडिंग बालों का कैसे रखें ख्याल
  • 4

    रिबोंडिंग बालों को झड़ने से कैसे बचाएं

    रिबोंडिंग बालों की सबसे आम समस्या है झड़ना। दरअसल रसायनों के हुए इस्तेमाल के कारण बाल बेहद कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में यदि बालों की सही तरह से देखभाल न की जाए तो इससे उनके झड़ने की आशंका बढ़ जाती है। रीबांडिंग के शुरुआती दिनों में तेल नहीं लगाना चाहिए। अतः ऐसे में बाहर कम से कम निकलें। सिर में गंदगी न जमने दें। साथ ही बालों को हमेशा सुलझाएं रखें ताकि उलझे। असल में उलझे बाल ज्यादा टूटते हैं। रिबोंडिंग बालों को बांधने से वे कर्ल हो सकते हैं। अतः जितना कम हो सके, उतना कम बालों को बांधें। अगर बांधना जरूरी है तो समयावधि का ध्यान में रखें। इसके अलावा बालों में तेल विशेषज्ञों की सलाह से ही इस्तेमाल करें।
    Image Source-Getty

    रिबोंडिंग बालों को झड़ने से कैसे बचाएं
  • 5

    रिबोंडिंग बालों के लिए उपयुक्त उत्पाद

    रिबोंडिंग के बाद बाल बेहद नाजुक हो जाते हैं। यदि उनकी बेकद्री की जाए तो बाल न सिर्फ झड़ने लगते हैं बल्कि उनकी चमक भी धीरे धीरे खत्म होने लगती है। यही कारण है कि रिबोंडिंग के बाद उपयुक्त उत्पाद का इस्तेमाल बेहद जरूरी है। बेहतर होगा जिन उत्पादों की सलाह आपको विशेषज्ञों ने दी है, उन्हीं का इस्तेमाल करें। अपने बालों पर रीबांडिंग के बाद किसी भी प्रकार का प्रयोग न करें। रीबांडिंग के बाद सेरम, कंडीश्नर और शैम्पू इन तीनों की महत्वपूर्ण भूमिका हो जाती है।
    Image Source-Getty

    रिबोंडिंग बालों के लिए उपयुक्त उत्पाद
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर