हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

जानें सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है तिलापिया मछली

By:Aditi Singh , Onlymyhealth Editorial Team,Date:Aug 12, 2016
सीफूड के शौकीन लोग आजकल हल्के-जायके वाली मुलायम सफेद सी दिखने वाली तिलपिया मछली को खाना पंसद कर रहें है। इस मछली के खाने से होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।
  • 1

    शारीरिक विकास के लिए आवश्यक

    हमारे शरीर के लिए रोजाना आवश्यक प्रोटीन का 15% भाग तिलापिया मछली के एक बार सेवन करने से पूरा हो जाता है। तिलापिया मछली में प्रोटीन की मात्रा भरपूर पायी जाती है। प्रोटीन हमारे आहार का एक जरूरी अंग है, खासतौर से एनिमल प्रोटीन, जो शरीर में पहुंच कर एमीनोएसिड और शरीर के लिए प्रय़ोग होने वाले एंजाइम्स में बदल जाता है। प्रोटीन का सीधा संबंध अंगों, खाल, कोशिका, और मसल्स के विकास से होता है। बच्चों के लिए आवश्यक मात्रा में प्रोटीन लेना जरूरी होता है। जो शारीरिक विकास में मदद करते है।
    Image Source_getty

     शारीरिक विकास के लिए आवश्यक
  • 2

    वजन घटाना

    अन्य जानवरों की तुलना में तिलापिया मछली प्रोटीन से भरपूर होती है और कैलोरी का मात्रा बहुत कम होती है। ये बिना आपका वजन बढ़ाये आपके शरीर के लिए जरूरी सभी पोषण तत्व देती है। इसके सेवन से शरीर का मेटाब्लॉजिम बढ़ता है और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड भूख को बढ़ाने से रोकता है। ये मछली काफी हेल्दी होती हैं। इनमे कैलोरीज कम होती हैं और अगर एक बार खा लिया तो घंटों तक आप बिना कुछ और खाए रह सकते हैं।
    Image Source_getty

    वजन घटाना
  • 3

    हड्डियों को मजबूत बनाती है

    तिलापिया मछली में फॉस्पोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। फास्फोरस शरीर के लिए दूसरा सबसे महत्त्वपूर्ण मिनरल है। यह साबित हुआ है कि फास्फोरस और आयरन कैल्शियम के साथ मिलकर आपकी हड्डियों की सेहत को मजबूती देने का काम करते हैं। नाखून, मसूड़ों और दांतों की बीमारी को दूर करने के लिए फास्फोरस का प्रयोग किया जाता है। यह दांतों के इनेमल और मसूड़ों को मजबूती प्रदान करता है। फॉस्फोरस शरीर को आस्टिओपरोसिस से भी बचाता है, जो हड्डियों के मिनरस के कम हो जाने की वजह से हो जाता है।
    Image Source_getty

    हड्डियों को मजबूत बनाती है
  • 4

    प्रोस्टेट कैंसर से बचाव

    प्रोस्टेट कैंसर के बचाव में भी तिलापिया मछली का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में सेलेनियम पाया जाता है। ये एंटीबॉडीज़ को बढ़ावा देता है, जो इम्यून सिस्टम का हिस्सा हैं जिनसे वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और प्रोटोज़ोआ द्वारा पैदा किये इन्फेक्शन को ख़त्म किया जाता है। ये सेल्युलर प्रोसेस का अभिन्न तत्व है और इसके अंतर्गत कैंसर से लड़ना भी शामिल है। ये फ्री रैडिकल्स को को कम करके प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करकता है।
    Image Source_getty

    प्रोस्टेट कैंसर से बचाव
  • 5

    हदृय स्वास्थ्य

    मछली ओमेगा-3 फैसी एसिड का प्रमुख स्रोत है, जिसमें इकोसापेनटेनोइक एसिड (ईपीए), डोको सापेनटेनोइक एसिड (डीपीए) और डोकोसाहेशेएनोइक एसिड (डीएचए) भी मौजूद होता है।ओमेगा-3 फैटी एसिड के अलावा इसमें विशिष्ट प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम और अन्य खनिज व तत्व पाए जाते हैं। जो दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है। इस मछली के सेवन से ब्लडप्रेशर भी नियंत्रण में रहता है।
    Image Source_getty

    हदृय स्वास्थ्य
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर